जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता )मशहूर शायर मुनव्वर राना ने फ्रांस में हुई हत्या पर दिए गए अपने बयान को लेकर दर्ज की गई एफआईआर पर तीखी प्रतिक्रिया दी है।

राना ने कहा है कि हमारे पास जो कलम है वह सच लिखने के लिए है, पायजामे में नाड़ा डालने के लिए नहीं। इसके साथ ही उन्होंने साफतौर पर कहा कि हम जेल जाना और जेल में ही मरना पसंद करेंगे, लेकिन सच बोलना और सच लिखना नहीं छोड़ेंगे। मुझे इस एफआईआर के बारे में जानकारी नहीं है अगर मुझे पता होता तो मैं खुद थाने चला जाता मुझे नहीं मालूम था अभी मुझे किसी ने दिखाया कोई दीपक पांडे नाम का दरोगा है जिसने मेरे ऊपर यह एफ आई आर दर्ज करवाई है मैं किसी दीपक पांडे नाम के दरोगा को जानता नहीं यह मुनव्वर राणा के बयान पर अपना बयान नहीं दर्ज करा सकते हैं मैं अपने बयान पर आज भी कायम हूं मैं सियासत पर कभी मैंने अपना दल नहीं बदला कुछ शायर को कभी जिनको सरकार से वजीफा या पैसा चाहिए होता है वह ऐसा निंदा करते रहते हैं बयान की हमें तो सरकार से कुछ चाहिए नहीं हमारे पास जो कलम है वह सच लिखने के लिए है

राजस्थान गुर्जर आंदोलन: दर्जन से अधिक ट्रेनें डायवर्ट यूपी आने वाली 220 बसें रोकीं गईं
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (सवाददाता)आरक्षण के लिए आंदोलित गुर्जरों ने दिल्ली-मुंबई रेल ट्रैक को पूरी तरह ठप कर दिया है। राजस्थान, यूपी सीमा से गुजर रही पटरियों पर जमे आंदोलनकारियों ने फिश प्लेटें तक उखाड़ दीं। इसके चलते सोमवार को दर्जन भर से अधिक ट्रेनें डायवर्ट करनी पड़ीं। हजारों की आरक्षित टिकटें रद की गईं। आंदोलन कर रहे गुर्जरों ने यूपी सीमा से सटे राजस्थान के भरतपुर के पास पीलूपुरा में पटरियों पर डेरा डाल रखा है। सोमवार को भी बयाना से ट्रेनों को आगरा कैंट होते हुए दिल्ली रवाना किया गया। मथुरा में करीब 40 हजार रुपये की आरक्षित टिकटें रद की गई हैं। आगरा मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आशुतोष सिंह ने बताया कि सोमवार को सुबह से दोपहर तक एक दर्जन से अधिक अप/डाउन की ट्रेनों को डायवर्ट किया गया। उन्होंने कहा कि जबतक आंदोलनकारी ट्रैक से नहीं हटते हैं, तब तक वेस्टर्न रूट की ट्रेनों को आगरा से होकर गुजारा जाएगा। राजस्थान रोडवेज के पांच बड़े डिपो दौसा, हिंडौन, करौली, भरतपुर और बयाना से आगरा और आसपास के क्षेत्र में जाने वाली 220 बसों को रोक दिया गया। इस कारण सैकड़ों लोग जहां-तहां फंस गए। राजस्थान में एक बार फिर आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर आंदोलन शुरू हो गया है। गुर्जरों ने फिर सरकार से 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग दोहराई है। कई सालों से राजस्थान में गुर्जर कर्नल बैंसला के नेतृत्व में आरक्षण की मांग कर रहे हैं।गुर्जर आंदोलन के चलते भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर और दौसा जैसे जिलों में इंटरनेट सेवा बंद रखा गया है। इसके अलावा जयपुर प्रशासन ने 5 तहसीलों में इंटरनेट सेवा बंद रखने की अवधि बढ़ा दी है। अब सोमवार शाम 6 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेंगी।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्रालय ने संभाला मोर्चा, 
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (सवाददाता)दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय हरकत में आ गया है। सोमवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक नियमित प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, दिल्ली में कोरोना ​​की स्थिति की समीक्षा की।

दिल्ली में बढ़ते मामले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि प्रशासन जांच, संपर्क ट्रेसिंग और उपचार पर ध्यान केंद्रीत कर रहा है। अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता की स्थिति सहज है, कोविड-19 समर्पित 15,789 बिस्तरों में से 57 प्रतिशत खाली हैं। डेडिकेटेड बिस्तर भी खाली हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के लेकर गृह मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी त्योहारी मौसम में लोगों की ज्यादा आवाजाही, कोविड व्यवहार से जुड़ी सावधानियों में लापरवाही के कारण है। गृह मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली के कुछ इलाकों में आरटी-पीसीआर जांच पर ध्यान केंद्रित करने और साथ-साथ आईसीयू और वेंटिलेटर के साथ-साथ चिकित्सा संसाधनों की उपलब्धता, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित करना है। गृह मंत्रालय ने यह भी कहा है कि इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि दिल्ली में मेट्रो से यात्रा को सावधानीपूर्वक नियमित किया जाए, मानक संचालन प्रक्रियाओं का सख्ती से अनुपालन हो। सरकार रेस्तरां, बाजारों, सलून जैसी संवेदनशील जगहों पर लक्षित आरटी-पीसीआर जांच जैसे प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेगी। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के केसों में तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 5,664 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3.92 लाख से अधिक हो गयी वहीं सकारात्मकता दर बढ़कर लगभग 13 प्रतिशत तक पहुंच गई। इससे पहले शनिवार को 5,062 नए मामले सामने आए थे जबकि शुक्रवार को 5,891 मामले आए थे। वह किसी एक दिन का सबसे उच्च स्तर था। गुरुवार को 5,739 और बुधवार को 5,673 मामले सामने आए थे।

पटाखों पर बैन लगाने की मांग, NGT का केंद्र सहित 4 राज्यों से जवाब तलब
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (सवाददाता)नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने सोमवार को प्रदूषण नियंत्रण और लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर 7 से 30 नवंबर तक पटाखे जलाने/फोड़ने पर रोक लगाने की मांग पर केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) से जवाब मांगा है। ट्रिब्यूनल ने इसके अलावा, दिल्ली पुलिस आयुक्त, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों को भी नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है।एनजीटी प्रमुख जस्टिस ए.के.गोयल की अगुवाई वाली पीठ ने एक जनहित याचिका पर यह जवाब मांगा है। याचिका में दिल्ली एनसीआर में तेजी से बढ़ते प्रदूषण और इससे लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कुप्रभावों के मद्देनजर 7 से 30 नवंबर तक पटाखों के इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग की गई है। इसके साथ ही पीठ ने वरिष्ठ वकील राज पंजवानी और शिवानी घोष को इस मामले में न्याय मित्र नियुक्त करते हुए कानूनी पहलुओं पर सुझाव और पीठ की मदद करने का आग्रह किया है।नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने सोमवार को प्रदूषण नियंत्रण और लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर 7 से 30 नवंबर तक पटाखे जलाने/फोड़ने पर रोक लगाने की मांग पर केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) से जवाब मांगा है। ट्रिब्यूनल ने इसके अलावा, दिल्ली पुलिस आयुक्त, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों को भी नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here