जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)दिल्ली पुलिस ने रविवार को एकदम साफ़ कर दिया कि 26 जनवरी को किसान दिल्ली में दाख़िल हो सकते हैं, लेकिन उनकी वजह से गणतंत्र दिवस की परेड में कोई दिक्कत नहीं आना चाहिए समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ”दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी, इंटेलीजेंस दीपेंद्र पाठक ने रविवार को कहा कि इंटेलीजेंस और अन्य एजेंसियों से हमें लगातार इनपुट मिल रहे हैं कि ट्रैक्टर रैली में गड़बड़ की जा सकती है।

भ्रम पैदा करने के लिए पाकिस्तान से 308 ट्विटर हैंडल तैयार किए गए हैं।”दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी इंटेलीजेंस दीपेंद्र पाठक ने कहा, ”किसानों के ट्रैक्टर दिल्ली के भीतर कुछ किलोमीटर तक आ सकेंगे और तय रास्ते से वापस लौटेंगे. रास्ता इस तरह से तय किया गया है कि उसे सुरक्षा प्रदान की जा सके. ट्रैक्टरों की संख्या अभी तय नहीं की गई है, लेकिन ट्रैक्टर रैली गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद ही शुरू होगी।”उन्होंने बताया, ”दिल्ली में ट्रैक्टर रैली का प्रवेश टिकरी, सिंघु और ग़ाज़ीपुर बॉर्डर से होगा और रैली वापस वहीं पहुंचेगी जहां से शुरू होगी। रैली कंझवाला, बवाना, औचंडी बॉर्डर, केएमपी एक्सप्रेसवे से होती हुई सिंघु बॉर्डर पहुंचेगी।”उन्होंने बताया, ”टिकरी से रैली नांगलोई, नज़फ़गढ़ और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे होकर जाएगी. इसी तरह ग़ाज़ीपुर बॉर्डर से ट्रैक्टर रैली 56 फुट रोड होकर कुंडली-ग़ाज़ियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे होकर वापस ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पहुंचेगी।” कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का विरोध प्रदर्शन 60वें दिन भी जारी है। 10वें दौर की बातचीत के बाद भी किसानों और सरकार के बीच बात नहीं बन पाई है। किसान नेताओं ने बताया कि परेड के लिए पुलिस की अनुमति मिल गई है । वहीं,किसानों का कहना है कि पुलिस अनुमति दे या ना दे, ट्रैक्टर परेड होकर रहेगी। किसानों के साथ दिल्ली पुलिस की बैठक खत्म हो चुकी है। इसके बाद किसान नेता योगेंद्र यादव ने बताया कि हमारे रूट मैप को पुलिस की लिखित अनुमति मिल गई है।

पांच रूटों पर 26 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली नहीं दिल जीतने आ रहे हैं।26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड के लिए रूट मैप तैयार हो चुका है। किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर पर परेड के लिए रूट तैयार किया। बताया गया कि यूपी गेट से परेड शुरू होगी, जो आनंद विहार सीमापुरी होते हुए मेरठ तिराहे तक जाएगी। कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में पंजाब के लुधियाना शहर में लोगों ने रैली निकाली। किसानों के ट्रैक्टर परेड को लेकर यूपी गेट पर किसानों और ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की संख्या बढ़ाई गई है। प्रदर्शन स्थल पर 26 जनवरी को होने वाली किसानों की ट्रैक्टर परेड की तैयारियां जोरों से चल रही है।

 

यू पी मे 26 जनवरी तक सड़क पर नहीं चलेंगे ट्रैक्टर


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता ) गाजीपुर में किसानों के आंदोलन और केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में प्रशासन और पुलिस अलर्ट है। पुलिस ने विपक्षी नेताओं के अलावा गांव गांव ट्रैक्टर मालिकों और चालकों को पाबंद करना शुरू कर दिया है। उन्हें नोटिस देकर 25 और 26 में कहीं भी मूवमेंट नहीं करने के लिए बांड भरवा रहे हैं। सुहवल एसओ ने किसानों को डीजल नहीं देने का आदेश पेट्रेाल पंपों पर चस्पा करवा दिया। किसान आंदोलन के समर्थन में गाजीपुर में होने वाली किसान ट्रैक्टर रैली रोकने के लिए पुलिस सख्त हो गई है। सुहवल पुलिस ने पेट्रोल पंपों को ट्रैक्‍टर और बोतल में तेल देने से मना कर दिया। थानाध्यक्ष सुहवल की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि आगामी 26 जनवरी को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है। धारा 144 प्रभावी है। किसानों द्वारा विभिन्न स्थानों पर ट्रैक्टर मार्च व अन्य कार्यक्रम किए जाने की संभावना है। जिसके कारण ट्रैक्टर पर आवागमन पर पाबंदी लगाई जाती है। वहीं सैदपुर थाना क्षेत्र के एक पेट्रोल पंप पर थानाध्‍यक्ष का हवाला देते हुए नोटिस भी चिपका दी गई है। इस नोटिस के अनुसार यहां पर ट्रैक्‍टरों और बोतल में तेल न देने के लिए सैदपुर थानाध्‍यक्ष की ओर से मनाही है। फरमान 26 जनवरी तक सड़क पर ट्रैक्टर नहीं चलेंगे) इसके अलावा शहर कोतवाली से लेकर देहात तक 20 थानों में किसानों को शनिवार को नोटिस देकर प्रतिबंधित किया गया। सपा समेत विपक्ष ने किसान संगठनों ने गांव से ट्रैक्टर परेड में शामिल होने का आह्वान किया है। इसी के चलते किसानों के बीच सपा नेताओं का संपर्क भी बढ़ गया है। किसान आंदोलन को देखते हुए प्रशासन ने ट्रैक्टर संचालकों सहित ट्रैक्टर मालिकों के खिलाफ अभियान चलाकर नोटिस तालीम कराए। सभी लोगों को 149 सीआरपीसी की नोटिस देते हुए हिदायत दी गई कि वह 26 तारीख तक अपने ट्रैक्टर अपने घर रखेंगे।

