हज-2021के लिए समीक्षा बैठक के बाद आवेदन की तैयारियां
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कहा कि हज-2021 कोरोना से जुड़े राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए अगले साल हज के बारे में अंतिम फैसला किया जाएगा। मुख्तार अब्बास नकवी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हज-2021 को लेकर समीक्षा बैठक के बाद कहा कि हज के लिए आवेदन की तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी।अगला हज जून-जुलाई में होना है, पर कोरोना को लेकर दिशानिर्देशों के बाद अंतिम फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब सरकार की तरफ से हज के संबंध में फैसला होने के बाद आवेदन करने और अन्य प्रकिया को लेकर औपचारिक घोषणा की जाएगी। नकवी ने कहा कि कहा कि कोरोना महामारी के चलते दिशानिर्देशों की वजह से हज व्यवस्थाओं में बदलाव आ सकता है। इन बदलावों में भारत और सऊदी अरब में आवास, यातायात, स्वास्थ्य एवं अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं।

2100 करोड़ बिना किसी कटौती के वापस
मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कोरोना के चलते हज यात्रियों की सलामती सरकार की प्राथमिकता है। भारत सरकार एवं अन्य संबंधित एजेंसियां इस दिशा में आवश्यक इंतजाम करेंगी। कोरोना महामारी की वजह से हज 2020 पर नहीं जा पाने वाले एक लाख 23 हजार लोगों के 2100 करोड़ रुपये बिना किसी कटौती के डीबीटी के माध्यम से वापस कर दिए गए हैं। सऊदी अरब सरकार ने भी 2018-19 का हज यात्रियों के यातायात का लगभग 100 करोड़ रुपये वापस किया है।

विधानसभा के सामने कुछ घंटो के दरमियान एक और शख्स ने कीआत्मदाह की कोशिश

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)लखनऊ में विधानसभा के सामने एक शख्स ने आत्महत्या की कोशिश की। बताया जा रहा है कि मकान मालिक से हुए विवाद के बाद शख्स ने आत्मदाह का प्रयास किया। उसने ज्वलनशील पदार्थ डालकर विधानसभा के सामने जान देने की कोशिश की। आग से बुरी तरह झुलसे शख्स को पुलिस ने सिविल अस्पताल में भर्ती कराया है, जहां उसकी हालत गंभीर है।

आज ही कुछ घंटो पहले बाराबंकी के एक परिवार ने अपने दो बच्चों के साथ आत्मदाह का प्रयास किया लेकिन इससे पहले की वह आग लगा पाते पुलिस ने उन्हें बचा लिया।लेकिन इस अधेड़ उम्र के आदमी को पुलिस बचा नहीं पाई और साठ फीसदी तक जल गया इसी महीने लखनऊ में विधानसभा के सामने एक महिला ने आत्मदाह का प्रयास किया था। महिला का आरोप था कि महाराजगंज के रहने वाले अखिलेश तिवारी से उसकी शादी हुई थी जिसके बाद तलाक हो गया। इसके बाद महिला ने धर्म परिवर्तन कर आसिफ नाम के युवक से शादी कर ली। शादी के बाद आसिफ सऊदी अरब चला गया. महिला का आरोप था कि आसिफ के परिजन लगातार महिला को प्रताड़ित कर रहे थे।बता दें कि विधानसभा भवन के सामने इस तरह का ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले एक मां-बेटी ने भी इसी तरह से खुद को जला लिया था। जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी। ये मां-बेटी अमेठी की रहने वाली थी। दोनों ने विधानसभा के सामने खुद को आग लगी थी. वहां मौजूद मीडियाकर्मियों ने दोनों को बचाने की भी कोशिश की थी, लेकिन दोनों ने बाद में दम तोड़ दिया था।

स्कूल खुल गए बहुत काम रही बच्चो की हाज़री कैथेड्रल में पहले दिन 17 बच्चे पहुंचे
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) कोरोना लॉकडाउन के चलते करीब छह महीने बाद सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूल खुल गए हैं। स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं। कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को परीक्षा कक्षों में दूर-दूर बैठाया गया है। वहीं, स्कूल में प्रवेश से पहले छात्रों के हाथ सेनेटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग की गई। स्कूल में स्टूडेंट्स को कोई परेशानी नहीं हो, इसका पूरा ध्यान स्कूल प्रशासन और सरकार रखा रही है। बता दें कि स्कूल दो पालियों में चलेंगे। सुबह 8.50 से दोपहर 11.50 तक कक्षा 9 व 10 और 12.20 से 3.20 तक कक्षा 11 व 12 की कक्षाएं चलेंगी।लखनऊ : नेशनल कॉलेज में भी कम संख्या में पहुंचे छात्र, क्रिएटिव कॉन्वेंट कॉलेज में बिना सहमति पत्र के पहुंचे छात्रों को वापस लौटाया। वहीं, कैथेड्रल में पहले दिन 17 बच्चे पहुंचे। बरेली पहले दिन गिनती के छात्र पहुंचे कोविड प्रोटोकॉल का हुआ पालन। लखीमपुर-खीरी : सात महीने के बाद सोमवार को जिले के सभी इंटर कॉलेजों के दरवाजे खुल गए। अभिभावकों की सहमति पत्र के साथ छात्रों का स्कूल आना शुरू हो गया है। पहली पाली की शुरुआत सुबह 8:45 बजे से हुई। स्कूलों ने पहले दिन गेट पर ही छात्रों की सैनिटाइजिंग की व्यवस्था शुरू की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here