जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (सवाददाता)कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया के स्वरूप को बदलकर रख दिया है। कोरोना महामारी से लाखों लोगों की मौतें हुई हैं और दुनियाभर की अर्थव्यव्था प्रभावित हुई है। अगली महामारी कब आएगी, यह किसी को नहीं पता, मगर उससे पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आगामी माहमारी को लेकर दुनिया भर के नेताओं को चेता दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने अपने 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) के दौरान शुक्रवार को विश्व नेताओं से कहा कि वे अगले महामारी की तैयारी करें। विश्व स्वास्थ्य सभा की यह बैठक वर्चुअल हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने बयान में कहा कि हमें अब अगले महामारी की तैयारी करनी चाहिए। हमने इस साल देखा है कि मजबूत स्वास्थ्य आपातकालीन बुनियादी ढांचे वाले देश कोरोना वायरस वायरस के प्रसार को रोकने और इस पर काबू पाने में तेजी से कार्य करने में सक्षम हैं। डब्ल्यूएचओ ने इस बात को भी हाइलाइट किया कि एक स्थिर दुनिया की नींव तभी संभव है, जब देश कोई स्वास्थ्य सेवाओं पर पर्याप्त ध्यान देगा। अंतरराष्ट्रीय निकाय ने कहा कि कोरोना महामारी एक तरह से रिमाइंडर है, जो हमें याद दिला रहा है कि स्वास्थ्य (हेल्थ) सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता की नींव है।कोरोना वायरस के प्रसार पर सफलतापूर्वक काबू पाने वाले देशों की सराहना करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि हालांकि यह एक वैश्विक संकट है, मगर कई देशों और शहरों ने व्यापक साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण (एविडें बेस्ड अप्रोच) के साथ सफलतापूर्वक वायरस के प्रसार को रोका है या नियंत्रित किया है। हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि कोविड-19 को ‘विज्ञान, समाधान और एकजुटता’ के संयोजन से ही निपटाया जा सकता है। ‘कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में राष्ट्रों के योगदान पर प्रकाश डालते हुए अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने कहा कि यह एक अभूतपूर्व घटना है, जहां पूरी दुनिया वैक्सीन की खरीद रणनीतियों को विकसित करने के लिए एक साथ काम कर रही है और साथ मिलकर ही स्वास्थ्य सेवा की समग्र गुणवत्ता में सुधार रही है। बयान में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन को बनाने और उसके ट्रायल के विकास में तेजी लाने की योजना में पूरी दुनिया ने साथ मिलकर काम किया है, मगर अब हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि जब वैक्सीन बनकर दुनिया में आ जाए तो समानता के आधार पर सभी देशों के लिए भी यह उपलब्ध हो।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: जो बाइडेन को बस एक और राज्य जीत के लिए दरकार,
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (सवाददाता)अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जीत के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। बिडने जॉर्जिया में डोनाल्ड ट्रंप से कुछ आगे निकल गए हैं। 1992 के बाद से यह पहली बार है जब रिपब्लिकन पार्टी के गढ़ में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को इस तरह का समर्थन मिला है। बाइडेन को अब जॉर्जिया, पेन्सिलवेनिया, नेवादा या नॉर्थ केरोलिना में से अब ही एक ही राज्य जीतने की आवश्यकता है और वहरिणामों के मुताबिक, जॉर्जिया में बाइडेन ट्रंप से 917 वोट आगे हो गए। पूर्व उपराष्ट्रपति चुनाव की रात से यहां पीछे चल रहे थे, लेकिन ट्रंप ने शुरुआत में मिली बढ़त खो दी है। बाइडेन 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ओर बढ़ रहे हैं जो राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित होने के लिए जरूरी है। उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशीगन में जीत हासिल कर ली है। राष्ट्रपति निर्वाचित होने के लिए 538 सदस्यीय निर्वाचन मंडल में 270 मतों की जरूरत है जिनमें से 213 मत ट्रंप के पक्ष में गए हैं।