अमेरिकी संसद भवन ‘कैपिटल बिल्डिंग’ पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों की भीड़ का हमला हिंसा में चार लोगों की मौत 20 जनवरी को ट्रंप का कार्यकाल ख़त्म होने से पहले उन्हें हटाया जा सकता है

जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता )अमेरिकी संसद भवन ‘कैपिटल बिल्डिंग’ के 220 साल के इतिहास में बुधवार जैसी घटना पहले कभी नहीं हुई जब निर्वतमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थक हजारों दंगाई यहां घुस आए और संवैधानिक दायित्वों के निर्वाह में बाधा पहुंचाने की हर संभव कोशिश की। अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में इसे ‘काला दिन’ बताया जा रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की भीड़ ने बुधवार की दोपहर वॉशिंगटन के कैपिटल हिल इलाक़े पर धावा बोला और यह भीड़ वहाँ मौजूद पुलिस से भिड़ गई।एक तरफ़,नवनिर्वाचित अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन को 20 जनवरी को पद की शपथ लेनी है और दूसरी तरफ़, अमेरिका में अप्रत्याशित अराजकता का माहौल है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या 20 जनवरी को ट्रंप का कार्यकाल ख़त्म होने से पहले उन्हें हटाया जा सकता है? इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि क्या ट्रंप को अमेरिकी संविधान के 25वें संशोधन का सहारा लेकर हटना मुमकिन है? ज़ाहिर तौर पर यह भीड़ इस संभावना से प्रेरित थी कि ‘वो अमेरिकी कांग्रेस की कार्यवाही को रोक देगी’ ताकि नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को 2020 के चुनाव में जीत का सर्टिफ़िकेट ना मिल सके। यह हमला तब हुआ जब राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने समर्थकों को कैपिटल पर चढ़ाई कर, नवंबर 2020 के चुनावी नतीजे पलट देने का आह्वान किया.भीड़ सीनेट कक्ष तक पहुँचने में सफल रही जहाँ कुछ ही मिनट पहले चुनाव परिणाम प्रमाणित किये गए थे। भीड़ से निकलकर एक शख़्स मंच तक भी जा पहुँचा, जिसने एक रिपोर्टर के अनुसार, चिल्लाकर कहा, “वो चुनाव डोनाल्ड ट्रंप ने जीता था।”आधिकारिक रूप से यूएस कैपिटल हिंसा में चार लोगों की मौत हुई। इनमें से एक ‘ट्रंप-समर्थक’ महिला को पुलिस ने मौक़े पर ही गोली मार दी थी, जिसकी मौत अस्पताल ले जाते समय हुई।पुलिस का कहना है कि बाकी तीन लोगों की मौत ‘मेडिकल इमर्जेंसी’ के चलते हुई।वॉशिंगटन डीसी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पुलिस को दो पाइप बम मिले हैं.

इनमें से एक बम डेमोक्रेटिक नेशनल कमिटी और दूसरा रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के बाहर रखा था. पुलिस को कुछ अन्य हथियार भी मिले हैं.।डोनाल्ड ट्रंप ने हमलावर भीड़ को ‘बहुत ख़ास’ बताया और उनकी प्रशंसा की। राष्ट्रपति ट्रंप ने ‘व्यापक चुनावी धांधली’ के निराधार दावों का हवाला देकर हिंसा को उचित ठहराया।हिंसा के दौरान एक वीडियो में, जिसे बाद में ट्विटर, फ़ेसबुक और यूट्यूब ने हटा दिया, डोनाल्ड ट्रंप ने लोगों से घर लौटने की अपील की, लेकिन इस वीडियो में ट्रंप ने चुनावी धांधली के उन झूठे दावों को भी हवा दी जिन्हें ट्रंप समर्थकों के भड़कने की वजह माना जा रहा है।ट्विटर, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम ने इसके बाद से राष्ट्रपति के आधिकारिक अकाउंट लॉक कर दिये हैं. इन सोशल मीडिया वेबसाइट्स का कहना है कि ‘ट्रंप लोगों को भड़का रहे हैं और अपने दावों से उन्हें भ्रमित कर रहे हैं.’

