प्रयागराज-2021 बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, अब 30 सितंबर तक लिए जाएंगे आवेदन, कक्षा 10 एवं 12 में प्रवेश,परीक्षा के आवेदन, शुल्क प्राप्त करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त से बढ़कर 21 सितंबर कर दी गई है।

जायज़ा डेली न्यूज़ संवाददाता लखनऊ पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए राजधानी लखनऊ में कोरोना के नए मरीज सामने आए हैं। राजधानी के अलावा अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो भी रोज से कहीं ज्यादा रिकॉर्ड तोड़ उत्तर प्रदेश मे मरीजों मिले है। मरीजों में कमी नहीं आ रही है।यूपी मे 7103 कोरोना के नए मरीज सामने आए हैं। लखनऊ में 1181 नए मरीज कानपुर 413 नए मरीज गोरखपुर मे 246 नए मरीज मिले है। इस बीच कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी हुए कोरोना पाज़िटिव हैं।ये बात खुद उन्होंने फेसबुक पर शेयर की है।उधर देश में कोरोना के कुल मामले की संख्या 45 लाख पार हो गई।कुल 225 दिनों हुए 45 लाख मरीज पिछले 24 घंटों में अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए, सबसे ज़्यादा मौत हुई। पिछले 24 घंटों में 96,551 नए मामले सामने आए, 1209 मरीजों की मौत हुई।अब तक ठीक होने वालों की संख्या 35 लाख के पार हुई।

जायज़ा डेली न्यूज़ संवाददाता लखनऊ राजधानी लखनऊ के अलीगंज के सेक्टर सी में बाल महिला चिकित्सालय नगरीय स्वास्थ्य केंद्र में आने जाने वाले लोगों को अत्यंत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यह अस्पताल बाल एवं महिला चिकित्सालय और यहां गर्भवती महिलाओं का आना जाना बना रहता है नेहरू वाटिका पार्क अलीगंज सेक्टर सी बाल महिला चिकित्सालय नगरी स्वास्थ्य केंद्र लखनऊ नामी इस अस्पताल के सामने जर्जर सड़क का यह हाल है की रिक्शा साइकिल तथा कार पर सवार गर्भवती महिलाओं को आने जाने में बहुत समस्या होती है काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।दुख झेलना पड़ता है। इलाकाई लोगों के मुताबिक इलाके के पार्षद सुरेंद्र चंद्र अवस्थी है। लोगों का कहना है कि कई बार इसकी शिकायत की गई परंतु नगर निगम इस पर ध्यान नहीं दे रहा है। जिससे आने जाने वाले लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने जायजा डेली न्यूज़ के माध्यम से नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी से अपील की है कि वह इस पर ध्यान देकर समस्या का समाधान करें।

दो टाइम कूड़ा उठाएंगे ईकोग्रीन और नगर निगम

महापौर संयुक्ता भाटिया ने लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय के राजकुमार हॉल में स्वच्छता सर्वेक्षण -2021, डेंगू-संचारी रोगों की रोकथाम में लखनऊ की तैयारियों को सुदृण करने के उद्देश्य से महानगर की सफाई व्यवस्था एवं डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के सम्बंध में समस्त जोनल अधिकारियों एवं ईकोग्रीन के जनरल मैनेजर अभिषेक की बैठक नगर आयुक्त अजय द्विवेदी के संग बैठक बुलाकार वर्तमान समय सफाई कार्य की समीक्षा करते हुए डोर टू डोर कूड़ा उठान व्यवस्था को और अधिक सुदृण करने के लिए निर्देशित किया।सर्वप्रथम महापौर ने वर्तमान समय समस्त जोनों में डोर टू डोर कूड़ा उठान व्यवस्था में लगी गाड़ियों और कूड़ा उठान प्रतिशत की समीक्षा की, साथ ही ईकोग्रीन द्वारा अपेक्षित प्रतिशत कूड़ा उठान न किये जाने पर कड़ी नाराजगी भी जाहिर की। महापौर ने समस्त जोनों में कूड़ा उठान हेतु आवश्यक वाहनों के विषय मे पूछा , जिसपर नगर आयुक्त ने बताया कि महानगर में कुल न्यूनतम 600 वाहनों की आवश्यकता है, जिसमे हमारे पास वर्तमान समय मे 200 वाहन है साथ ही 200 और वाहन शासन से अगले 15 अक्टूबर तक प्राप्त हो जाएंगे। महापौर ने अन्य वाहनों की व्यवस्था भी करने के लिए व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। तत्पश्चात नगर आयुक्त ने बताया कि जोन 1 और जोन 4 में शत प्रतिशत प्रतिदिन कूड़ा उठाने का प्रयोग प्रारंभ किया गया है। अगले 1 हफ्ते तक सफलतापूर्वक करने के पश्चात लोगों को भरोषा हो जाएगा तो नियमित यूजर चार्ज भी प्राप्त होना प्रारंभ हो जाएगा। महापौर ने कहा को तत्पश्चात अन्य जोनों में भी संसाधन उपलब्ध करा कर शत प्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का लक्ष्य प्राप्त किया जाए। नगर आयुक्त ने कूड़ा गाड़ी में स्वसंचालित कूड़ेदान का मॉडल भी महापौर को दिखाया।महापौर ने ईकोग्रीन पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि ईकोग्रीन किसी भी वार्ड का शत प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन नही करती है। हफ्ते में एक या दो दिन जाने से जनता में विश्वास कम होता है इसलिए वह यूजर चार्ज भी नही देते। इसलिए नियमित डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को व्यवस्था की जाए। महापौर ने निर्देशित किया कि जब तक संसाधन उपलब्ध नही हो जाते तब तक इन्ही उपलब्ध संसाधनों का उपयोग किया जाए। प्रातः में अवासीय तथा सायं में कमर्शियल स्थलों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन किया जाए।इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग नगर आयुक्त अजय द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी, राकेस कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी सुनील रावत सहित समस्त जोनों के जोनल अधिकारी व नगर अभियंता उपस्थित रहें।

 

.

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here