जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) लखनऊ विधानसभा के बाहर महिला ने खुद को आग लगा ली।आत्मदाह का प्रयास करने वाली महिला ने मंगलवार को अपने ऊपर केरोसिन डालकर आग लगा ली। महिला का शरीर काफी जल गया है। पुलिस ने महिला को तुरंत एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया है। डॉक्टरों के अनुसार महिला की हालत काफी गंभीर है।

 

पुलिस जानकारी जुटाने में लगी है कि महिला कौन है। और कहां से आई। इस घटना के पीछे क्या कारण है इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। महिला ने जैसे ही खुद को आग लगाई तभी पुलिस वहां पहुंच गई और तुरंत उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। लखनऊ डीसीपी सेंट्रल सोमेन वर्मा ने बताया कि शुरूआती जांच हो रही है। जिसके बाद मामले की तह तक पहुंचा जाएगा। आत्मदाह की कोशिश करने वाली महिला का नाम अंजना तिवारी बताया जा रहा है। जिसका पति आशिक रजा सऊदी में रहता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पहले उसकी शादी किसी अखिलेश तिवारी नाम के शख्स से हुई थी लेकिन संबंध ठीक ना होने की वजह से तलाक हो गया। अखिलेश से तलाक के बाद महिला की दोस्ती एक आशिक नाम के मुस्लिम युवक से हो गई। धीरे-धीरे बात प्यार तक पहुंची और दोनों ने शादी कर ली। इस दौरान महिला ने अपने प्रेमी के लिए मुस्लिम धर्म कबूल कर लिया।

इस्लामिक तरह ही उसका नाम भी बदल दिया गया। शादी के बाद आशिक रजा सऊदी चला गया और यहां महिला उसके परिवार के साथ रहने लगी। कुछ ही दिनों में ससुराल के लोगों ने उसे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। जब पुलिस से उसने मदद मांगी तो कोई कार्रवाई नहीं हुई जिसके बाद तंग होकर पीड़िता ने खुद को आग के हवाले कर दिया। फिलहाल महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम की निगरानी में इलाज चल रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि महिला का शरीर 90 फीसदी तक जल चुका है। महिला ने मिट्टी का तेल छिड़क कर आत्मदाह का प्रयास किया था जिसमें उसका चेहरा, हाथ, पैर, पेट और पीठ समेत सारा शरीर आग की लपटों में झुलस गया। गौरतलब है कि यह पहला मामला नहीं है। जब विधानसभा के बाहर किसी ने आत्मदाह का प्रयास किया है। अमेठी की एक मां-बेटी ने भी अपने को विधानसभा के सामने आग लगा ली थी। इस घटना के बाद पुलिस के काम पर कई सवाल उठे थे।इस बीच लखनऊ विधानसभा के सामने महिला के आत्मदाह करने की कोशिश और फीस माफी के प्रदर्शन के बाद पुलिस की सख्ती बढ़ गई है। हजरतगंज में पुलिस महिलाओं पर सख्ती करती रही हैं। पुलिस पैदल चल रहीं महिलाओं को पकड़कर उनके सामान की जांच की गई महिलाओ को परेशांन किया गया। उनमें से किसी के पास किसी भी प्रकार की बोतल मिलती तो उसे सड़क पर फैलाकर चेक किया जा रहा है। आपको बता दें कि मंगलवार को विधानसभा के सामने एक महिला ने खुद को अगा लगा ली। हजरतगंज में पुलिस की इस सख्ती से महिलाओं का सड़क पर चलना मुश्किल हो गया। शक होने पर पुलिस किसी भी महिला को पकड़कर चेक कर रही है। पुलिस पानी की बोतल तक को भी चेक कर रही है। पुलिस की कड़ाई मंगलवार को विधानसभा के बाहर एक महिला के आत्मदाह की कोशिश के बाद हुई है।