फ़ेसबुक ने कहा है कि वो इन प्रदर्शनों के सभी वीडियो और फ़ोटो वेबसाइट से हटाएगा।अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप से ‘इस घेराबंदी को समाप्त करने की माँग’ की है. विलमिंगटन में अपने भाषण के दौरान बाइडन ने कहा, “ये विरोध नहीं है। ये फ़साद है जिसे दुनिया देख रही है.” अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने भी इस हिंसा के लिए फ़साद और विद्रोह जैसे शब्दों का ही इस्तेमाल किया है।अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि “इतिहास कैपिटल में हुई हिंसा को राष्ट्र के अपमान और ज़िल्लत के रूप में याद रखेगा.” उन्होंने कहा, “इस हिंसा से हैरान होने की ज़रूरत नहीं है. लगभग दो महीने से माहौल बनाया जा रहा था. एक राजनीतिक दल और उनके समर्थक मीडिया घराने एक ऐसा माहौल बना रहे थे।

अमेरिका: संसद भवन पर हमले के दौरान तिरंगा लिए एक आदमी दिखा

बुधवार को अमेरिकी संसद भवन पर राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थकों के ज़रिए हमले के दौरान एक व्यक्ति भारतीय झंडा लिए भी दिखा था।इस पर कई लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने भी इस पर आपत्ति जताते हुए ट्वीट किया है.
वरुण गांधी ने उस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है, “वहां भारतीय झंडा क्यों दिख रहा है? यह एक ऐसी लड़ाई है जिसमें हमलोगों को निश्चित तौर पर शामिल होने की ज़रूरत नहीं है.”बहुत से लोगों भाजपा सांसद के सवाल को जवाब भी दिया है.@enthahotness के हैंडल से एक महिला ने ट्रंप और मोदी की कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए कहा कि इसका कारण ये तस्वीरें हैं.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा है, “वॉशिंगटन डीसी में दंगों और हिंसा की ख़बर देखकर परेशान हूँ. सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण ढंग से होना चाहिए. लोकतांत्रिक प्रक्रिया को किसी ग़ैर-क़ानूनी विरोध के ज़रिये बिगड़ने नहीं दिया जा सकता.”

 

इराक की अदालत ने हत्या के मामले में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट अमेरिका के ड्रोन हमले में जनरल कासिम सुलेमानी और अबू माहदी अल मुहंदिस मारे गए थे

जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता ) इराक की एक अदालत ने पिछले साल एक ईरानी जनरल और एक प्रभावशाली इराकी मिलिशिया नेता के मारे जाने के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गुरुवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। कोर्ट के मीडिया कार्यालय ने कहा कि अमेरिका के ड्रोन हमले में जनरल कासिम सुलेमानी और अबू माहदी अल मुहंदिस के मारे जाने के मामले में बगदाद की जांच अदालत के न्यायाधीश ने वारंट जारी किया।सुलेमानी और मुहंदिस पिछले साल जनवरी में बगदाद हवाईअड्डे के बाहर ड्रोन हमले में मारे गए थे जिससे अमेरिका और इराक के बीच राजनयिक संकट पैदा हो गया था और दोनों के संबंधों में तल्खी आ गई थी। गिरफ्तारी वारंट हत्या के आरोप में जारी किया गया है। दोनों की मौत के बाद, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनी ने उन्हें शहीद बताते हुए बदला लेने की बात कही थी। अयातुल्ला खामेनी ने ट्विटर पर लिखा था कि हम अबू माहदी और सुलेमानी की आत्मा को श्रद्धांजलि देते हैं। वे इस्लाम में प्रशिक्षित एक व्यक्ति का एक प्रमुख उदाहरण थे। उन्होंने अपना सारा जीवन अल्लाह के लिए संघर्ष करने में लगा दिया। सुप्रीम ज्यूडिशियल काउंसिल के एक बयान के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ वारंट जारी करने का फैसला न्यायाधीश के अबू माहदी के परिवार वालों के बयान दर्ज करने के बाद किया गया है। कोर्ट ने बताया कि हत्याओं के इस मामले में आगे की जांच अभी जारी है। वहीं, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय सुलेमानी के मारे जाने के बाद एक बयान में कहा था कि जनरल सुलेमानी इराक में अमेरिकी राजनयिकों और सैन्य कर्मियों पर हमले की सक्रिय रूप से योजना बना रहे थे। जनरल सुलेमानी और उसका कुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य गठबंधन सहयोगियों के सदस्यों की मौत और हजारों को जख्मी करने के लिए जिम्मेदार हैं। मंत्रालय ने आगे कहा था कि जनरल सुलेमानी ने बीते दिनों बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों की भी अनुमति दी। अमेरिका दुनिया भर में अपने लोगों और हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना जारी रखेगा। सुलेमानी की मौत के बाद ट्रंप ने बिना किसी विस्तृत जानकारी के अमेरिकी झंडा ट्वीट किया था।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here