जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) भारत में कोरोना महामारी को देखते हुए 24 मार्च को जो लॉकडाउन शुरू हुआ था उसे अब धीरे-धीरे कई चरणों में खोला जा रहा है ताकि आर्थिक गतिविधियां पटरी पर वापस आ सकें। अब तक केंद्र सरकार दिशानिर्देशों के साथ ऐसे चार चरणों में लॉकडाउन खोल चुकी है। ऐसी उम्मीद है कि जल्द ही पांचवे चरण के लिए सरकार दिशानिर्देश जारी करेगी। अब तक मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम जैसी सार्वजनिक जगहों को पिछले चरणों में खोला जा चुका है। अभी तक सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क नहीं खुले हैं. सार्वजनिक समारोह को लेकर भी इजाज़त नहीं दी गई है। कॉलेज नहीं खोले गए हैं और स्कूलों के भी आंशिक रूप से खोले जाने की ही अनुमति दी गई है।तो ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कि पांचवे चरण में क्या-क्या खोला जा सकता है?अनलॉक 4 में भी सिनेमा हॉल के दरवाज़े नहीं खोले गए तो एसोसिएशन ने अख़बारों में विज्ञापन दिए कि कैसे सिनेमा हॉल सुरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि 85 देश सिनेमा हॉल खोल चुके हैं। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया ने पहले भी कई बार सरकार से सिनेमा हॉल खोलने की अपील की है। महाराष्ट्र के एसोसिएशन के अध्यक्ष नितिन दत्तार ने एक बार फिर उम्मीद जताई है कि इस चरण में सिनेमा हॉल लोगों के लिए खोल दिए जाएंगे। उन्होंने कहा, “अभी तक 1000 करोड़ का नुक़सान हमारी इंडस्ट्री को हो चुका है। केंद्र सरकार अगर परमिशन दे भी दे तो देखना होगा कि राज्य सरकार खोलेगी या नहीं. कई राज्यों ने तो मंदिर खोल दिए, रेस्तरां खोल दिए. लेकिन यहां महाराष्ट्र में तो मंदिर, रेस्तरां और मेट्रो भी नहीं खुले. हमने सरकार से बोला था कि हमें एडवांस में बताइए कि कब से थिएटर खोल सकेंगे क्योंकि हमें सब तैयारियां भी करनी पड़ेंगी।” केंद्र सरकार ने तो नहीं लेकिन पश्चिम बंगाल की सरकार ने एक अक्तूबर से सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन 50 लोगों से ज़्यादा लोगों का इकट्ठा होना मना है।

पाकिस्तान में दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घर संरक्षित
पाकिस्तान के पेशावर में मौजूद दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों को संरक्षित करने का फ़ैसला किया गया है। हिंदी फ़िल्मों के दोनों जानेमाने कलाकारों की पैदाइश भी पेशावर की इन्हीं हवेलियों में हुई थी. हालांकि अब ये ख़स्ताहाल हैं।

पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वाह सूबे के पुरातत्व विभाग ने संबंधित विभाग से कहा है कि वो दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों को सरकारी क़ब्ज़े में लें। इस संबंध में जारी अधिसूचना में कहा गया है कि दोनों कलाकारों के फ़िलहाल बंद पड़े घरों को संरक्षित कर उनमें संग्रहालय बनाया जाएगा जहां इन कलाकारों के अलावा, एक अन्य प्रमुख बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ ख़ान से संबंधित वस्तुएं भी संरक्षित की जाएंगी।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने महिला मित्र के लिए पत्नी को पीटा निलंबित
मध्य प्रदेश में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें वो अपनी पत्नी को पीटते हुए दिख रहे हैं। पुरुषोत्तम शर्मा ने मीडिया में इसे अपना निजी पारिवारिक मामला बताया है। महिला आयोग ने अधिकारी के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करवाये जाने की सिफ़ारिश भी की है। महिला आयोग की अध्यक्षा शोभा ओझा ने बताया, “यह मामला पूरी तरह से घरेलू हिंसा का है। इसलिये आयोग ने इस मामले में नोटिस देने के साथ ही एफ़आईआर की सिफ़ारिश करने का फ़ैसला किया है। इस पर कार्रवाई के लिये हम गृह मंत्री को भी लिख रहे है।” मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से बातचीत करते हुये कहा कि पुरुषोत्तम शर्मा को कार्यमुक्त कर दिया गया है। शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “ज़िम्मेदारी की पद पर बैठा हुआ कोई भी व्यक्ति अगर ग़ैर-क़ानूनी गतिविधियां करता है, क़ानून अपने हाथ में लेता है तो कोई भी हो उसके ख़िलाफ़ कारवाई होगी।” एक वीडियो में पुरुषोत्तम शर्मा अपनी महिला मित्र के घर गए थे। अचानक उनकी पत्नी उस घर में पहुँच जाती हैं। उसके बाद पुरुषोत्तम शर्मा ग़ुस्से में वहाँ से चले जाते हैं। पुरुषोत्तम शर्मा की पत्नी जब घर आती हैं तो वो उनके साथ कथित तौर पर मारपीट करते हैं। दूसरे वीडियो में इसे देखा जा सकता है कि उन्होंने अपनी पत्नी को गिरा दिया है और उसके साथ मारपीट कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here