यूपी भी महाराष्ट्र और केरल की राह पर 2967 नए केस लखनऊ में 9 मौतें 940 नए संक्रमित मिले
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) कोरोना संक्रमण के मामले में यूपी भी अब महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों की राह पर बढ़ता हुआ दिख रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में 2967 नए केस सामने आए, जो गुरुवार को मिले नए केसों से 367 अधिक है। वहीं, 16 कोरोना मरीजों की मौत हो गई, जिसमें अकेले लखनऊ में 9 मौतें हुई हैं। शुक्रवार को लखनऊ में 940 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि गुरुवार को यह संख्या 935 थी। ये आंकड़े कोरोना की भयावहता के संकेत दे रहे हैं।
इस बीच चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में 1,47,591 सेम्पल टेस्ट किए गए। इस प्रकार से अब तक 3,50,70,062 सैम्पल टेस्ट किए जा चुके हैं। बीते 24 घंटे के दौरान 782 संक्रमितों को ठीक होने पर डिस्चार्ज किया गया है। अब तक कुल 5,99,827 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं जबकि इस समय प्रदेश में कुल सक्रिय केसों की संख्या 14,073 पर पहुंच चुकी हैं। लखनऊ के बाद वाराणसी में कोरोना सबसे तेजी से फैल रहा है। शुक्रवार को यहां 253 नए मामले आए, जबकि दो की मौत हुई। कानपुर नगर, बलिया, मथुरा, इटावा तथा पीलीभीत में एक-एक मौतें हुई हैं।

रॉबर्ट वाड्रा को हुआ कोरोना, प्रियंका गांधी भी हुईं आइसोलेट, रद्द कीं चुनावी रैलियां
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर पोस्ट कर जानकारी दी है कि हाल ही में वह कोरोना संक्रमण के संपर्क में आई है। जिसके कारण डॉक्टरों की सलाह पर वह खुद का आईसोलेट कर रही हैं. बता दें कि प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं।रॉबर्ट वाड्रा ने फेसबुक पोस्ट के जरिए बताया कि वह कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। जिसके बाद प्रियंका गांधी ने भई खुद को आईसोलेट कर लिया है। उन्होंने कहा है कि उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। लेकिन डॉक्टरों के कहने पर उन्होंने खुद को आईसोलेट कर लिया है। इसी वजह से उनकी सभी चुनाव रैलियां भी रद्द कर दी गई है।हाल में कोरोना संक्रमण के संपर्क में आने के चलते मुझे अपना असम दौरा रद्द करना पड़ रहा है। मेरी कल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है मगर डॉक्टरों की सलाह पर मैं अगले कुछ दिनों तक आइसोलेशन में रहूँगी। इस असुविधा के लिए मैं आप सभी से क्षमाप्रार्थी हूँ। मैं कांग्रेस विजय की प्रार्थना करती हूँ प्रियंका गांधी ने अपने ट्टीट में लिखा, “हाल में कोरोना संक्रमण के संपर्क में आने के चलते मुझे अपना असम दौरा रद्द करना पड़ रहा है। मेरी कल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है मगर डॉक्टरों की सलाह पर मैं अगले कुछ दिनों तक आइसोलेशन में रहूँगी। इस असुविधा के लिए मैं आप सभी से क्षमाप्रार्थी हूँ। मैं कांग्रेस विजय की प्रार्थना करती हूँ। रॉबर्ट वाड्रा ने फेसबुक पोस्ट में अपने कोरोना पॉजीटिव होने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वह अभी एसिमटोमेटिक हैं।

यूपी सरकार का फैसला,पहली से बारहवीं तक के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण पहली से बारहवीं तक के सभी स्कूल 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे। वहीं उच्च शिक्षा के महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों को बंद करने के लिए कुलपति की संस्तुति पर जिलाधिकारी निर्णय लेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार सुबह आयोजित टीम-11 की बैठक में पहली से आठवीं तक के स्कूली बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय लिया गया। उल्लेखनीय है कि पहले स्कूलों को 4 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय किया गया था। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने पहली से आठवीं तक के सभी स्कूलों में 11 अप्रैल तक शैक्षणिक कार्य बंद रखने का शासनादेश जारी किया। एसीएस के अनुसार इस अवधि में विद्यार्थी स्कूलों में उपस्थित नहीं रहेंगे। जिन स्कूलों में प्रशासकीय कार्य कराए जा रहे हैं वहां कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत काम कराया जाएगा।उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल भी 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को बंद करने के लिए कुलपति की संस्तुति पर जिलाधिकारी निर्णय लेंगे। जिन उच्च शिक्षण संस्थानों को बंद किया जाएगा वहां पर ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन जारी रहेगा। जो महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय खुले रहेंगे वहां पर कोविड-19 के प्रोटोकाल के तहत पठन-पाठन किया जाएगा

सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न लगाने वालों पर करें कार्रवाई:योगी
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्क का अनिवार्य उपयोग, सैनिटाइजेशन और आपस में दो गज की दूरी का पालन सुनिश्चित किया जाए। पूरे राज्य में कोविड-19 के मद्देनजर एल-2 और एल-3 कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जाए। टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। वह शुक्रवार को अपने आवास पर कोविड संक्रमण की रोकथाम और इलाज की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एल-टू और एल-थ्री श्रेणी के अस्पतालों की बहाली की रिपोर्ट शुक्रवार शाम तक तलब करते हुए कहा कि राजधानी लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, मेरठ, प्रयागराज, गाजियाबाद में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए विशेष सतर्कता बरती जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से जंग में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को रोजाना सुबह कोविड चिकित्सालय में और शाम को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठक कर स्थिति की समीक्षा तथा आगे की रणनीति तय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाए।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here