राजधानी लखनऊ में आज 992 कोरोना पॉजिटिव, 8 की मौत

यूपी में बनेगा राज्य किन्नर आयोग,समाज कल्याण विभाग ने भेजा प्रस्ताव,
शासन को विभाग ने भेजा प्रस्ताव विभागीय प्रमुख सचिव आयोग में रहेंगे,
इनके अलावा 5 ट्रांसजेंडर शामिल होंगे, किन्नर आयोग बनाने वाला उत्तर प्रदेश तीसरा राज्य होगा।

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ संवाददाता इसराइल दुनियां का पहला देश हैं।जहाँ दोबारा लॉक डाउन लगाने का ऐलान किया गया है।उधर हमारे देश मे बड़े बड़े लोग कोरोना की चपेट मे आरहे हैं। संसद चलने से पहले हुई जाँच मे सत्तरा सांसद कोरोना पॉज़िटिव निकले हैं।

इस बीच लखनऊ मे राजस्थान के राज्यपाल और यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह कोरोना पॉजिटिव होने के बाद पीजीआई में भर्ती कराए गए हैं।समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, सांसद मीनाक्षी लेखी और अनंत कुमार हेगड़े समेत 17 सांसद कोरोना से संक्रमित पाये गए हैं। इस संबंध में ज़्यादा जानकारी का इंतज़ार है। मॉनसून सत्र के दौरान संसद भवन में कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।बताया गया है कि बिना कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाये, कोई भी सांसद, कर्मचारी या पत्रकार इस सत्र के दौरान संसद में दाखिल नहीं हो सकता। इसीलिए रविवार को अधिकांश सांसदों के कोविड सैंपल लिये गये थे ताकि जब सोमवार को सत्र की शुरुआत हो, तो उनके पास अपनी कोविड की रिपोर्ट हो। इन सांसदों के कोरोना पॉज़िटिव पाये जाने की ख़बर से कुछ देर पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन संसद में कोरोना के बारे में सूचना दे रहे थे।उन्होंने संसद में कहा कि ‘चार महीने के लॉकडाउन की वजह से भारत में कोरोना के क़रीब 14 से 29 लाख केस बचे और 37-78 हज़ार लोगों की जान बचाई जा सकी जो कोविड-19 के कारण हो सकती थी। उन्होंने सदन में कहा,लॉकडाउन के चार महीनों से भारत को हेल्थ इंफ़्रास्ट्रक्चर सुधारने का वक़्त मिला, महामारी के लिए ख़िलाफ़ एक रणनीति बनाने का भी समय मिला,हम बेहतर संसाधन जुटा पाये और पीपीई सूट, एन-95 मास्क और वेंटिलेटर जैसी ज़रूरी चीज़ों के उत्पादन व्यवस्थित कर पाये.अब हम इन चीज़ों को तैयार करने के लिए आत्मनिर्भर हो चुके हैं।”


कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए इसराइल एक बार फिर देशभर में लॉकडाउन लगाने जा रहा है. इसके तहत यहूदी नव वर्ष से कड़े प्रतिबंध लागू होंगे। इसराइल में दूसरा लॉकडाउन शुक्रवार से शुरू होगा और तीन हफ़्तों तक चलेगा।प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा कि इस कदम की “हमें भारी क़ीमत चुकानी होगी”, लेकिन इसराइल में अब रोज़ाना संक्रमण के 4,000 मामले सामने आ रहे हैं।लॉकडाउन ऐसे वक़्त में लगाया जा रहा है कि जब अहम यहूदी त्योहार आ रहे हैं. इस लॉकडाउन के विरोध में एक मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है और सत्ताधारी गठबंधन से अपनी पार्टी का समर्थन वापस लेने की धमकी दी है।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here