जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान को पाकिस्तान दिवस की मुबारकबाद देते हुए कहा है कि एक पड़ोसी देश के तौर पर भारत पाकिस्तान के लोगों के साथ ख़ुशगवार रिश्ते चाहता है। उन्होंने लिखा है कि ऐसा संभव बनाने के लिए आतंकवाद और शत्रुता से मुक्त और विश्वास और भरोसे से भरे माहौल की ज़रूरत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान ख़ान के नाम लिखे इस ख़त में अपने इन विचारों का इज़हार किया है। वहीं भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ़ अल्वी के नाम लिखे पत्र में पाकिस्तान दिवस की मुबारकबाद पेश की है। नरेंद्र मोदी ने इमरान ख़ान को ये ख़त ऐसे वक़्त में लिखा है जब दोनों देशों के बीच लाइन ऑफ़ कंट्रोल (नियंत्रण रेखा) पर नए सिरे से संघर्षविराम लागू किया गया है। बीते महीने दोनों देशों के मिलिट्री ऑपरेशन के डायरेक्टर जनरल (डीजीएमओ) ने एक साझा बयान जारी करते हुए अचानक नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम की घोषणा की थी। तब से सीमा पर ख़ामोशी है और दोनों तरफ़ से संघर्षविराम का पूर्ण पालन किया जा रहा है। वहीं सिंधु नदी जल वार्ता के लिए पाकिस्तान का एक आठ सदस्यीय दल पाकिस्तान के इंडस वॉटर कमिश्नर सैयद मेहर-ए-आलम के नेतृत्व में भारत में अपने समकक्षों के साथ नई दिल्ली में वार्ता कर रहा है. ये बातचीत दो साल बाद हो रही है। हाल ही में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने भी अपने एक बयान में कहा था कि दोनों देशों के पुरानी बातें भुलाकर आगे बढ़ना चाहिए। नरेंद्र मोदी ने अपने ख़त में लिखा है कि पाकिस्तान दिवस के मौके पर वो पाकिस्तान के लोगों को अपनी मुबारकबाद देना चाहते हैं। उन्होंने इमरान ख़ान को संबोधित करते हुए लिखा कि इस मुश्किल वक़्त में वो उन्हें और पाकिस्तान के लोगों को कोविड-19 की चुनौतियों से निबटने के लिए शुभकामनाएं देते हैं। कुछ दिन पहले इमरान ख़ान जब कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे तब भी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके लिए शुभकामनाएं भेजी थीं।भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में हाल के महीनों में अचानक आई गर्माहट के पीछे किसी तीसरे देश को होने के क़यास भी लगाए जा रहे हैं।सऊदी अरब के उप-विदेश मंत्री आदिल अल जुबैर ने कुछ दिन पहले स्वीकार किया था कि सऊदी अरब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने की कोशिशें कर रहा हैं।अरब न्यूज़ को दिए एक इंटरव्यू में आदिल अल जुबैर ने कहा था कि सऊदी अरब पूरे इलाके में अमन चाहता है और इसके लिए कोशिशें कर रहा है।वहीं मीडिया रिपोर्टों में भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत में संयुक्त अरब अमीरात के मध्यस्थता करने का दावा भी किया गया है। हालांकि भारत या पाकिस्तान ने इसकी पुष्टि नहीं की है. विश्लेषक ये भी मान रहे हैं कि हाल की घटनाएं पर्दे के पीछे चल रहीं गतिविधियों का नतीजा हैं।

