हेमंत कुमार सिंह सम्मानित


कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन इंडिया रिजल्ट के बैठक संपन्न होने के उपरांत सीपीए कॉन्फ्रेंस में सराहनीय योगदान के लिए विधानसभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण ने श्री हेमंत कुमार सिंह संयुक्त सचिव उत्तर प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

भारतीय राजस्व सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री प्रीतम सिंह ने लखनऊ में प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के पद पर अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है। इससे पहले वे अहमदाबाद में इसी पद पर तैनात थे। श्री प्रीतम सिंह ने श्री अजय दास महरोत्रा से कार्यभार ग्रहण किया । श्री प्रीतम सिंह अहमदाबाद के अलावा चंडीगढ़ और मुबंई मे भी तैनात रह चुके है।

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ नेपाल जाने भारतीयों को रजिस्ट्रेशन की ज़रूरत भी पड़ेगी नेपाल सरकार अब नया क़ानून बनाने जा रही है। सड़क मार्ग से भारत से नेपाल जाने वालों पर अब नेपाल सरकार की पैनी नज़र होगी। नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने इसकी घोषणा की है। नेपाल-भारत सीमा मामलों की संसदीय समिति की बैठक में उन्होंने कहा, ” नेपाल सरकार, भारत से सड़क मार्ग के ज़रिए आने वाले भारतीयों के रजिस्ट्रेशन करने की व्यवस्था करने जा रही है।इसके लिए आईडी कार्ड सिस्टम एक ज़रिया है. हम कोरोना महामारी के दौर में इसे लागू कर रहे हैं। कोरोना के समय में हमने भारत से आने वालों के रिकॉर्ड रखने शुरू कर दिए हैं, ताकि महामारी को फैलने से रोका जा सके. भविष्य के लिए भी ये क़दम दोनों देशों की सीमा सुरक्षा के लिहाज़ से अच्छा होगा। नेपाल- भारत सीमा सुरक्षा को लेकर कर इस समिति की बैठक बुलाई गई थी। नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने उसी समिति के सामने अपनी बात रखी। नेपाल के इस नए क़दम पर भारत की तरफ़ से कोई प्रतिक्रिया ख़बर लिखे जाने तक सामने नहीं आई है। पिछले कुछ महीनों से दोनों देशों के रिश्तों में पहले जैसी गर्मजोशी रही नहीं, इसलिए ऐसा वक़्त आ गया है। कि दोनों सरकारें कुछ भी बोले, तुरंत सुर्ख़ियाँ बन ही जाती हैं । वैसे अब भी कोई भारतीय नेपाल जाता है, तो आईडी कार्ड दिखाने की ज़रूरत पड़ती है। लेकिन रजिस्ट्रेशन की बात ज़रूर नई है. इसके पीछे नेपाल सरकार कोरोना महामारी की दलील दे रही है।

मुख्य मंत्री योगी ने स्मार्ट मीटर फेल होने की जांच यूपी एसटीएफ से कराने का निर्देश दिया है ।लखनऊ समेत कई शहरों में स्मार्ट मीटर फेल होने से कल हाहाकार मच गया था ,घंटों बिजली गायब थी। स्मार्ट मीटर कैसे फेल हो गए? गलत प्रोग्रामिंग कैसे अपलोड हो गई इस कि जांच एसटीएफ को सौंपी गई है। स्मार्ट मीटर फेल होंना,तकनीकी खराबी थी या फिर जान-बूझकर कर ऐसा किया गया । इन सभी बिंदुओं पर जांच होगी ।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में राजीव त्यागी जी शोक संवेदनाएं भावभीनी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश में 4603 और लखनऊ में 621 नए कोरोना केस मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here