जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (सवाददाता)अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने जीत दर्ज की है। 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे।

अमेरिका के बड़े मीडिया आउटलेट्स ने 3 नवंबर को हुए चुनाव में बाइडेन को विजेता बताया है। इसके साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। उधर, ट्रंप ने एक बार फिर खुद को इस चुनाव का विजेता बताया है और कहा है कि बाइडेन अमेरिकी चुनाव में खुद को गलत तरीके से विजेता दिखा रहे हैं। असोसिएटेड प्रेस के अलावा सीएनएन और एनबीसी न्यूज ने बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति रहे बाइडेन को विजेता घोषित किया है। खबरों में बताया गया है कि बाइडेन ने पेन्सिलवेनिया में जीत से 20 इलेक्टोरल वोट्स हासिल किए हैं, जिससे उन्होंने बहुमत के लिए जरूरी 270 के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया है। बाइडेन और हैरिस 20 जनवरी को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। चुनाव में जीत हासिल करने के बाद लोगों को शुक्रिया कहते हुए बाइडेन ने ट्वीट किया, ”अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। हमारे सामने कठिन चुनौती है, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं: मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति रहूंगा, भले ही आपने मेरे लिए वोट किया या नहीं। आपने मुझमें जो भरोसा जताया है मैं उसे बनाए रखूंगा।”डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन ने 55 वर्षीय कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया था।अब उन्होंने जीत दर्ज कर ली है।राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रैट की जीत का पक्की हो चुकी है जिसके बाद कमल हैरिस ने ट्वीट भी किया है।उन्होंने ट्वीट में लिखा है, “यह चुनाव जो बाइडन या मेरे लिए बहुत कुछ था. यह अमेरिका की आत्मा और इसकी लड़ाई के लिए हमारी इच्छा थी। हमारे लिए आगे अब बहुत काम है। चलिए शुरू करते हैं।”कैलिफ़ोर्निया की डेमोक्रेट नेता कमला हैरिस ऑकलैंड में पैदा हुईं. उनकी मां भारतीय मूल की हैं और पिता जमैका मूल के तलाक के बाद हैरिस को उनकी हिंदू मां ने अकेले ही पाला. उनकी मां कैंसर रिसर्चर और सिविल राइट्स एक्टिविस्ट रही हैं. वो भारतीय विरासत के साथ पली बढ़ीं, अपनी मां के साथ भारत आती रहीं लेकिन हैरिस बताती हैं कि उनकी मां ने अमरीकी-अफ्रीकी संस्कृति अपना ली थी और अपनी दोनों बेटियों कमला और माया को भी इसी में रखा।

सत्ता छोड़ने से इनकार किया तो व्हाइट हाउस से निकाले जाएंगे डोनाल्ड ट्रंप,
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली(सवाददाता) अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नतीजों पर दुनिया की नजर टिकी है। जॉर्जिया और पेन्सिलवेनिया जैसे राज्यों में बढ़त बनाने के साथ जो बाइडेन चुनाव जीत चुके हैं तो डोनाल्ड ट्रंप जता चुके हैं कि वह आसानी से हार स्वीकार नहीं करेंगे और सत्ता छोड़ने में भी आनकानी कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें व्हाइट हाउस से निकालने को लेकर प्लान बी पर भी काम शुरू कर दिया गया है। जो बाइडेन की टीम ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि चुनाव में हार के बाद भी यदि ट्रंप राष्ट्रपति भवन छोड़ने से इनकार करेंगे तो सुरक्षाकर्मी उन्हें बाहर निकाल सकते हैं।बाइडेन कैंपेन के प्रवक्ता एंड्र्यू बाटेस ने कहा, ”जैसा कि हमने 19 जुलाई को कहा था, अमेरिकी लोग इस चुनाव का फैसला करेंगे और यूनाइटेड स्टेट्स सरकार अतिक्रमियों को व्हाइट हाउस से बाहर निकालने में पूरी तरह सक्षम है।”

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here