जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) कोरोना काल ख़तम होने की आहट मिलते ही नफरत के बाजार सजाये जाने की सुगबुगाहट शुरू हो गई है।उत्तर प्रदेश के बरेली में अब लव जिहाद का मामला सामने आया है। आरोप है कि एक मुस्लिम युवक ने हिंदू बनकर युवती को फंसाया। घरवालों का कहना है कि युवक माथे पर चंदन लगाता था और हाथों में मोटा कलावा बांधता था ताकि खुद को हिंदू साबित कर सके। युवती उसके झांसे में आ गई।

यह मामला सामने आने के बाद हिंदू संगठनों ने जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया। जवाब में पुलिस ने लाठीचार्ज किया। लाठीचार्ज के बाद विवाद बढ़ता देख पुलिस अधिकारियों ने चौकी इंचार्ज समेत कुछ सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया। वहीं थाना इंचार्ज को लाइन हाजिर किया गया है। लड़की के पिता ने इलाके के बिलाल घोसी, उसकी मां, बहनों समेत बिलाल के हिंदू दोस्तों शिवम शर्मा और विशाल के खिलाफ केस दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस का कहना है कि लड़की की लोकेशन हल्द्वानी में मिली है।मामला किला इलाके का है। आरोप है कि बिलाल युवती के साथ सातवीं तक पढ़ा था। आठवीं में वह फेल हो गया और पढ़ाई छोड़कर पिता के साथ दूध के कारोबार में हाथ बंटाने लगा।

उधर लड़की ने अपनी पढ़ाई जारी रखी। वह बीएससी कर रही थी और साथ ही कंप्यूटर का कोर्स भी कर रही थी।घरवालों ने दो साल पहले बिलाल पर छेड़खानी का आरोप लगाया था दो साल पहले लड़की के घरवालों ने बिलाल घोसी के खिलाफ उनकी बेटी के साथ छेड़खानी करने का आरोप भी लगाया था। पुलिस ने तब केस दर्ज करने की बजाए बिलाल के वॉर्निंग देकर छोड़ दिया था। लड़की के लापता होने पर अब परिवारवालों ने पुलिस पर आरोप लगाए हैं कि अगर पुलिस ने तब कार्रवाई की होती तो उनकी बेटी सुरक्षित होती। लड़की के घरवालों का आरोप है कि बिलाल की हिंदू लड़कों से दोस्ती थी। वह खुद को हिंदू दिखाता था। मंदिर जाता था, हाथ में मोटा कलावा बांधता था और माथे पर चंदन तिलक भी लगाता था। घरवालों ने लड़की को बहला-फुसलाकर ले जाने का आरोप लगाया है। बिलाल को उसके दोस्त हंटर बॉय कहते हैं, उसने भी अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर नाम के आगे हंटर बॉय लिखा है। सूचना पर कई हिंदू संगठन थाने के बाहर पहुंच गए और हंगामा करने लगे। हिंदू संगठनों को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। लाठीचार्ज के बाद विवाद बढ़ता देख पुलिस अधिकारियों ने चौकी इंचार्ज समेत सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया।

लव जिहाद मामला राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख विवादों में घिरी
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता) राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा महाराष्ट्र के राज्यपाल से मुलाक़ात के दौरान ‘लव जिहाद’ का ज़िक्र करने के कारण विवादों में घिर गई हैं। उनके कुछ कथित पुराने ट्वीट्स भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं और उनको महिला आयोग से हटाने की मांग हो रही है।दरअसल मंगलवार को वो महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलीं।राष्ट्रीय महिला आयोग के मुताबिक़, “इस दौरान उन्होंने राज्यपाल से राज्य के कोविड सेंटर्स में महिला मरीज़ों के साथ बलात्कार और छेड़छाड़, वन स्टॉप सेंटर की निष्क्रियता और लव जिहाद के मामलों में बढ़ोतरी पर चर्चा की।”आयोग की एक प्रेस विज्ञप्ति और न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, रेखा शर्मा ने राज्यपाल से कहा कि महाराष्ट्र में ‘लव जिहाद’ के मामले बढ़ रहे हैं। बातचीत में उन्होंने आपसी सहमति से दो अलग धर्मों के लोगों के विवाह और लव जिहाद के बीच अंतर को रेखांकित किया और कहा कि इसपर ध्यान दिए जाने की ज़रूरत है।यहाँ विवाद इस बात पर उठ खड़ा हुआ कि उन्होंने ‘लव जिहाद’ टर्म का इस्तेमाल किया।दरअसल केंद्र की मोदी सरकार फरवरी में ख़ुद संसद में कह चुकी है कि मौजूदा क़ानूनों में ‘लव जिहाद’ टर्म परिभाषित नहीं है और किसी भी केंद्रीय एजेंसी ने इससे जुड़े केस को रिपोर्ट नहीं किया है।

बीजेपी को बड़ा झटका वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे ने पार्टी छोड़ी

जायज़ा डेली न्यूज़ मुंबई (संवाददाता) महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और एनसीपी के नेता जयंत पाटिल ने बुधवार को बताया कि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे शुक्रवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल होंगे। प्रेस से बातचीत में पाटिल ने कहा कि “एकनाथ खडसे ने वर्षों तक महाराष्ट्र में बीजेपी को प्रमोट किया. मुझे बताया गया है कि एकनाथ खडसे ने बीजेपी से इस्तीफ़ा दे दिया है। हम उन्हें पार्टी में जगह देना चाहते हैं। वे शुक्रवार दोपहर दो बजे आधिकारिक तौर पर एनसीपी में शामिल होंगे. इससे पार्टी और मज़बूत होगी.”समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, एकनाथ खडसे भाजपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल को अपना इस्तीफ़ा भेज चुके हैं, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। एकनाथ खडसे ने अपने इस्तीफ़े में लिखा है कि “मैं व्यक्तिगत कारणों से भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफ़ा दे रहा हूँ।” वहीं, महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि मुझे आज सुबह एकनाथ खडसे का इस्तीफ़ा मिला और इसे स्वीकार कर लिया गया है। हम उन्हें एक नई पार्टी में शामिल होने के लिए शुभकामनाएं देते हैं। पिछले कुछ दिनों से खडसे के भाजपा छोड़ने और शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी में शामिल होने की ख़बरें चर्चा में थी। इस पर मंगलवार को ही टिप्पणी करते हुए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि इस तरह के ‘मुहूर्त’ की बातें रोज़ की जाती हैं। फडणवीस ने इसे अफ़वाह बताया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here