जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (सवाददाता) एयरकंडीनशन कमरों में बैठ कर विभागीय समीक्षा की औपचारिकता निभाने की परंपरा के विपरीत उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा इन

दिनो साइकिल से दफ्तर जाकर जहां पयार्वरण संरक्षण और अच्छे स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे हैं, वहीं उपभोक्ताओं के घर घर जाकर सस्ती बिजली के लिये समय से बिल के भुगतान की अपील भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में श्रीकांत शर्मा ने बुधवार को बंग्ला बाजार एवं आशियाना स्थित बिजली घर का निरीक्षण किया और दोनों ही उपकेंद्रों के अधीन क्षेत्रो में जाकर लोगों से फीडबैक लिया। बकायेदार उपभोक्ताओं को नियमित समय पर बिल जमा करने के लिए प्रेरित किया। कई उपभोक्ताओं ने मौके पर बिल भी जमा किया और उन्हें मोबाईल वैन से तत्काल रसीद भी दी गई।उन्होंने कहा कि पिछले महीने में ऊर्जा विभाग व विजिलेंस विंग के संयुक्त डोर नॉक अभियान से 1302 करोड़ रुपये का राजस्व विभाग को मिला है। बिजली काटना कोई विकल्प नहीं है। हमने व्यवस्था कर रखी है कि बड़े बकायेदार उपभोक्ता चार किस्तों में मौजूदा बिल के साथ बकाए की किस्तें जमा कर सकता है। शर्मा ने कहा कि उपभोक्ता समय से बिल जमा करेंगे तो बिजली विभाग का घाटा भी कम होगा। इसके साथ ही उन्हें सस्ती बिजली बिना किसी बाधा के मिलेगी।दोनों ही उपकेंद्रों पर निरीक्षण के दौरान निर्देशों के बावजूद सुधार न होने पर उन्होंने नाराजगी भी जाहिर की। ऊर्जा मंत्री ने प्रबंध निदेशक को उपकेंद्रों का ऑडिट करने के निदेर्श भी दिए।  उन्होने दोनों ही उपकेंद्रों के अधीन क्षेत्रों में साइकिल से निरीक्षण भी किया। यहां उपभोक्ताओं से मिलकर बिजली व्यवस्था में सुधार को लेकर फीडबैक भी लिया। बिजली संबंधी समस्याओं के लिए 1912 पर शिकायत दर्ज कराने के लिए प्रेरित किया।

बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी से चुनाव लड़ने वाले भारतीय मूल के 4 उम्मीदवार जीते
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (सवाददाता)अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े भारतीय मूल के चारों प्रत्याशियों – डॉ.एमी बेरा, प्रमिला जयपाल, रो खन्ना और राजा कृष्णमूर्ति- ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर जीत दर्ज की है। अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में भारतीय-अमेरिकी समुदाय पहली बार एक बड़ी ताकत बनकर उभरा है और डेमोक्रेटिक तथा रिपब्लिकन, दोनों पार्टियों ने समुदाय के 18 लाख मतदाताओं को लुभाने के लिए कई कदम उठाए। फ्लोरिडा, जॉर्जिया, मिशिगन, नार्थ कैरोलिना, टेक्सास और पेनसिल्वेनिया जैसे कांटे की लड़ाई वाले राज्यों में जीत के लिए इस समुदाय के मत अहम हैं। भारतीय मूल के सांसदों के समूह को कृष्णमूर्ति अनौपचारिक रूप से ‘समोसा कॉकस कहते हैं और इस चुनाव में इस समूह में कम से एक सदस्यों की वृद्धि की पूरी संभावना है क्योंकि डॉ. हीरल तिपिरनेनी की एरिजोना के छठे कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र में रिपब्लिकन उम्मीदवार डेविड श्वेकर्ट पर अंतिम सूचना मिलने तक बढ़त बनी हुयी थी। अगर 52 वर्षीय हीरल निर्वाचित होती हैं तो प्रतिनिधिसभा पहुंचने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला होंगी। जयपाल पहली महिला हैं जो 2016 में प्रतिनिधिसभा के लिए निर्वाचित हुई थीं।’समोसा कॉकस’ में इस समय पांच भारतीय-अमेरिकी सांसद हैं जिनमें से चार प्रतिनिधिसभा के सदस्य हैं जबकि पांचवी सदस्य सीनेटर कमला हैरिस (56) हैं। हैरिस इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं। कृष्णमूर्ति (47) ने आसानी से लिबरटेरियन पार्टी उम्मीदवार प्रेस्टन नेल्सन (30)को हरा दिया। अंतिम सूचना मिलने तक उन्हें कुल गिने गए मतों के करीब 71 प्रतिशत मत मिले थे।

 फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, स्पेशल फोर्स ने अल-कायदा के 50 आतंकियों को मार गिराया
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली(सवाददाता)फ्रांस ने माली में मंगलवार को आतंकवादी संगठन अल-कायदा पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसके ठिकानों पर हवाई हमले किए। इसमें 50 से अधिक आतंकवादी ढेर हो गए। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने बताया कि फ्रांस के विशेष बलों ने एक अभियान में 50 आतंकवादी मार गिराए। पार्ली ने ट्वीट कर कहा कि तीस अक्तूबर को बरखाने सुरक्षा बलों ने इसको लेकर अभियान चलाया था। हमले के दौरान आतंकियों के उपकरण और हथियारों को जब्त कर लिया गया। उन्होंने बताया कि

आतंकवादी संगठन को यह एक तगड़ा झटका है। फ्रांस ने वर्ष 2014 में साहेल क्षेत्र में आतंकवादियों से लड़ने के लिए ऑपरेशन बरखाने चलाया था। इस अभियान को 2017 में जी5 साहेल की स्थापना द्वारा दोबारा शुरू किया गया। जी5 में अफ्रीकी संघ द्वारा समर्थित 5000 मजबूत समूह बुर्किना फासो, चाड, माली, मॉरिटानिया और नाइजर शामिल हैं। पार्ली इस समय माली की राजधानी बमाको में हैं, जहां पर वह अंतरिम सरकार के प्रमुख से बात करेंगी। उल्लेखनीय है कि अगस्त में माली के राष्ट्रपति का सेना ने तख्ता पलट कर दिया था। पार्ली ने माली में यथाशीघ्र लोकतांत्रिक चुनाव कराने का आह्वान किया और कहा कि मौजूदा नेतृत्व ने इसका भरोसा दिया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here