कश्मीर से लेकर दिल्ली तक उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार रात को 6.3 तीव्रताका भूकंप वहीं भूवैज्ञानिक अरुण बापट के मुताबिक, उत्तर भारत में जो भूकंप आया उसकी तीव्रता 3.5 है और उससे डरने की जरूरत नहीं है।

जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता ) कश्मीर से लेकर दिल्ली तक उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार रात को भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए हैं।दिल्ली-एनसीआर, पंजाब सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में में भूकंप के तेज झटके, 3 मिनट बाद ही फिर हिली धरती, कश्मीर में भूकंप के तेज़ झटके महसूस होने की पुष्टि की है। वहीं पंजाब के कई इलाकों में भूकंप के झटके आने के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए हैं। नैशनल सेंटर ऑफ़ सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है।

भूकंप के झटकों से घबराकर घरों से बाहर निकले लोग

और इसका केंद्र ताजिकिस्तान के नज़दीक है।भारत और ताजिकिस्तान के अलावा पाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की वजह से दहशत से दिल्ली-एनसीआर में दहशत में आए लोग घरों से बाहर आ गए। पहले खबर सामने आई कि दो भूकंप आए हैं जिनमें से एक का केंद्र अमृतसर है। हालांकि, बाद में मौसम विभाग से स्थिति स्पष्ट करते हुए जानकारी दी कि एक ही भूकंप आया है, जिसका केंद्र ताजिकिस्तान है।पाकिस्तान के मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों सहित देश के उत्तरी क्षेत्रों में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का भूकंप आया। साथ ही पाकिस्तान में, इस्लामाबाद, लाहौर और पंजाब के अन्य क्षेत्रों सहित खैबर पख्तूनख्वा के कई क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए। जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई। हालांकि, भूकंप की वजह से इस्लामाबाद, रावलपिंडी, लाहौर और अन्य शहरों में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। वहीं अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे यूएसजीएस के अनुसार भूकंप की तीव्रता 5.9 है और इसका केंद्र ताजिकिस्तान के मर्घोब के नज़दीक है।दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में शुक्रवार रात 10:31 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। 3 मिनट बाद ही कई राज्यों में दोबारा भूकंप के झटके महसूस किए गए।

earthquake

10:34 बजे दूसरी बार धरती हिली तो इसका केंद्र पंजाब के अमृतसर में था, जिसकी तीव्रता 6.1 बताई जा रही है। पहले भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान में बताया गया है और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 थी। भूकंप के झटके उस समय महसूस किए गए जब लोग सोने की तैयारी में थे। झटके इतने तेज थे कि लोग डर के मारे घर से बाहर भागे। दिल्ली-एनसीआर में ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग तो बेहद खौफजदा थे, क्योंकि ऊंची इमारतों में कंपन अधिक महसूस होती है। लोग सोशल मीडिया पर अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। लोग एक दूसरे को फोन करके खैरियत पूछ रहे हैं।भूकंप आते ही कंबल लेकर भागे उमर अब्दुल्ला, बताया कितना भयावह था जलजला, केजरीवाल का भी आया रिएक्शन,भूकंप के बाद तमाम लोगों ने ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जलजले की भयावहता के बारे में बताया है। इसी के बारे में बताते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने लिखा कि 2005 के बाद पहली बार उन्होंने इस तरह का झटका महसूस किया है। उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए कहा कि झटका महसूस होते ही वह कंबल लेकर घर से बाहर की ओर भागे।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here