जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता) रेलवे ने पिछले साल निकलीं ग्रुप डी (लेवल-1) की 1.03 लाख भर्तियों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि कुल वैकेंसी (1,03,769) में से 20 फीसदी वैकेंसी अप्रेंटाइस के लिए आरक्षित रहेंगी। रेलवे ने बताया है कि एऩटीपीसी, मिनिस्ट्रियल व ग्रुप डी की 1.40 लाख भर्तियों के लिए 2.40 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं। रेलवे की रिलीज में कहा गया है कि अप्रेंटाइस एक्ट 2016 के तहत भारतीय रेलवे ने लेवल-1 की 1.03 लाख भर्तियों में से 20 फीसदी (20,734 पद) अप्रेंटाइस युवाओं के लिए आरक्षित रखे हैं। ये भर्ती प्रक्रिया जारी है। आपको बता दें कि रेलवे अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत समय समय पर युवाओं को ट्रेनिंग कराता है ताकि वह काम करने की स्किल सीख सकें। ट्रेनिंग प्राप्त इन्हीं युवाओं को अप्रेंटाइस कहा जाता है। रेलवे ने कहा कि “देश के सभी पात्र नागरिक नियमित नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने और आवेदन करने के हकदार हैं। बिना किसी खुली प्रतियोगिता के सीधी भर्ती नियमों के विरुद्ध है।”रेलवे का यह बयान उन रिपोर्ट्स के बाद आया है कि जिसमें कहा जा रहा था कि रेलवे प्रतिष्ठानों में अप्रेंटाइस नियमित नौकरियों की मांग कर रहे हैं। रिलीज के मुताबिक रेलवे ट्रेनिंग देने के लिए प्रतिष्ठानों में अप्रेंटाइस (प्रशिक्षु) रखता है। रेलवे की विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘2016 अप्रेंटाइस एक्ट में संशोधन के मुताबिक प्रत्येक नियोक्ता को प्रशिक्षित एक्ट अप्रेंटाइस की नियुक्ति के एक नीति बनानी होगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने लेवल 1 की 20 फीसदी वैकेंसी ऐसे अप्रेंटाइस के लिए आरक्षित करने का फैसला किया है। इस तरह सभी का समान अवसर मिलेंगे।’

सरकार का कर्ज़दारों से ब्याज पर ब्याज नहीं लेने का फ़ैसला
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) पिछले छह महीनों के दौरान जिन लोगों ने अपने बैंक लोन की किश्त भरी हो या न भरी हो, भारत सरकार ने ऐसे सभी कर्ज़दारों से ब्याज पर ब्याज नहीं लेने का फ़ैसला किया है। ब्याज पर ये राहत केवल दो करोड़ रुपये तक के कर्ज़ लेने वालों को मिलेगी। इस स्कीम के तहत 1 मार्च से 31 अगस्त के बीच किसी कर्ज़ पर लगने वाले चक्रवृद्धि ब्याज़ और साधारण ब्याज़ के अंतर को सरकार अनुदान के रूप में देगी। ये पैसा लोन लेने वालों को मिलेगा। इस स्कीम के तहत लोन लेने वालों को ब्याज़ पर लगने वाले ब्याज़ से राहत दी जा रही है। यह राहत 1 मार्च से 31 अगस्त की अवधि के लिए मिलेगी. इसमें चक्रवृद्धि ब्याज़ और सामान्य ब्याज़ के बीच के अंतर को सरकार भरेगी। मंत्रालय ने शुक्रवार को एलान किया है, “कोविड-19 के चलते पैदा हुए असाधारण हालात में केंद्र सरकार ने उधार लेने वालों को 1 मार्च 2020 से लेकर 31 मार्च 2020 तक की अवधि के लिए ब्याज पर लगने वाले ब्याज से राहत दी है।” इस स्कीम के तहत मिलने वाले फायदे को कर्ज देने वाले संस्थानों के जरिए उधार लेने वालों को दिया जाएगा. यह स्कीम सुप्रीम कोर्ट के केंद्र सरकार को दिए गए उस निर्देश के बाद आई है।जिसमें कोर्ट ने कहा था कि केंद्र जल्द से जल्द 2 करोड़ रुपये तक के कर्जों पर ब्याज से छूट दे।कोर्ट ने कहा था कि केंद्र की ओर से इस मसले में की जा रही देरी ठीक नहीं है. इस गतिविधि के पूरा होने के बाद बैंक और दूसरे उधार देने वाले संस्थान 15 दिसंबर 2020 तक रीइंबर्समेंट के लिए क्लेम कर पाएंगे।

आईटीआर भरने की समय-सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता) आईटीआर भरने की समय-सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई व्यक्तिगत करदाताओं के लिये वित्त वर्ष 2019-20 का आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाख़िल करने की समय-सीमा एक महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी गई है। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को इसकी घोषणा कीमंत्रालय ने कहा है कि जिन करदाताओं को अपने खातों का ऑडिट कराने की ज़रूरत है, उनके लिये आईटीआर दाख़िल करने की समय-सीमा दो महीने बढ़ाकर 31 जनवरी 2021 कर दी गई है।

कल रविवार के दिन भी खुलेंगे सभी बैंक,योजना को लेकर जिलाधिकारी ने दिए आदेश,कार्य दिवस की तरह ही किया जाएगा काम,पीएम स्वनिधि योजना को लेकर आदेश,लखनऊ की सभी बैंक खोलकर होगा कार्य

डीआईजी चंद्र प्रकाश की पत्नी पुष्पा प्रकाश ने की सुसाइड
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) डीआईजी चंद्र प्रकाश की पत्नी पुष्पा प्रकाश ने सुसाइड करलिया 11:00 बजे के आसपास की घटना बताई जा रही है। कुछ लोगों की मदद से लोहिया अस्पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।डीआईजी की 36 वर्षीय पत्नी पुष्पा प्रकाश ने फांसी लगाकर की आत्महत्या करली।डीआईजी की पत्नी की मौत का मामला, जेसीपी एलओ नवीन अरोड़ा के मुताबिक सुसाइड का मामला है’, शव चुन्नी के सहारे लटका मिला शव को दरवाजा तोड़कर निकाला ड्राइवर, गनर की मदद से दरवाजा तोड़ागया फिलहाल कोई शिकायत नहीं मिली है।बताते चले की उनके पति डीआईजी चंद्र प्रकाश पीटीसी उन्नाव में तैनात हैं। मौके से कोई सुसाइड नोट बरामद नही हुआ है।आत्महत्या की वजह साफ नही हो पाई है। पुलिस मामले की जांच में जुटी चंद्र प्रकाश की पत्नी पुष्पा सुशांत गोल्फ सिटी स्थित आवास में राहत थी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here