लखनऊ महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार की नई पहल
अब टू-व्हीलर(एक्टिवा) पर सवार सड़कों परमहिला पुलिस दिखेंगी
महिलाओं की सुरक्षा की गतिविधियों को ध्यान में रखेंगी

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)बाराबंकी के सतरिख में दलित किशोरी के साथ दुराचार व हत्या के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर मामले का खुलासा किया। मगर दूसरी ओर लड़की के पिता ने कहा कि वह जांच से संतुष्ट नहीं हैं, सभी निर्दोष लोगों को पकड़ा गया है। मामले की सीबीआई जांच हो तो सच्चाई खुलेगी। सतरिख काण्ड में पुलिस ने उसी गांव के एक अभियुक्त दिनेश गौतम (19) को गिरफ्तार कर दावा किया है कि वह घटना में संलिप्त था। पुलिस अन्य अभियुक्तों को तलाश रही है। मगर इसकी सूचना गांव पहुंची तो किशोरी का पिता बिफर गया। उन्होंने कहा कि दिनेश लड़की का चाचा है। अन्य दो जिन्हें पुलिस ने पकड़ा वह भी सगे रिश्तेदार हैं। पिता ने कहा कि घटना के दिन आए खोजी कुत्ते जिस दिशा की ओर काफी दूर गए थे आखिर पुलिस उधर अभियुक्तों को क्यों नहीं तलाश रही है। पिता ने पुलिस के खुलासे पर सवाल उठाते हुए मांग की है कि पूरी घटना की सीबीआई जांच कराई जाए। उधर, गांव पहुंचे सपा नेता के सामने किशोरी की मां ने कहा कि पुलिस प्रशासन ने उसकी बेटी का चेहरा भी नहीं देखने दिया।इस बीच पीड़िता की उम्र 18 साल से कम निकली, दर्ज केस में पॉक्सो एक्ट की धारा बढ़ाई, परिवार को रानी लक्ष्मीबाई सम्मान कोष से मदद, अनुमन्य आर्थिक सहायता दी जा रही।

कोर्ट में बयान दर्ज कराने पहुंचीं अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी
मुजफ्फरनगर। बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी से विवाद की वजह से उनकी पत्नी आलिया सिद्दीकी तगड़ी सुरक्षा के बीच आज सीजीएम कोर्ट में बयान दर्ज कराने पहुंचीं थी।फिल्म अभिनेता बुढ़ाना निवासी नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी आलिया सिद्दीकी उर्फ अंजली पांडे शुक्रवार को सीजीएम कोर्ट पहुंचीं। वहां पुलिस ने आलिया के 164 के बयान दर्ज कराए। इस दौरान आलिया ने पत्रकारों से बात करने से स्पष्ट मना कर दिया। बुढ़ाना इंस्पेक्टर मगनवीर सिंह गिल ने बताया कि बुढ़ाना निवासी फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी आलिया सिद्दीकी ने कुछ महीने पहले मुंबई के वर्सोवा थाने में अपने पति नवाजुद्दीन उनके भाइयों और मां आदि के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। वह मुकदमा जांच के लिए बुढ़ाना कोतवाली आ गया था। बुढ़ाना कोतवाली पुलिस इस मुकदमे की जांच पड़ताल कर रही है। पिछले महीने भी आलिया अपने बयान दर्ज कराने के लिए बुढ़ाना कोतवाली में पहुंची थीं। मुकदमे के विवेचक एसआई वीर नारायण सिंह ने मुकदमे की वादी आलिया सिद्दीकी के सीजीएम कोर्ट में 164 के बयान दर्ज कराए हैं।

देश के सभी प्राइवेट कर्मचारियों की गणना शुरू करने का फैसला
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) केंद्र की मोदी सरकार बहुत जल्‍द प्राइवेट कर्मचारियों की एक गणना शुरू करने की तैयारी में है। सरकार इन कर्मचारियों के बारे में जानकारी जुटाने जा रही है। इसका फायदा यह होगा कि इस दौरान इनके वेतन पर भी विचार किया जाएगा। 21 अक्‍टूबर को इसको लेकर बड़ी मीटिंग की तैयारी है। देश में पहली बार सरकार की ओर से घरेलू कामगारों की मिनी गणना शुरू हो रही है।सरकार घरेलू कामगारों का डाटा तैयार कराने के मूड में है।और इसका मकसद है कि आने वाले समय में उन्हें भी सामाजिक सुरक्षा के साथ न्यूनतम वेतन दिया जा सके। सरकार घरेलू कामगारों के साथ पेशेवरों एवं प्रवासी श्रमिकों का भी सर्वे कारायेगी। श्रम मंत्रालय के श्रम ब्यूरो को इस काम की जिम्मेदारी दी गई है। ब्यूरो की तरफ से श्रम सर्वे को लेकर अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त दो अर्थशास्त्रियों एसपी मुखर्जी एवं अमिताभ कुंडू की एक कमेटी बनाई गई है,और ये कमेटी सर्वे का प्रारूप तय करेगी। मंत्रालय इस सर्वे या मिनी गणना के माध्यम से घरेलू कामगारों के वास्तविक आंकड़ों को जानना चाहती है। जिससे उनके हित में नीति बनाई जा सके। यह सर्वे घरों में जाकर किया जाएगा। हालांकि घरों में सफाई व खाना बनाने वाले कामगारों के साथ और किन-किन लोगों को इसमें शामिल किया जाएगा और यह कमेटी तय करेगी। श्रम मंत्रालय का कहना है कि अभी चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, डॉक्टर, फैशन डिजाइनर जैसे पेशेवरों का भी कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं हो पाया है। यह जानने के लिए पेशेवरों का भी सर्वेक्षण कराया जाएगा। प्रवासी श्रमिकों के आंकड़ों पर सरकार की विशेष नजर है। इसलिए उनका सर्वेक्षण भी शुरू किया जाएगा। श्रम मंत्रालय के मुताबिक, नए श्रम कानून को लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है।श्रम मंत्री की तरफ से सभी प्रदेशों को नया श्रम कानून लागू करने के लिए पत्र लिखा जा रहा है। लेकिन समवर्ती सूची में होने की वजह से केंद्र का नया श्रम कानून लागू होने पर पुराना कानून स्वतः बदल जाएगा। एक मीडिया रिपोर्ट में श्रम मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अगले साल जनवरी से घरेलू कामगारों की मिनी गणना का काम हर हाल में शुरू हो जाएगा। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अभी तक घरेलू कामगारों का कोई आंकड़ा नहीं है। प्रवासी मजदूरों के पंजीयन एवं अन्य सुविधा के लिए जल्द ही पोर्टल का निर्माण कार्य शुरू होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here