जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ , (संवाददाता ) देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र सरकार और दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और असम की राज्य सरकारों से जवाब दाखिल करने को कहा है कि वे महामारी पर रोकथाम के लिए क्या कदम उठा रहे हैं।सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और गुजरात जैसी जगहों पर संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जाहिर की। कोर्ट ने कहा कि गुजरात में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। जस्टिस अशोक भूषण की अगुवाई वाली बेंच ने दिल्ली सरकार के वकील एडिश्नल सॉलिसिटर संजय जैन से कहा, “दिल्ली में हालात बिगड़ रहे हैं, ख़ासकर नवंबर के महीने में. आप एक स्टेटस रिपोर्ट फ़ाइल करके बताएं कि क्या कदम उठाये गए हैं।”मामले की सुनवाई के दौरान सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने इस बात पर सहमति जताई कि दिल्ली में बहुत कुछ किए जाने की ज़रूरत है।सुप्रीम कोर्ट इस मामले में कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों के शवों के सम्मानपूर्वक अंतिम संस्कार के मुद्दे पर स्वतः संज्ञान लेते हुए सुनवाई कर रहा है. मामले की अगली तारीख शुक्रवार को तय की गई है।

यूपी में बिजली उपभोक्ताओं के लिए ऊर्जा मंत्री ने दिए खास निर्देश

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ , (संवाददाता ) स्मार्ट मीटर विद्युत उपभोक्ताओं की दिक्कतों को दूर करने के लिए ऊर्जा विभाग के अफसर अब एक-एक उपभोक्ता के घर जाएंगे। उनकी दिक्कतों का समाधान करने के साथ ही उपभोक्ताओं का फीडबैक लेंगे। यह काम एक माह के अंदर पूरा किया जाना है। इस आशय का निर्देश ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान अफसरों को दिए। समीक्षा के दौरान ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि पावर कार्पोरेशन के साथ ही वितरण कंपनियों के सभी प्रबंध निदेशक अपने स्तर से इसकी नियमित समीक्षा करेंगे। स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को बिल जमा करने में कठिनाई, अधिक बिल आने व समय से बिल नहीं मिल पाने की शिकायतों को मंत्री ने गंभीर लापरवाही माना है। उन्होंने अफसरों से कहा कि उपभोक्ताओं की संतुष्टि ही सरकार की संतुष्टि है। मंत्री ने बिलिंग की शिकायतों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। गलत बिलिंग से संबंधित सभी शिकायतों पर अविलंब कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता को समय पर सही बिल मिले यह सुनिश्चित हो। गलत बिलिंग स्वीकार्य नहीं है। ऐसे मामलों में खामी मिलने पर संबंधित बिलिंग एजेंसी के खिलाफ कठोर विधिक कार्रवाई भी सुनिश्चित हो। उन्होंने निर्देशित किया कि उपकेन्द्र के स्टाफ के साथ डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक, निदेशक व अन्य अभियंता भी फीडरों की पेट्रोलिंग करेंगे। पेट्रोलिंग के दौरान दौरान अफसर स्थानीय स्तर पर उपभोक्ताओं से संवाद भी करें। उनकी समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण सुनिश्चित कराएं। उन्हें सस्ती और निर्बाध बिजली के लिए नियमित बिल भुगतान के लिए प्रेरित करें।

असम के पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस के दिग्गज नेता तरुण गोगोई का निधन
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता ) असम के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाने वाले कांग्रेस के दिग्गज नेता तरुण गोगोई का 84 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने बताया कि लंबे समय से बीमार चल रहे पूर्व मुख्यमंत्री का आज शाम पांच बजकर 34 मिनट पर देहांत हो गया। तरुण गोगोई 2001 से 2016 तक असम के मुख्यमंत्री रहे।कांग्रेस के 84 वर्षीय दिग्गज नेता को कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त होने के बाद पैदा हुई दिक्कतों की वजह से दो नवंबर को जीएमसीएच अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कई सारे अंगों के निषक्रिय पड़ने के बाद वह जीवन रक्षक प्रणाली के सहारे से थे। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने रविवार को उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी और अस्पताल के अधिकारियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। तरुण गोगोई के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। उन्होंने कहा, ”श्री तरुण गोगोई जी एक लोकप्रिय नेता और एक वयोवृद्ध प्रशासक थे, जिन्हें असम के साथ-साथ केंद्र में भी राजनीतिक अनुभव था। उनके निधन से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरे विचार उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं।कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें सच्चा कांग्रेसी नेता क़रार देते हुए कहा कि उन्होंने पूरी ज़िंदगी असम के लोगों को एक साथ लाने में बिता दी

कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति को ज़मानत मिल गई
जायज़ा डेली लखनऊ ( संवाददाता ) कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया को मुंबई की एक अदालत से ज़मानत मिल गई है। सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग्स की बात सामने आने के बाद फ़िल्म और टीवी जगत की कई हस्तियों से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने पूछताछ की. एनसीबी ने इस सिलसिले में कई नामी लोगों के घर छापेमारी भी की. इसमें अब ताज़ा नाम मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह का भी जुड़ गया है। भारती सिंह को एनसीबी ने शनिवार को मुंबई में उनके घर से गिरफ़्तार किया। विभाग के अधिकारियों का दावा था कि भारती सिंह और उनके पति ने गांजे के सेवन की बात स्वीकार की है। विभाग के अधिकारियों का दावा था कि भारती सिंह और उनके पति ने गांजे के सेवन की बात स्वीकार की है। भारती सिंह के साथ-साथ उनके पति हर्ष लिंबाचिया को भी गिरफ़्तार किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here