उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक राज्य मंत्री मोहसिन रज़ा ने आज एक वीडियो जारी करके बताया है।की मोहर्रम के लिए भी सरकार गाइड लाइन जारी कर चुकी है उन्होंने कहा है की कोई भी बड़ा जुलूस मजलिस इस बार मोहर्रम मे नहीं होगी ।धारा 144 लागू रहेगी 4,5 ज़्यादा लोग जमा नहीं हो सकते लेकिन घरों मे अज़ा खाने वग़ैरा सजे जाएगे और घर की अज़ादारी हो सकेगी । बताते चले की इराक़ और ईरान मे मुहर्रम के सिलसिले मे सरकारो ने सख्त पाबंदिया लगाई हैं । कर्बला को चारो तरफ से सील कर दिया है ।

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(जावेद ज़ैदी) उत्तर प्रदेश में मोहर्रम व अज़ादारी के सिलसिले में हकूमत की जानिब से जल्द ही गाईड लाइन जारी होने की उम्मीद नज़र आ रही है। इस सिलसिले मेआज लखनऊ पुलिस कमिशनर सुजीत पांडेय ने शिया धर्मगुरुओं के साथ बैठक की। धर्मगुरुओं की जानिब से ख़ुसूसी तौर पर लखनऊ में अज़ादारी के क़दीमी जुलूसों की बरामदगी और अशरए मजालिस के लिये सोशल डिस्टेसिंग के तहत खुसुसी इजाज़त देने की बात रखी गई है।

हालांकि मौलाना आग़ा रूही का कहना है कि मोहर्रम के सिलसिले में अभी तक हकूमत की तरफ़ से गईड लाईन जारी न होने के सबब अजादारों में पाई जा रही बेचैनी व इज़तेराब को देखते हुए उन्होंने अजादारों के लिये एक गाईड लाईन तैयार कर ली थी, जिस को अभी जारी नही किया था । उन गईड लाइन पर मौलाना डाक्टर कल्बे सादिक़, मौलाना कल्बे जव्वाद, मोलाना कल्बे सिब्तैन नूरी, मौलाना अब्बास नासिर सईद अबाक़ाती व कुछ दीगर उलेमा ने भी अपनी ताईद दे दी है। उन गाईड लाइन को वह जारी करते तो,आज पुलिस कमिशनर के साथ मीटिंग तय हो गई । मीटिंग मे तकरीबन उन्ही नुकात पर गुफ्तुगू हुई है। फिलहाल अभी बात चीत का दौर रहा। पुलिस कमिशनर का कहना है कि आज की मीटिंग में धर्मगुरुओं की तजावीज़ को वह हकूमत के समक्ष रखें गे। जिसके बाद हकूमत की जानिब से गईड लाईन जारी की जाएंगी जिस के तहत मोहर्रम व अज़ादारी के प्रोग्राम होंगे। वह गइड लाइन पूरे सवा दो महीने के अय्याम-ए-अज़ा के लिये होंगी । बैठक में मौलाना हमीदुल हसन, मौलाना अली नासिर सईद अबाक़ाती आग़ा रुही, मौलाना कल्बे जव्वाद नक़वी,मुत्तक़ी जैदी, मौलाना हबीब हैदर, मौलाना यासूब अब्बास, मौलाना रज़ा हुसैन, मौलाना अली शामिल शम्सी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here