जायज़ा डेली लखनऊ\ दिल्ली (संवाददाता)  देश मे आज नमाज़ ए जुमा के बाद गुस्ताखे क़ुरान वसीम के खिलाफ शिया और सुन्नियो ने ज़बर्दस्त प्रदर्शन किये,सहारनपुर के देवबंद में जमीयत उलमा-ए-हिंद कारगिल लद्दाख मे अंजुमन जमीयत उलमा असनाअशरी,मुरादाबाद जामा मस्जिद में यूपी बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी,दिल्ली मे मौलाना कल्बे जवाद और महमूद प्राचा की क़यादत मे शाही जमा मस्जिद पर प्रदर्शन किये गई हैं। जलसो मे राष्ट्रपति को मनसूब पत्र मे वसीम की गिरफ्तारी की मांग की गई है। प्रदर्शन मे शरीक लोगों का कहना था की जब वसीम ट्वीट करके ये कह रहे हैं की उनके पुरखे हिन्दू थे तो फिर वह अपनी हयाती क़बर कर्बला तालकटोरा को वापस करे और अपनी मज़हब तब्दीली का ऐलान करे वरना यही समझा जायेगा की वह हिन्दू और मुसलमानो को बेवक़ूफ़ बना कर देश मे नफरत फैलाना चाहता है। लोगों का कहना था की जब वसीम माँ भाई बहन पत्नी बच्चे से दुरी बना चुकेने का एलान कर चूका है।तो अपना मज़हब बदलने का एलान भी करदेना चाहिए। दिल्ली की शाही जमा मस्जिद मे मौलाना अहमद बुखारी और मौलाना कल्बे जवाद वसीम की गिरफ्तारी की मांग की जुमे की नमाज़ मौलाना अहमद बुख़ारी की इक़्तेदा में अदा की गई लखनऊ से टीले वाली मस्जिद के इमाम शाह फज़ले मन्नान के अलावा मौलाना शेख़ मोहम्मद असकरी और सुप्रीम कोर्ट के वकील महमूद पराचा ने तक़रीर की और वसीम की गिरफ्तारी का मुतालबा किया।इस मौक़े हज़ारो लोगो की भीड़ वसीम मुर्दाबाद के नारे लगा रही थी।

कारगिल लद्दाख मे अंजुमन जमीयत उलमा असनाअशरी के बैनर तले नमाज़ ए जुमा के बाद बहुत बड़ा प्रदर्शन हुआ हज़ारों की तादाद मे लोग जमा हुए और फिर एक जुलूस निकाला इसके अलावा जम्मू कश्मीर के सियालकोर्ट, दरास खंदी शाकर इलाक़ो मे भी प्रदर्शन किये गए ।

 

सहारनपुर के देवबंद में जमीयत उलमा-ए-हिंद के बैनर तले शुक्रवार को जुमा की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोगों ने शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। इस मौके पर राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित कर रिजवी के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की। जमीयत उलमा-ए-हिंद (मौलाना महमूद मदनी गुट) की तहसील यूनिट के आह्वान पर शुक्रवार को जुमा की नमाज के बाद मुस्लिम समाज के सैकड़ों लोग नगर के इस्लामिया बाजार में इकट्ठा हुए। यहां से वह सुप्रीम कोर्ट में कुरआन की 26 आयतों को हटाए जाने संबंधी याचिका दाखिल करने वाले शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी के खिलाफ प्रदर्शन कर दारुल उलूम चौक और खानकाह से होते हुए ईदगाह मैदान में पहुंची। जहां आयोजित सभा में जमीयत के जिलाध्यक्ष मौलाना जहूर अहमद ने कहा कि कुरआन-ए-करीम अल्लाह का कलाम है। इसमें बदलाव की मांग करने वाला सीधे तौर पर अल्लाह का मुजरिम है। जिसे बख्शा नहीं जा सकता। वहीं जिला महासचिव जहीन अहमद ने कहा कि देश का संविधान किसी को धार्मिक भावनाओं को आहत करने की इजाजत नहीं देता है। उन्होंने कहा कि वसीम रिजवी जैसे लोग साजिश के तहत देश का माहौल खराब करना चाहते हैं। ऐसे लोगों की जगह सलाखों के पीछे है। तहसील अध्यक्ष मौलाना इरफान, मौलाना शमशाद कासमी, कारी दिलशाद कासमी आदि ने भी विचार व्यक्त किए। इस दौरान बीच बीच में लोग वसीम रिजवी मुर्दाबाद और रिजवी को फांसी दो के नारे लगा रहे थे। अंत में जमीयत पदाधिकारियों ने राष्ट्रपति को प्रेषित ज्ञापन सीओ रजनीश कुमार उपाध्याय को सौंपा। जिसमें राष्ट्रपति से रिजवी के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की गई। अध्यक्षता मौलाना जहूर अहमद और संचालन मौलाना महमूद ने किया। इस दौरान अंसार मसूदी, सिद्दीक अहमद मदनी, मौलाना शमशीर कासमी, मौलाना अब्दुल मन्नान, मौलाना मुफ्ती शाकिर, नजम उस्मानी, मौलाना जाकिर, शाहनवाज मलिक, फैजी सिद्दीकी, हाफिज असजद, सैयद हारिस आदि मौजूद रहे।

मुरादाबाद में वसीम रिजवी द्वारा कुरान शरीफ की छब्बीस आयतों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका के विरोध में मुस्लिम समाज में जबरदस्त गुस्सा है। शुक्रवार को जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद लोगों ने जोरदार प्रदर्शन किया और पुतले फूंके। जिन्हें बुझाने के लिए फायर बिग्रेड को बुलवाया गया। उधर यूपी बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी ने जामा मस्जिद में सभा की। राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन जिलाधिाकारी को भेजा। बाद में संयोजक सलीम बाबरी ने वसीम रिजवी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के लिए प्रभारी निरीक्षण मुगलपुरा को पत्र भी सौंपा।


जुमे की नमाज शहर इमाम सैय्यद मासूम अली आजाद ने अदा कराई। इसके बाद कुछ लोग इंद्रा चौक की ओर सामान्य तरह से चले गए। कुछ ही देर में बड़ी संख्या में लोग वसीम रिजवी के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए और हाथ में पुतला लेकर जामा मस्जिद चौराहे पर पहुंच गए। इसी दौरान कुछ लोग लाल स्कूल वाले रास्ते से भी पुतला लेकर नारेबाजी करते हुए चौराहे पर आकर नारे बाजी करने लगे।

भीड़ होने के कारण चौराहे पर जाम लग गया। तब पुलिस ने लोगों को पुतले लेकर भोजपुर वाले पुल की ओर बढ़ा कर जाम खुलवाया। मगर यह लोग इस रोड पर जामा मस्जिद के रास्ते के सामने नारेबाजी करने लगे। पुतलों को जमीन पर खूब पटका। इस बीच किसी ने बड़े पुतले में आग लगा दी। फिर दूसरा पुतला भी इसी के ऊपर डाल कर जला दिया गया। पुलिस ने फायर बिग्रेड की गाड़ी बुलावाकर पुतलों की आग बुझाई। इसके बाद पुलिस ने लोगों को मौके से हटाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here