जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ ( जावेद जैदी) शिया आलिम-ए-दीन इमाम-ए- जुमा मौलाना सय्यद कल्बे जव्वाद नक़वी ने हुसैनाबाद एण्ड एलाइड ट्र्स्ट इन्तिज़ामिया से बड़े इमामबाड़े और छोटे इमामबाड़े मे मजलिसें बरपा करने की इजाज़त देने का मुतालबा किया है । उन्होने कहा कि अजाख़ानों की तामीर सिर्फ मजलिस मातम व इबादत के लिये हुई है न कि उसको तफ्रीह गाह बनाकर माल इकट्ठा किया जाय। मौलाना ने चेयरमैन व ज़िला मजिस्ट्रेट के उस फ़ैसले की सख़्त मुखालफ़त की है जिसमें उन्हों नें कोरोना वबा के नाम पर तारीख़ी आसफ़ी इमामबाड़ा (बड़ा इमामबाड़ा) और छोटा इमामबाड़ा को पर्यटकों के लिये खोलने की इजाज़त दी है। मौजूदा ट्रस्ट इन्तिज़ामिया के फैसलों से सख़्त नाराज़गी और उसकी कारकर्दगी पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि ट्रस्ट में अब तक जो भी सरकारी अफ़सरान बैठाए जाते है वह सिर्फ़ अपनी कमाई पर ध्यान देते हैं जब कि ट्स्ट की आमदनी से शिया वर्ग के ग़रीबों की मदद और मजहबी कामों को अन्जाम देना चाहिए। मौलाना ने कहा कि कोरोना वबा का बहाना बना कर टूस्ट इन्तिज़ामिया ने मजलिसों को स्थागित किया साथ ही तर्बरुक, जो कम अज़ कम गरीबों में बाँटा जा सकता था वह भी बन्द कर दिया। मौलान जव्वाद ने कहा हालाँकि उन्होने ट्रस्ट के चेयरमैन को 1500 गरीबों के नाम की फेहरिस्त दी थी कि इन गरीबो को तबर्रुक के नाम पर मोहर्रम में राशन बाँटा जाय। लेकिन ज़िला मजिस्ट्रेट जो दूस्ट के चेयरमैन भी हैं, उन्होने ऐसा नहीं किया। ट्रस्ट इन्तिज़ामिया की कारकर्दगी से सख़्त नाराज़गी का इज़हार करते हुए मौलाना कल्बे जव्वाद ने योगी हुकूमत से हुसैनाबाद टूस्ट का निज़ाम शिया समुदाय के लोगों के हाथों में करने पर ज़ोर देते हुए ट्रस्ट को स्कीम ऑफ मैनेजमेन्ट कमेटी की तशकील कर के उसके हवाले करने का मुतालबा किया है। मौलाना ने कहा कि शियों की इम्लाक से सरकारी अफ़सरान करोड़ो रुपये कमाते हैं और शियो को हो द्यौंसियाते हैं, यह कहा का इन्साफ़ है। मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि चोक इलाक़े के गोलदरवाज़े पर ट्रस्ट की सम्पातियो पर बडे पैमाने पर अवैध निर्माण हुए हैं और डीड की ख़िलाफ़ वर्ज़ी भी हुई है।

उन्होने बताया कि ट्रस्ट की डीड के मुताबिक़ पंजाब नेशनल बैंक की इमारत के नक़्शे की तर्ज़ पर ही सारी इमारतें होनी चाहिए साथ हो दो मंज़िल से ज़यादा भी नहीं होना चाहिए । देखा जाय तो पंजाब नेशनल बैंक से लेकर चरक पैथालोजी तक ट्स्ट की ज़मीन पर जो इमारतें हैं कुछ को छोड़कर ज़्यादा तर मे दो दो मन्ज़िला बेसमेन्ट बनाए गए हैं जिसकी वजह से वह सभी इमारतें न्यजाएज़ तामीर के ज़ुमर्रे मे आ जाएंगी।उन्होने इल्ज़ाम लगया कि यह सब नाजायज़ काम ट्रस्ट में रहे सरकारी अफसरों ने मोटी-मोटी रकमें लेकर अन्जाम दिलाए हैं । उन्होने कहा कि अगर यकीन न आए तो अब तक ट्रस्ट में रहे सरकारी अफ़सरो के बगंलों को देख लें कि उनकी आमदनी से ज़्यादा हैसियत है उनके बंगलों की ।

