जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता )तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर डटे किसानों का आंदोलन 25वें दिन भी जारी है।

कड़ाके की ठंड में भी किसानों ने केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आवाज बुलंद की हुई है। आज आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को याद किया गया। आज देश के सभी जिलों, तहसील व गांवों में श्रद्धांजलि सभाएं हो रही हैं। गाजीपुर बॉर्डर और भाकियू कार्यालय समेत कई जगहों पर आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि दी गई।जब तक बिल वापिस नहीं होगा, एमएसपी पर कानून नहीं बनेगा तब तक किसान यहां से नहीं जाएंगे। 23 तारीख को किसान दिवस के मौके पर किसान आप से कह रहे हैं कि एक समय का भोजन ग्रहण न करें और किसान आंदोलन को याद करें।

जगजीत सिंह ढल्लेवाला ने सभी किसान समर्थकों से 27 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात के दौरान थाली बजाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जबतक प्रधानमंत्री का संबोधन होगा तबतक थाली बजाते रहें।भारतीय किसान यूनियन के नेता जगजीत सिंह ढल्लेवाला ने बताया कि किसान आंदोलन के समर्थन में हमने हरियाणा के सभी टोल प्लाजा को फ्री करने का निर्णय लिया है। 25 से 27 दिसंबर तक टोल प्लाजा को फ्री किया जाएगा।स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव ने कृषि कानूनों के विरोध में सोमवार से भूख हड़ताल की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हमने कल से सभी प्रदर्शन स्थलों पर 24 घंटे की रिले भूख हड़ताल शुरू करने का फैसला किया है।इस बीच दिल्ली स्थित कृषि भवन में किसानों के एक प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की।दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी ने भी अपने क्षेत्र में कानून के समर्थन में पदयात्रा निकाली। उन्होंने बड़ी संख्या में समर्थकों के साथ 9 किलोमीटर लंबी किसान कानून कल्याण समर्थन यात्रा निकाली। यह यात्रा जैतपुर, बदरपुर, मीठापुर और मोलबांद से होते हुए गुजरी।मेरठ के हिंद मजदूर किसान समिति के किसानों व सदस्यों ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के समर्थन में गाजियाबाद के इंदिरापुरम की ओर ट्रैक्टर मार्च शुरू किया है।बुराड़ी के निरंकारी समागम मैदान में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने भी उन किसानों को याद करते हुए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जिनकी आंदोलन के दौरान मौत हो गई। इस दौरान एक किसान ने कहा कि इस आंदोलन में जान गंवाने वाले अन्नदाताओं को आज पूरा देश याद कर रहा है।

यातायात पुलिस ने जानकारी दी है कि सिंघू, औचंदी, पियाउ मनियारी, सभोली और मंगेश बॉर्डर बंद है। लम्पुर, सफियाबाद और सिंघू स्कूल टोल टैक्स बॉर्डर का उपयोग करें। यातायात को मुकर्बा और जीटीके रोड से मोड़ दिया गया है।दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार नोएडा और गाजियाबाद से दिल्ली आने के लिए गाजीपुर सीमा बंद है। यातायात पुलिस ने कहा कि दिल्ली आने वाले लोग आनंद विहार, डीएनडी, अप्सरा और भोपुरा बॉर्डर का वैकल्पिक मार्ग अपना सकते हैं। दिल्ली और नोएडा के बीच चिल्ला बॉर्डर केवल एक तरफ से खुला है और नोएडा से दिल्ली आने का रास्ता बंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here