झांसी में ईसाई महिलाओं को ट्रेन से उतारने के मामले ने पकड़ा तूल,केरल के सीएम ने गृह मंत्री शाह को लिखा पत्र, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं धमकाया और उत्पीड़न किया,गृह मंत्रालय ने जीआरपी से मांगी रिपोर्ट
जायज़ा डेली नई दिल्ली (संवाददाता) झांसी में शुक्रवार रात उत्कल एक्सप्रेस से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं की सूचना पर ईसाई धर्म की महिलाओं को उतारने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। पूरे प्रकरण में गृह मंत्रालय ने जीआरपी से रिपोर्ट मांगी है। इससे जीआरपी में हड़कंप मचा हुआ है।केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में चार नन के कथित उत्पीड़न को लेकर गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। पत्र में केरल के सीएम ने झांसी में चार नन के साथ हुई घटना का जिक्र किया है। साथ ही मुख्यमंत्री पिनराई ने गृह मंत्री अमित शाह से तत्काल हस्तक्षेप करने का अनुरोध भी किया है। मुख्यमंत्री पिनराई ने पत्र में आरोप लगाया है कि झांसी में बजरंग दल और स्थानीय पुलिस ने चार नन का उस समय उत्पीड़न किया, जब वे ट्रेन से यात्रा कर दिल्ली से ओडिशा के राउरकेला जा रही थीं। पिनराई ने बताया कि नन के साथ दो दीक्षार्थी भी थे और जो कि दीक्षा ग्रहण करने के बाद पहली बार अपने घर वापस जा रहे थे। बजरंग दल के लगभग 150 कार्यकर्ताओं ने उन्हें धमकाया और उनका उत्पीड़न किया। मालूम हो कि उत्कल एक्सप्रेस में सवार दो नन और दो किशोरियां कोच संख्या बी 2 में सवार होकर नई दिल्ली से राउरकेला जा रही थीं। इसी ट्रेन के कोच संख्या बी1 में सवार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के एक कार्यकर्ता अजय शंकर तिवारी ने धर्मांतरण के शक में 182 पर कॉल कर इसकी सूचना दी थी। इसके बाद ट्रेन के झांसी पहुंचने पर सभी को उतार लिया गया था। जांच में धर्मांतरण का मामला फर्जी पाए जाने पर सभी को छोड़ दिया गया था। बताया गया है कि ओडिशा चर्च सिरो माला वार ने मामले की निंदा कर कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई है। मामले की शिकायत गृह मंत्रालय से की गई जिसके बाद मंत्रालय ने पूरे मामले का संज्ञान लेकर जीआरपी झांसी से रिपोर्ट मांगी है।

आमिर खान कोविड-19 पॉजिटिव, बॉलीवुड में लगातार बढ़ रहे कोरोना के केस
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता) बॉलीवुड में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रणबीर कपूर और कार्तिक आर्यन के बाद अब आमिर खान के कोविड पॉजिटिव होने की खबर आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आमिर होम क्वॉरंटीन हैं और जरूरी सावधानियां बरत रहे हैं। आमिर खान की टीम ने उनके संपर्क में आए लोगों से भी कोरोना टेस्ट करवाने की अपील की है। उनकी टीम की तरफ से जारी किए गए स्टेटमेंट के मुताबिक, मिस्टर आमिर खान का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। वह घर पर सेल्फ-क्वॉरंटीन हैं और प्रोटोकॉल्स का पालन कर रहे हैं। उनकी तबीयत ठीक है। जो भी बीते दिनों उनसे संपर्क में आए हैं सावधानी के तहत अपना टेस्ट करवा लें।

सर्वोच्च न्यायालय का पूर्व मुंबई पुलिस चीफ़ परमबीर सिंह की याचिका पर सुनवाई से इनकार
जायज़ा डैली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता)सर्वोच्च न्यायालय ने पूर्व मुंबई पुलिस चीफ़ परमबीर सिंह की याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि वे मामले को सुनवाई के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट लेकर जायें।महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख पर उगाही का आरोप लगाने वाले आईपीएस अधिकारी परमबीर सिंह ने अपनी याचिका में देशमुख पर लगाये आरोपों की सीबीआई जाँच की माँग की थी।सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति संजय किशन कौल ने कहा कि ‘जो मामला आप उठा रहे हैं, वो वाक़ई गंभीर है.लेकिन इसपर सुनवाई बॉम्बे हाई कोर्ट में होनी चाहिए. वहाँ आप सीबीआई जाँच की माँग करें।परमबीर सिंह ने सर्वोच्च न्यायालय से अपनी याचिका वापस ले ली है।उन्होंने न्यायालय को बताया कि वे आज ही बॉम्बे हाई कोर्ट में अपनी याचिका दाखिल करेंगे।

न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश
जायज़ा डैली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता)भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े ने केंद्र सरकार को एक पत्र भेजकर सुप्रीम कोर्ट के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश, न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना को अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफ़ारिश की है। मुख्य न्यायाधीश एसए बोबड़े 23 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। उनके बाद जस्टिस रमन्ना के अगले सीजेआई के रूप में शपथ लेने की संभावना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here