दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोगदिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में शुक्रवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों से लोग घबराकर घरों से बाहर निकल गए। 

जम्मूकश्मीर पहुंचे प्रमुख शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जवाद,जगहा जगहा ज़बरदस्त इस्तेक़बाल, एल जी मनोज सिन्हा से की मुलाक़ात
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) प्रमुख शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जवाद तीन दिन के जम्मूकश्मीर दौरे पर हैं उनके हमराह उर्दू सहाफत के मालिक आमान अब्बास और शामील शम्सी भी मौजूद हैं।मौलना ने एल जी मनोज सिन्हा से मुलाक़ात की है।

इसके अलावा मौलाना ने अंजुमनों के ओहदे दरों से भी मुलाक़ात की है।मौलना का जगहा जगहा ज़बरदस्त इस्तेक़बाल हो रहा है। सलाहा साल से खुकुमत की चश्म पोशी के शिकार कश्मीरी शिओ के लिए
मौलाना मौसूफ़ उम्मीद की एक किरण बनकर आए हैं। जम्मूकश्मीर के पुंछ,नौशेरा,गोसाई और मैंडर मे अंजुमनाए मातमी और शिया संगठनों के ओहदे दारों ने मौलाना कल्बे जवाद को क़ौम के मसाएल की जानकारी दी।मौलना को बताया गया की शिया इलाक़ों मे मूलभूत सुविधाओं जैसे बिजली पानी सड़क का भी आभाव है सरकारी स्कूल और अस्पताल मीलों की दूरियां तय करके भी नहीं मिलते अवाम बदहाल है पिछली सरकारों ने जानबूझकर अंदेखी की है, कल जम्मू पहुंचते ही मौलाना कल्बे जवाद ने एल जी मनोज सिन्हा से मुलाक़ात की थी और मांग पत्र दिया है ।

आज के दौरे के बाद 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के शिया डेलीगेशन की मुलाकात मौलाना कल्बे जवाद के हमराह एल जी मनोज सिन्हा से होगी।वक़फ बोर्ड की तश्कील ज़ोरों पर है और अभी लेखों को पूरी सतर्कता से खंगाला जा रहा है। वक़फ बचाओ आंदोलन के मुखिया शमील शम्सी भी दौरे पर मौलाना के साथ हैं। शमील शम्सी ने कहा की पुंछ के जिस तथाकथित धर्म गुरु ने मौलाना कल्बे जवाद के विरोध का एलान किया था असल मे वो वकफ की लाखों की संपत्ति बेच चुके हैं और मौलाना के आने से घबराए हुए हैं शमील शम्सी ने कहा है की लखनऊ से लेकर पाकिस्तान तक केवल मौलानाओं ने ही कल्बे जवाद साहब का विरोध किया है अवाम हमेशा साथ रही है।
मुंबई में आज 94.64 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल, 85.32 रुपये के साथ डीजल भी लगा रहा आग
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता ) ईंधन की कीमतों में तेजी बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। इस कारण कभी न रुकने वाली मुंबई को भी झटका लगा है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के चलते बड़ी संख्या में मुंबईवासियों का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। शहर में शुक्रवार को  पेट्रोल का दाम 94.64 रुपये प्रति लीटर हो गया तो डीजल की कीमत 85.32 रुपये प्रति लीटर रही।वहीं, अन्य महानगरों की बात करें तो दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम 88.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल का 78.38 रुपये प्रति लीटर रहा। कोलकाता में पेट्रोल 89.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.96 रुपये लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 90.44 रुपये और डीजल 83.52 रुपये लीटर हो गया। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, शुक्रवार यानी 12 फरवरी को पेट्रोल के दाम में 28 से 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल के दाम 35 पैसे से 38 पैसे तक बढ़ गए। पिछले कई दिनों से पेट्रोल व डीजल के दामों में वृद्धि का सिलसिला जारी है। इनके बढ़ते दामों पर सवाल उठने पर पिछले दिनों पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में कहा था कि सरकार के पास पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला टैक्स को घटाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा था कि कीमतों में फेरबदल अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करती है, इसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है, कीमत पेट्रोलियम कंपनियां ही तय कर कर रही हैं। बता दें रोज सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल और डीजल के दाम एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद बढ़ जाती हैं। बजट 2021-22 में पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर का ‘एग्री इन्फ्रा सेस’ लगाने का एलान हुआ था, लेकिन सरकार का कहना था कि इससे आम जनता पर कोई अतिरिक्त भार नहीं आएगा।

बीजेपी ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप, कल पूरे दिन सदन में उपस्थित रहने के निर्देश
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता ) भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को लोकसभा में अपने सभी सदस्यों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया और उन्हें शनिवार को सुबह 10 बजे से पूरे दिन सदन में मौजूद रहने के लिए कहा है। इसके साथ में बीजेपी ने सभी सदस्यों से सरकार के कदमों का समर्थन करने का अनुरोध किया है। बता दें कि संसद के बजट सत्र का पहल चरण कल शनिवार को समाप्त होने वाला है। राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को समाप्त हो चुकी है। तीन लाइन के व्हिप में पार्टी सांसदों से कहा गया है कि शनिवार को किसी बहुत महत्वपूर्ण संसदीय कार्य पर चर्चा और लोकसभा में पारित करने के लिए समर्थनन की जरुरत होगी। बीजेपी की ओर से व्हिप जारी होने के बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि कल सरकार कोई अहम बिल ला सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए व्हिप जारी किया गया है। बता दें कि संसद सत्र में किसान आंदोलन का मुद्दा खूब चर्चा में रहा है। नए कृषि कानून को लेकर विपक्ष भी सरकार पर हमलावर रहा है। यहां तक की बजट को लेकर भी विपक्ष सरकार को घेरे रहा है। गुरुवार को कांग्रेस के नेता पी चिदंबरम ने राज्यसभा में अपने भाषण के दौरान बजट की आलोचन की। उन्होंने बजट 2021 को अमीरों का बजट बताया। वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी बजट की आलोचना की है। उन्होंने इस बजट को लेकर कहा कि इसमें ना जवान ना किसान है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि 2021-22 का बजट देश को आत्मनिर्भर बनाने का बजट है जिसमें, हिसाब-किताब की पारदर्शिता और सामाजिक आर्थिक ढांचे के विकास के साथ-साथ करदाताओं तथा उद्यमशीलता का सम्मान किया गया है। बजट को पूंजीपतियों का बजट बताने वाले विपक्षी दलों पर करारा प्रहार करते हुए सीतारमण ने कहा कि यह सरकार हर वर्ग के लिए काम कर रही है और सरकार पर साठगांठ वाले पूंजीवाद का आरोप लगाना बेबुनियाद है। उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, छोटे और मझोले उद्यमों की सहायता के लिये मुद्रा योजना, सौभाग्य योजना और अन्य तमाम कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए कि कहा कि इनका फायदा किसी पूंजीपति की जेब में नहीं जाता है। वित्त मंत्री ने राज्यसभा में 2021-22 के बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि यह बजट देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिये है। ऐसे समय जब दुनिया भर कर अर्थव्यवस्थाएं महामारी से प्रभावित हैं, हम ‘आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ा रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here