जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली संवाददाता निर्वाचन आयोग ने बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में करवाने की घोषणा की है। मतदान 28 अक्तूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को।होगा।मतगणना 10 नवंबर को होगी।

अक्तूबर को पहले चरण में 16 ज़िलों की 71 सीटों पर मतदान होगा।
3 नवंबर को दूसरे चरण में 17 ज़िलों की 94 सीटों पर मतदान होगा।
7 नवंबर को तीसरे चरण में 15 ज़िलों की 78 सीटों पर मतदान होगा।

बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से चुनावों के दौरान विशेष एहतियात बरता जाएगा।जिसके लिए ख़ास प्रबंध किए जाएँगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि महामारी की वजह से मतदान का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है. अब अति संवेदनशील क्षेत्रों को छोड़ ज़्यादातर मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम तक होगा तक होगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि महामारी की वजह से मतदान का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है।अब अति संवेदनशील क्षेत्रों को छोड़ ज़्यादातर मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम तक होगा तक होगा।कोरोना संक्रमित लोग मतदान के आख़िरी घंटे में मतदान कर सकेंगे। भारत में कोरोना महामारी के बाद ये पहला चुनाव होगा। बिहार की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने कोरोना महामारी के दौरान चुनाव कराए जाने को लेकर पिछले महीने दिशानिर्देश जारी किए थे। बिहार में विधान सभा की कुल 243 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए 122 सीटें जीतना ज़रूरी है।बिहार में फ़िलहाल जनता दल (यूनाइटेड) और भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. जेडी (यू) नेता नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री हैं जबकि बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी उप-मुख्यमंत्री हैं। 

दक्षिण भारतीय और हिंदी फ़िल्मों के मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है। 74 वर्षीय बालासुब्रमण्यम ने चेन्नई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। हिंदी फ़िल्में देखने वाले नई पीढ़ी के कुछ लोग हो सकता है दिग्गज गायक एसपी बालासुब्रामण्यम के नाम से वाकिफ़ हों, या कुछ न भी हों। पर सलमान सलमान ख़ान का नाम तो जानते ही हैं। जब सलमान ख़ान नए-नए फ़िल्मों में आए थे। तो कई सालों तक एसपी बालासुब्रण्यम को सलमान ख़ान की आवाज़ समझा जाता था। ‘मैंने प्यार किया’ के गाने हों या ‘साजन’ या फिर ‘हम आपके हैं कौन’- इन सब फ़िल्मों में सलमान को एसपी ने ही आवाज़ दी थी। ये बात भी अगर पुरानी लग रही हो तो कुछ साल पहले आई चेन्नई एक्प्रेस का टाइटल गाना एसपी बालासुब्रामण्यम ने ही गाया था।80 के दशक से लेकर नई सदी की शुरुआत तक एसपी बालासुब्रामण्यम हिंदी फ़िल्मों में गाते रहे।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here