कांग्रेस पत्र लिखने वाले नेता पद से हटाए गए


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ कांग्रेस मे उठा पटक के बीच कई फेर बदल किये गए हैंउत्तर प्रदेश की प्रियंका को जिम्मेदारी प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश की प्रभारी बनीं हैंज़बान खोलने की गुस्ताखी करने वाले गुलाम नबी आजाद मोतीलाल बोरा मलिकार्जुन खड़गे ,अम्बिका सोनी को कांग्रेस महासचिव पद से हटाया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी में अहम बदलाव किए हैं, जिसमें गुलाम नबी आज़ाद और मल्लिकार्जुन खड़गे समेत चार वरिष्ठ नेताओं को महासचिव की ज़िम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है और पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) का भी पुनर्गठन किया गया है। ख़ास बात ये भी है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के संगठनात्मक और कामकाज से जुड़े मामलों में अपनी मदद के लिए विशेष समिति का गठन किया है। गुलाम नबी आज़ाद से महासचिव का पद छीन लिया गया हैवो हरियाणा राज्य के प्रभारी थेउनकी जगह अब विवेक बंसल ने ले ली है। पिछले दिनों कई वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पार्टी में अहम बदलावों के लिए पत्र लिखा था, जिनमें गुलाम नबी आज़ाद का नाम प्रमुख था।हालांकि आज़ाद को महासचिव पद से हटाने के साथ ही सीडब्ल्यूसी में स्थान दिया गया है।कांग्रेस संगठन में बदलाव को लेकर 23 वरिष्ठ नेताओं के पत्र पर छह सदस्यीय समिति बनाई गई है ।जबकि जितिन प्रसाद को पश्चिम बंगाल कांग्रेस का प्रभारी बनाया गया, आरपीएन सिंह झारखंड के और पीएल पुनिया छत्तीसगढ़ के प्रभारी होंगे।इस के अलावा वाराणसी के पूर्व सांसद राजेश मिश्रा कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य बनाए गए हैं जबकि मधुसूदन मिस्त्री चेयरमैन होंगे।

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ मलिहाबाद में युवक की मौत का मामला,पुलिस ने 3 आरोपियों को हिरासत में लिया,3 नामजद आरोपियों को हिरासत में लिया, प्रदर्शनकारी ग्रामीण भी हिरासत में लिए गए,आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह मौके पर मौजूद,हरदोई-लखनऊ के थानों की फोर्स मौजूद,कई कंपनी PAC बल गांव में लगाया दिलावर नगर गांव छावनी में तब्दील हुई,मृतक का अभी तक अंतिम संस्कार नहीं,विवाद के बाद इलाके में तनाव का माहौल है।आज दिलावर नगर की घटना के बाद मोहनलालगंज सांसद कौशल किशोर ने मलिहाबाद कोतवाल सियाराम वर्मा को पद से हटाने के लिए मुख्यमंत्री से गुहार लगाई ।सांसद के मुताबिक घायल पप्पू को उचित मुआवजा और दोषियों की जल्द गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे डाला जाए और कोतवाली में बंद लोगो को रिहा किया जाए।बताते चले कि कल लखनऊ के मलिहाबाद इलाके में मामूली विवाद को लेकर एक गुट के लोगो ने एक युवक को पीट पीट कर मौत के घाट उतार दिया। हत्या की वारदात के बाद दो गुटों में जमकर बवाल हुआ और बाइक में आग लगा कर आगजनी की भी घटना को अंजाम दिया गया। दो गुटों के बवाल के बाद से रात से ही इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। घायल अवस्था में अस्पताल ले जाते वक्त रात मे ही राम विलास की रास्ते में ही मौत हो गयी। मौत के बाद गांव में ही दोनों गुटों के बीच जमकर बवाल हुआ आपसी सौहार्द बिगाड़ने के लिए एक पक्ष के लोगो पर इल्जाम लग रहा है।  घटना के बाद इलाके में तनाव हुआ तो पुलिस के अफसर भी बल के साथ मौके पर पहुंचे। दो समुदायों के बीच झड़प को देखते हुए रात में पीएसी बल भी बुलाया गया। आईजी लक्ष्मी सिंह ने मीडिया को दिए गए बयान मे कहा है कि मलिहाबाद के बितावा पुर गांव में कल एक एक्सीडेंट में युवक की मौत हो गई थी। आज भीड़ द्वारा उतेजना में जाम लगाकर बवाल करने की कोशिश की गई। जाम लगाने का प्रयास किया गया। सुसंगत धाराओ में मुकदमा दर्ज कर तीन नामजद लोगों की गिरफ्तारी की गई है। मौके पर पीएसी और अन्य पुलिस बल को लगाया गया है। स्थिति शांतिपूर्ण है। अफवाहों को लेकर माहौल शांत किया गया है। कोई आगजनी नही की गई है।बवाल में किसी के भी गोली लगने व घायल होने की अभी सूचना नही है।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ तनाव को कम करने के लिए चीन की सरकार ‘ठोस क़दम’ उठाने को तैयार है ताकि सीमा पर और नये उल्लंघन न हों। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाक़ात के एक दिन बाद चीनी विदेश मंत्री ने यह बात कही है। दोनों नेताओं के बीच गुरुवार को रूस की राजधानी में मॉस्को में एक बैठक हुई थी। इस बैठक में दोनों ही देशों ने सीमा-तनाव पर अपनी चिंताएं ज़ाहिर की थीं। इधर, शुक्रवार को भारतीय केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने सूचना दी कि चीन की सेना ने अरुणाचल प्रदेश के युवाओं को वापस लौटाने की पुष्टि की है। उनके अनुसार, चीन की सेना एक पूर्व निर्धारित स्थान पर उन युवकों को भारतीय सेना को सौंपेगी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here