अफ़ग़ानिस्तान में इस्लामिक क़ानून लागू हो तालिबान

जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली संवाददाता अफ़ग़ानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच क़तर में पहली बार शांति वार्ता हो रही है, इस बीच अफ़ग़ानिस्तान की सरकार ने तालिबान से मानवीय संघर्ष विराम लागू करने का आह्वान किया है।

तालिबान ने युद्धविराम संधि का ज़िक्र नहीं किया, बल्कि दोहराया कि अफ़ग़ानिस्तान में इस्लामिक क़ानून लागू होना चाहिए। अमरीका ने दोनों पक्षों को समझौते पर पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया साथ ही कहा, “पूरी दुनिया चाहती है कि आपके बीच समझौते हों।”अफ़ग़ानिस्तान में पिछले चार दशकों से संघर्ष चल रहा है, जिसमें दसियों हज़ार लोगों की जान गई है। शनिवार को ऐतिहासिक वार्ता शुरू हुई थी. ये वार्ता न्यूयॉर्क में 9/11 को हुए अल-क़ायदा के भीषण हमले की 19वीं बरसी के एक दिन बाद हुई थी।इसी के बाद अफ़ग़ानिस्तान में अमरीका ने सैन्य अभियान शुरू किया था। अमरीका के इतिहास में अफ़ग़ानिस्तान का संघर्ष में सबसे लंबा रहा है।पिछले चार दशकों से अफ़ग़ानिस्तान में जारी हिंसा को रोकने और शांति बहाल करने के लिए क़तर की राजधानी दोहा में अफ़ग़ानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच शनिवार को बातचीत शुरू हुई। अमरीका, पाकिस्तान और भारत समेत पूरी दुनिया की निगाहें इस बातचीत पर टिकी हुई हैं।

CM उद्धव ठाकरे आज एक बजे महाराष्ट्र की जनता को करेंगे संबोधित

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज दोपहर एक बजे राज्य की जनता को संबोधित करेंगे। उद्धव ठाकरे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोगों से बात करेंगे. महाराष्ट्र सरकार की लगातार कई विवादों को लेकर आलोचनाएं हो रही हैं।दूसरी तरफ देशभर में महाराष्ट्र ही वह राज्य है।जहां कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. अब देखना यह होगा कि इन सब के बीच सीएम ठाकरे राज्य की जनता को कैसे अपने विश्वास में लेते हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह का रविवार को दिल्ली के एम्स अस्पताल में 74 साल की उम्र में निधन हो गया। दो दिन पहले ही उन्होंने चिट्ठी लिखकर लालू प्रसाद यादव को पार्टी से अपना इस्तीफ़ा भेजा था। इस पत्र के जवाब में लालू प्रसाद ने भी चिट्ठी लिखी थी और कहा था कि रघुवंश बाबू आरजेडी से बाहर कहीं नहीं जाएंगे। 11 सिंतबर की रात को 12 बजे के आस-पास उनकी तबीयत ख़राब हुई और फिर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। जून में वे कोरोना से संक्रमित हुए थे। हालांकि कोरोना से वो ठीक हो गए थे। लेकिन सिंतबर की शुरुआत में उन्हें कई दिक़्क़तें शुरू हुईं। पिछले एक हफ़्ते से वो दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थे|रघुवंश प्रसाद सिंह ने दिल्ली में एम्स के बिस्तर से ही चिट्ठी लिखकर अपना इस्तीफ़ा भेजा था। लेकिन पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने उनका इस्तीफ़ा अस्वीकार करते हुए लिखा था।कि ‘आप कहीं नहीं जा रहे।’

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here