क़ानून वापसी को किसानो ने पीएम मोदी की मां के नाम लिखा पत्र
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) शिमला में किसान प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए और फिर एक दिन बाद रिहा किए गए फिरोजपुर के किसान हरप्रीत सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के नाम एक इमोशनल ओपन लेटर लिखा है। उन्होंने इसमें पीएम मोदी की मां से अपील की है कि वह अपने बेटे को तीनों कृषि कानून वापस लेने को कहें, क्योंकि वह उनकी बात को नहीं टालेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि एक मां ही बेटे का कान पकड़कर आदेश दे सकती है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हरप्रीत ने लेटर में लिखा है, ”मैं आपको इस उम्मीद के साथ लेटर लिख रहा हूं कि नरेंद्र मोदी, आपके बेटे, जोकि देश के प्रधानमंत्री हैं, तीनों कृषि कानूनों को वापस लेंगे।” उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपनी मां की बात नहीं काट सकता है, क्योंकि भारत के लोग अपनी मां को भगवान मानते हैं।

एटीएम ने कार्ड लगाते ही उगले कई नोट,देखते ही देखते निकल गए 15 लाख रुपये
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता )यह जानकर आपको हैरानी होगी कि कुशीनगर जिले के एक एटीएम में आई तकनीकी खामी के चलते पांच गुना अधिक रुपये निकलने लगे। उपभोक्ता 500 रुपये की निकासी कर रहे थे तो एटीएम से 2500 रुपये बाहर आ रहा था। जैसे ही इस बात की जानकारी जिले के सेवरही कस्बे में आम हुई तो फिर क्या था, बड़ी संख्या में लोग एटीएम केबिन के आगे कतार में खड़े हो गए। कुछ ही घंटे के भीतर एटीएम से 15 लाख रुपये निकल गए।संदेह होने पर बैंककर्मियों ने निकासी की जानकारी ली तो तकनीकी खराबी की वजह सामने आई। यह देख बैंककर्मियों के होश उड़ गए। आनन-फानन में बैंककर्मियों ने एटीएम से रुपये निकालने वालों का डिटेल खंगाला और पुलिस को तहरीर सौंपी। तहरीर देने के बाद कुछ उपभोक्ताओं ने बैंक पहुंच रुपये वापस कर दिए। यही नहीं, पांच गुना अधिक निकले रकम की खाते से भी कटौती नहीं हो रही थी। मामला सेवरही कस्बे के बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम का है।कस्बे में संचालित बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में तकनीकी खराबी के कारण उपभोक्ताओं द्वारा अलग-अलग एटीएम से 15 लाख रुपये निकाले जाने का खुलासा उस समय हुआ, जब बैंक कर्मियों को एटीएम में तकनीकी खराबी की जानकारी हुई। एटीएम से पांच सौ रुपये निकालने पर 2500 की निकासी हो रही थी। कुछ लोगों को इसकी जानकारी हुई कि जितनी रुपये भरे जा रहे हैं, उससे पांच गुना अधिक रुपये निकल रहे हैं तो लोग बड़ी संख्या में रुपये निकालने के लिए पहुंच गए।बैंक अधिकारियों को जानकारी होने पर रुपये निकालने वालों की डिटेल खंगाली गई। उपभोक्ताओं की पूरी जानकारी जुटाने के बाद अफसरों ने पुलिस को तहरीर सौंपा। सेवरही पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कुछ उपभोक्ताओं से रुपये भी वापस कराए। पुलिस द्वारा रुपये वापसी कराने पर कुछ अन्य लोगों ने भी रुपये वापस कर दिए। एसओ सेवरही उमेश कुमार ने बताया कि मामला संज्ञान में है। बैंककर्मियों से मिली तहरीर के आधार पर मामले की जांच की जा रही है। एटीएम से अधिक निकासी करने वालों को चिह्नित कर रुपये वापस कराया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here