मौलाना ने एक हिन्दी अख़बार में ट्रस्ट की तारीख़ी इमारतों से होने वाली सालाना आमदनी की छपी ख़बर का हवाला दिया, कि उसमें कहा गया है कि दूस्ट को पिछले 6 महीनों में लॉक डाउन की वजह से 70 करोड़ रुपये नुक़सान हुआ है । इससे अन्दाज़ा लगया जाय कि ट्रस्ट की सालाना आमदनी कितनी होगी । मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि अगर ट्रस्ट इन्तेज़ामिया इमामबाड़ों मे मजालिस की इजाज़त नही देगा तो बगैर इजाज़त वह इन इमामबाड़ों में मजलिसे करेंगें। मौलाना ने इन्तेज़ामिया में बैढे लोग लगातार हमारे जज़बात को मजरूह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी कौम एक जिम्मेदार क़ौम है, और उसने पूरे देश में कोरोना वबा मे भरपूर सहयोगा दिया है और अब इस तरह से इमामबाड़े में अज़ादारी के रसूमात को रोका गया तो लोगों के जज़्बात को क़ाबू करना हर किसी के लिये मुश्किल होगा । मौलाना ने इमामबाड़ों मे कोविड – 19 के रहनुमा उसूलों के साथ मजलिसों करने की यक़ीन दहानी कराई है।

करोना:सनसनीखेज खुलासा
करोना वायरस के संक्रमण को लेकर एक चीनी वायरोलॉजिस्ट (Chinese virologist) ने सनसनीखेज खुलासा किया है। चीनी वायरोलॉजिस्ट का कहना है कि यह वायरस वुहान की एक सरकारी प्रयोगशाला में बनाया गया है। यह बात चीन की वायरोलॉजिस्टक डॉ. मेंग यान ने हमारे सहयोगी अंतरराष्‍ट्रीय चैनल WION को दिए एक इंटरव्‍यू में कही है। डॉ. ली मेंग यान (Dr Li-Meng Yan) ने दावा किया है कि ”वुहान में एक सरकारी प्रयोगशाला (Government laboratory) में घातक कोरोना वायरस विकसित किया गया था। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार बखूबी जानती थी कि कोविड-19 लोगों के बीच तेजी से फैल रहा है।”

पिछले 24 घंटे में लखनऊ में 825.कोरोना के नए पॉज़िटिव मरीज़ मिले हैं।
यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया की प्रदेश में कोरोना के 5234नए पॉज़िटिव मरीज़ मिले हैं। और 6506 संक्रमित व्यक्ति इलाज के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। रिकवरी रेट 81.88% हो गया है। अब तक 5299 संक्रमित लोगों की मौत हुई है।कल प्रदेश में 1,65,565 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक प्रदेश में कुल 89,92,424 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है । देश में कोरोना के मरीज़ो की संख्या 56 लाख पार हो गई है। अब कुल संख्या – 56,46,010 हुई।बीते 24 घंटों में 83,527 नए मामले 89,746 ठीक हुए 1085 की मौत हुई है।.

अस्पताल में ओपीडी सेवा शुरु, करने का आदेश
लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश, दिए हैं KGMU , PGI में ओपीडी सेवा होगी शुरु, की जाए कोरोना के चलते बंद थी जरनल ओपीडी, इलाज के लिए मरीज.भटक रहे थे

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here