जौहरी मोहल्ला के अशरफ से 11 लाख रुपये ठग लिए
लखनऊ: देश में चोरी और ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसा ही मामला लखनऊ के चौक थाने से सामने आया है। दरअसल, यहां पर जौहरी मोहल्ला चौक निवासी एक सर्राफा कारोबारी से शख्स ने 11 लाख रुपये ठग लिए सर्राफा कारोबारी का नाम अशरफ है, उनसे निर्भय नाम के एक शख्स ने फाइनेंस कंपनी से ढ़ाई करोड़ रुपये का लोन दिलाने का वादा किया था। जिसके लिए निर्भय ने अशरफ से 11 लाख रुपये लिए थे। हालांकि, जब लोन नहीं हो पाया और अशरफ ने अपने पैसे वापस देने की मांग की, तो इस पर निर्भय टालमटोल करने लगा। जिसके बाद अशरफ ने शख्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा दिया. अशरफ के पास अगस्त में उनके पास एक कॉल आई थी। कॉल करने वाले ने खुद को फाइनेंस कंपनी का कर्मचारी निर्भय बताया, निर्भय ने लोन पास कराने का दावा किया था। अशरफ ने पैन कार्ड व संपत्ति के पेपर व्हाट्सएप से भेजे थे. कुछ दिन बाद निर्भय ने अशरफ की दुकान पहुंच कर उनसे मुलाकात की। अशरफ ने बताया कि ढाई करोड़ का लोन कराने से पहले फाइल चार्ज के लिए निर्भय ने 11 लाख रुपये जमा करवाने के लिए कहा था. जिस पर अशरफ ने उसे रुपये दे दिए। अशरफ ने बताया कि 11 लाख हड़पने के बाद निर्भय टाल मटोल करता रहा। शक होने पर अशरफ ने आरोपी के दिए चेक बैंक में लगाए, जो बाउंस हो गए। जिसके बाद पीड़ित ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी।

चीन और ईरान करेगे अति-महत्वाकांक्षी समझौता अमरीका परेशान
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) ईरान के साथ चीन के रिश्ते ऐसे वक्त में मजबूत हो रहे हैं जबकि अमरीका के साथ चीन के रिश्ते लगातार नीचे की ओर जा रहे हैं। चीन और ईरान के बीच एक बेहद महत्वाकांक्षी समझौता दस्तखत होने की कगार पर है। ऐसे में चीन-ईरान का दोस्ती की पींगें बढ़ाना अमरीका के लिए एक ख़तरे की घंटी की तरह से है। माना जा रहा है कि चीन और ईरान के बीच होने वाले इस महत्वाकांक्षी समझौते से दोनों देशों के बीच संबंध बेहद गहरे और मजबूत हो जाएंगे। चीन और ईरान के होने वाले इस अति-महत्वाकांक्षी समझौते का ब्योरा पहली बार जुलाई की शुरुआत में सामने आया था। फारसी भाषा में लिखा यह 18 पन्नों का ड्राफ्ट लीक हो गया था और इसे न्यूयॉर्क टाइम्स ने छापा था। इस प्रस्तावित समझौते में कहा गया है, “दोनों पार्टनर व्यापार, अर्थव्यवस्था, राजनीति, संस्कृति और सुरक्षा के क्षेत्रों में एक दूसरे को रणनीतिक भागीदार मानेंगे।” यह लीक हुआ दस्तावेज़ ऐसे वक्त पर सामने आया है जबकि चीन और अमरीका दोनों ही अपने यहां एक-दूसरे के उच्चायोग बंद करने जैसी जवाबी कार्रवाइयों में लगे हुए हैं। दूसरी ओर, ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खमेनेई जनवरी में कुद्स फोर्सेज के कमांडर कासिम सुलेमानी की अमरीकी ड्रोन हमले में हुई मौत का बदला लेने के की कसम खा चुके हैं और 27 जुलाई को एक सैटेलाइट इमेज से पता चला कि ईरान ने टारगेट प्रैक्टिस के लिए समुद्र में एक डमी अमरीकी नौसैनिक जहाज़ उतारा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here