जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक वीडियो शेयर करते हुए मोदी सरकार में जवानों की स्थिति को लेकर सवाल उठाया है।राहुल गांधी ने जो वीडियो शेयर किया है उसमें ट्रक के अंदर बैठे कुछ जवान आपस में बात करते हुए उन्हें नॉन बुलेट प्रूफ़ गाड़ी में भेजने की शिकायत कर रहे हैं। इस वीडियो को ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने लिखा है, ”हमारे जवानों को नॉन-बुलेट प्रूफ़ ट्रकों में शहीद होने भेजा जा रहा है और पीएम के लिए 8,400 करोड़ का हवाई जहाज़! क्या यह न्याय है?” इस वीडियो में ट्रक में बैठा एक जवान कह रहा है, ”नॉन बुलेट प्रूफ गाड़ी में भेजकर हमारी जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। ये नॉन बीपी (बुलेट प्रूफ) गाड़ी में आदमी जा रहा है, यहां बीपी गाड़ी में आदमी सुरक्षित नहीं है।और ये नॉन बीपी में लेकर जा रहे हैं। हम लोगों की ज़िंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। बोलने के बाद भी जबरदस्ती थोपा जा रहा है।” इस जवान ने अपना चेहरा कपड़े से ढंका हुआ है। इसी बीच दूसरा जवान बोलता है कि ये बताना कमांडर का काम है। फिर से पहले जवान ने कहा, ”कमांडर नहीं बताएगा तो हम जानबूझकर अपनी ज़िंदगी बर्बाद कर रहे हैं ना। कमांडर को क्या ज़रूरत है बोलने की, वो तो नहीं बोलेगा। ओसी साहब अपने पांच आदमी को लेकर अपने बीपी… उसमें और 10 आदमी जा सकते हैं ना. पूरे सेक्शन को ले चलें उसी में। जो मरने वाला है उसे यहां छांटकर भेज दिया है ।जाओ मरो इसमें।”जवान ट्रक को अंगुली ठोककर बोल रहा है कि ये क्या है इसमें, पत्थर मारेगा तो इस पार हो जाएगा। तब एक और जवान कैमरे के सामने आकर कहता है, ”बहुत बेकार व्यवस्था है.

पूरी गाड़ी कबाड़ा दे रखा है। ओसी और इंस्पेक्टर खुद बुलेटप्रूफ में जाते हैं और टीम को बोल देता है कि नॉन बीपी में जाओ।”इसी कड़ी में पिछला जवान कहता है, ”बोल रहा है कि गाड़ी कहां से लाऊं। अरे आप व्यवस्था करो ना, आपका काम है। ड्यूटी ले जा रहे हो, हम लोगों की ज़िंदगी के साथ खेल रहे हो। हमारे परिवारों की ज़िंदगी के साथ खेल रहे हो. सरकार अगर हमसे ड्यूटी करा रही हैतो हमें व्यवस्था देगी। तब एक और जवान कैमरे के सामने आकर कहता है, ”बहुत बेकार व्यवस्था है। पूरी गाड़ी कबाड़ा दे रखा है। ओसी और इंस्पेक्टर खुद बुलेटप्रूफ में जाते हैं ।और टीम को बोल देता है कि नॉन बीपी में जाओ।” इसी कड़ी में पिछला जवान कहता है, ”बोल रहा है कि गाड़ी कहां से लाऊं. अरे आप व्यवस्था करो ना, आपका काम है. ड्यूटी ले जा रहे हो, हम लोगों की ज़िंदगी के साथ खेल रहे हो। हमारे परिवारों की ज़िंदगी के साथ खेल रहे हो। सरकार अगर हमसे ड्यूटी करा रही है।तो हमें व्यवस्था देगी। ”राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में इस वीडियो के स्रोत की जानकारी नहीं दी है। साथ ही ये भी स्पष्ट नहीं है कि ट्रक में बैठे जवान सेना के हैं या अर्धसैनिक बलों के. वो किस इलाक़े में हैं और कहां ड्यूटी करने जा रहे हैं ये भी नहीं बताया गया है।

अब सऊदी अरब इसराइल से रिश्तों सामान्य करेगा


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)सऊदी अरब के शासक क्या इसराइल के साथ रिश्तों को सामान्य करने की ओर बढ़ रहे हैं।सऊदी अरब ऐतिहासिक रूप से इसराइल और इसके फलस्तीनी लोगों के साथ होने वाले बर्ताव का आलोचक रहा है। और अरब मीडिया इसराइल को एक ‘यहूदी देश’ के तौर पर खारिज करते रहे हैं।सोशल मीडिया पर चल रही अटकलबाजियों को हवा पूर्व सऊदी इंटेलिजेंस चीफ़ और अमरीका में लंबे वक्त तक राजदूत रहे प्रिंस बंदार बिन सुल्तान अल-सऊद के ‘अल-अरबिया टीवी’ को दिए इंटरव्यू की एक सीरीज से मिल रही है। उन्होंने इसराइल के अरब देशों के साथ शांति समझौतों की आलोचना करने के लिए फलस्तीनी नेताओं को फटकार लगाई है। तीन हिस्सों वाले इस इंटरव्यू में प्रिंस बंदार ने कहा है, “हमें अपने मक़सद के लिए वैश्विक समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रहे नेताओं से इस निचले स्तर की बहस की उम्मीद नहीं थी। फलस्तीनी नेताओं के खाड़ी देशों के नेतृत्व में दखल को किसी लिहाज से स्वीकार नहीं किया जा सकता है।” शुरुआत में फलस्तीनी नेताओं ने संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के रिश्ते फिर से बहाल होने को ‘धोखा’ और ‘पीठ पर वार’ जैसी संज्ञा दी थी।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here