जो बाइडेन को 270 तक पहुंचने के लिए 4वोट दरकर हैं उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अगर केवल ‘वैध मतों’ की ही गिनती होती तो वह कांटे की टक्कर वाले राष्ट्रपति चुनाव में आसानी से जीत गए होते। व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने संकेत दिया कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का फैसला अंत में उच्चतम न्यायालय में होगा क्योंकि उन्होंने चुनाव में कथित धांधली के खिलाफ बड़े पैमाने पर वाद दाखिल करने की योजना बनाई है। ट्रंप ने संवाददाता सम्मेलन में किसी पत्रकार के सवाल का जवाब नहीं दिया, लेकिन आरोप लगाया कि डेमोक्रेटिक पार्टी धांधली से वर्ष 2020 का राष्ट्रपति चुनाव जीतना चाहती है। हालांकि, उन्होंने अपने दावे के समर्थन में कोई सबूत पेश नहीं किया। ट्रंप ने कहा, ”अगर वैध मतों की गिनती होती है तो मैं आसानी से जीत जाऊंगा।”उन्होंने कहा, ”अगर आप अवैध मतों की गिनती करते हैं तो वे अमेरिका से जीत को छीनने की कोशिश कर सकते हैं।” ट्रंप का यह संदेश जॉर्जिया और पेनसिल्वेनिया राज्यों में गिनती के दौरान उनके और जो बाइडेन के बीच अंतर कम होने के बीच आया। राष्ट्रपति ने कहा कि वह देर से डाले गए मतों की गिनती को रोकने की वकालत कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश के देवास में पटाखों पर विवाद कार्रवाई के निर्देश
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली(सवाददाता) मध्य प्रदेश के देवास में देवी-देवताओं की तस्वीरों वाले पटाखों पर विवाद हो गया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें कुछ लोग पटाखा विक्रेता को डरा-धमका रहे हैं। हिंदू देवा-देवताओं की फोटो लगे पटाखे बेचने पर मुस्लिम दुकानदारों को धमकी दी जा रही है।उन लोगों का कहना है कि पटाखों पर देवी-देवताओं की तस्वीरें नहीं होनी चाहिए, लेकिन विक्रेता उन्हें समझा रहे हैं कि वह सिर्फ इन्हें बेचते हैं, इन्हें दक्षिण भारतीय राज्यों में बनाया जाता है। इस घटना का हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है, जिसमें कुछ लोग, जिन्होंने भगवा रंग का गमछा पहना हुआ है, दुकानों में घुसते हैं और देवी-देवाताओं की तस्वीर वाले पटाखे बेचने पर दुकानदारों को अंजाम भुगतने की चेतावनी दे रहे हैं।देवास के जिलाधिकारी चंद्रमौली शुक्ला ने कहा मेरे संज्ञान में यह मामला आया है। वीडियो देखने के बाद मैंने अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इस तरह के एक वीडियो में दो शख्स एक मुस्लिम दुकानदार को धमकाते हुए सुने जा सकते हैं। वह दुकानदार से कह रहे हैं कि “यदि इस दुकान से एक भी लक्ष्मी या गणेश बम बेचा गया तो हम वो करने पर मजबूर हो जाएंगे, जो चीजें आपको पसंद नहीं आएंगी।” धमकी से दुकानदार डर और सहम जाता है. साथ ही यह भी कहता है कि वह ऐसा ही करेगा। उन लोगों के जाने के बाद, एक शख्स फ्रांस में प्रकाशित पैगंबर मोहम्मद के कार्टून का जिक्र करता है, जिसे लेकर पूरी दुनिया में विवाद चल रहा है। प्रदर्शन के दौरान मुस्लिमों को दुकान बंद करने पर मजबूर किया गया है। यह सच है. अगर आप देश के खिलाफ हैं, जो हम आपके खिलाफ हैं।”कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने इसी तरह का एक वीडियो शेयर किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “पटाखों पर किसका चित्र हो इसकी जवाबदारी पटाखे बनाने वाले पर है न कि दुकानदार पर. मोदी जी को अध्यादेश निकाल कर पटाखों पर किसी भी धर्म के देवताओं के चित्र नहीं लगाने का क़ानून बना देना चाहिए। देवास ज़िला प्रशासन को जो निर्दोष दुकानदार को धमका रहे हैं उन पर कार्रवाई करना चाहिए।देवास के जिलाधिकारी चंद्रमौली शुक्ला ने कहा मेरे संज्ञान में यह मामला आया है। वीडियो देखने के बाद मैंने अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here