जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता ) योगी सरकार ने शादी समारोह के लिए सोमवार को नई गाइडलाइंस जारी की है। इसके मुताबिक कन्टेनमेंट जोन के बाहर शादी, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों एवं अन्य सामूहिक गतिविधियों में एक समय में किसी भी बन्द स्थान जैसे हॉल या कमरे की निर्धारित क्षमता के 50 प्रतिशत, किंतु अधिकतम 100 व्यक्तियों तक ही मौजूद रह सकेंगे। कार्यक्रमों में फेस मॉस्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्केनिंग व सैनीटाइजर एवं हैंडवॉश की व्यवस्था अनिवार्य होगी। यही नहीं, खुले स्थान जैसे मैदान आदि पर, ऐसे स्थानों के क्षेत्रफल के 40 प्रतिशत से कम क्षमता तक ही लोगों के होने की अनुमति होगी।सोमवार को इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया। बारात निकालने, बैंड और डीजे आदि पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है। प्रदेश सरकार दो दिन पहले ही शादी-विवाह तथा अन्य समारोहों में 100 से अधिक लोगों के शामिल होने पर रोक लगाने की बात कही थी। कोरोना के संक्रमण में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए यह कदम उठाया जाएगा। गौतमबुद्धनगर (नोएडा) और आगरा समेत कुछ जिलों में जिलाधिकारियों के स्तर से ऐसी रोक पहले ही लगाई थी। स्वास्थ्य विभाग से मिल रहे आंकड़ों पर मंथन के बाद गृह विभाग ने यह कदम उठाने फैसला किया था। दीपावली व छठ के त्योहार पर कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन न हो पाने और ठंड बढ़ने के साथ ही कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए प्रतिबंधों में दी गई छूट समाप्त करने की जरूरत महसूस की जा रही है। राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में कोरोना के संक्रमण में बढ़ोतरी दर्ज की गई। पड़ोसी राज्य दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए वहां की सरकार ने किसी भी समारोह में अधिकतम 50 लोगों को शामिल होने की अनमुति दी है। इससे पहले दिल्ली में 100 से अधिक लोगों को शामिल होने की अनुमति थी। दिल्ली सरकार के फैसले को देखते हुए एनसीआर में आने वाले उत्तर प्रदेश के नोएडा में भी डीएम सुहास एल वाई ने भी यह प्रतिबंध लगा दिया था कि अब किसी भी समारोह, शादी एवं अन्य कार्यक्रमों में 100 से ज्यादा लोग भाग नहीं ले सकेंगे। डीएम ने शहरवासियों से अपील की है कि वे कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करें और जिले में होने वाले शादी-विवाह के समारोहों या अन्य आउटडोर व इनडोर कार्यक्रमों में पूरी सावधानी के साथ हिस्सा लें।
यूपी : कोरोना संक्रमण से 23 लोगों की मौत, 24 घंटे में दो हजार से ज्यादा केस मिले
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ , (संवाददाता ) उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से और 23 लोगों की मौत हुई है जबकि 2067 नये मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई।जबकि लखनऊ मे ३१५ नए कोरोना मरीज़ सामने आए हैं| चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 से और 23 लोगों की मौत हो गयी। इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,582 हो गयी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 2,067 नये मरीजों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि की गयी है। इसी दौरान 2,060 मरीज ठीक भी हुए हैं। राज्य में इस वक्त कोविड-19 के 23,776 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। प्रसाद ने बताया कि राज्य में रविवार को कुल 1,45,704 नमूनों की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक एक करोड़ 81 लाख 31 हजार 693 नमूने जांचे जा चुके हैं।

यूपी में लॉकडाउन से बचने के लिए सख्ती के आदेश,
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ , (संवाददाता ) कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश सरकार के गाइड लाइन जारी करने के साथ प्रशासन ने भी एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। अधिक कोरोना केस वाले क्षेत्रों को दोबारा से कंटेनमेंट क्षेत्र में बदला जा रहा है। इतना ही नहीं ज्यादा संक्रमण वाले क्षेत्रों में मजिस्ट्रेट की बहाली शुरू कर दी गई है। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों पर नजर बनाए रखने के लिए चार अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। यह टीमें भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों की मॉनिटरिंग कर उसके नियंत्रण पर के उपाय सुझाएंगी। दूसरी लहर को देखेते हुए कमिश्नर जयंत नार्लीकर ने कोरोना टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी कोविड अस्पतालों को अलर्ट रहने को कहा है। श्री नार्लीकर ने बताया कि बाद दोबारा से पुरानी स्थिति सामने न आए, इसके लिए कि अभी से सभी को अलर्ट रहना होगा। टेस्ट की संख्या बढ़ाने के साथ ही भीड़भाड़ को भी नियंत्रित करना होगा। प्रमुख त्योहार बीत चुके हैं लेकिन अब शादियों का समय आ गया है। ऐसे में एहतिहात और जरूरी है। सभी से अपील है कि शादियों में कम से कम लोग शामिल हों ताकि कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण हो सके। जिला प्रशासन अब सार्वजनिक कार्यक्रमों पर भी अंकुश लगाने की तैयारी में है। सिर्फ जरूरी आयोजनों को ही अनुमति देने की तैयारी चल रही है। गैर जरूरी लगने वाले कार्यक्रमों को अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here