चुनाव के बीच TMC ने EC को दी आंदोलन की धमकी, केंद्रीय बलों पर लगाया हिंसा का आरोप
जायज़ा डेली न्यूज़ कोलकत्ता (संवाददाता) पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के बाद तृणमूल कांग्रेस ने केंद्रीय बलों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सत्ताधारी टीएमसी ने केंद्रीय बलों पर हिंसा का आरोप जड़ दिया है। साथ ही चुनाव आयोग को आंदोलन की भी धमकी दी है। पार्टी का कहना है कि चुनाव आयोग और सेंट्रल फोर्सेज हिंसा की घटनाओं को नियंत्रित करने में नाकाम है।

टीएमसी के सांसद सौगत रॉय ने शुक्रवार को कहा, ”हम पश्चिम बंगाल के लोगों पर केंद्रीय बलों की ओर से की गई हिंसा की आलोचना करते हैं। यदि चुनाव आयोग स्थिति को नहीं संभाल सकता है तो हमें आंदोलन शुरू करना होगा। चुनाव आयोग और केंद्रीय बल हिंसा की घटनाओं को नियंत्रित नहीं कर सके।”टीएमसी सांसद सौगत राय ने बीजेपी पर फेक न्यूज फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा, ”बीजेपी ऐसे फेक न्यूज फैलाती है। अभी वे कह रहे हैं कि ममता बनर्जी किसी और सीट से भी चुनाव लड़ेंगी, तब वे कहते हैं कि वह नंदीग्राम से हार जाएंगी। वे यह भी कहते हैं कि प्रशांत किशोर टीएमसी छोड़ रहे हैं। ये सब झूठ है।”पूर्व कैबिनेट मंत्री और वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस के उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा और राज्य के मंत्री सुब्रत मुखर्जी की अगुवाई में पार्टी के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की और कुछ मतदान केंद्रों में केंद्रीय पुलिस बलों द्वारा कथित तौर पर भाजपा के पक्ष में भेदभाव किए जाने की शिकायत की। सिन्हा ने मुख्य चुनाव अधिकारी आरिज आफताब से मुलाकात के बाद संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली से निर्देश दे कर चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित कर रहे हैं। उन्होंने कहा,” हमने चुनाव आयोग को बताया कि विधानसभा चुनाव के पहले दो चरण में कई बूथों पर केंद्रीय बलों की भूमिका भेदभाव पूर्ण रही है। भाजपा द्वारा हमारी पार्टी के सहयोगियों पर हमले की और हिंसा की घटनाएं हुईं हैं। हमने चुनाव आयोग से कहा कि वे इस बात का संज्ञान लें कि आगे के छह चरण में इस प्रकार की घटनाएं फिर से न हों।”गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी गुरुवार को नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में तैनात केंद्रीय बलों पर भगवा दल की मदद करने का आरोप लगाया था। इस सीट पर उनका मुकाबला एक वक्त सहयोगी रहे लेकिन अब भाजपा में शामिल शुभेंदु अधिकारी से है। सिन्हा ने कहा, ”केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उनकी पार्टी का विरोध करने वाले लोगों को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के रोक कर जनता का मत भाजपा के पक्ष में लाने के लिए जो कर सकते हैं, सब कर रहे हैं। इसे रोकना होगा।

नंदीग्राम का संग्राम: ममता का आरोप-भाजपा के लोग गुंडे,बंदूक लेकर बूथ पर जमा हुए थे, इसलिए मैं वहां गई
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)पश्चिम बंगाल चुनाव-2021 के दूसरे चरण में एक अप्रैल को हुए नंदीग्राम में हुई वोटिंग के दौरान इस सीट से प्रत्याशी व टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी खुद एक बूथ पर डटी हुई थीं। यहां से वह भाजपा प्रत्याशी व उनके पूर्व करीबी सुवेंदु अधिकारी के साथ कड़े मुकाबले में घिरी हैं। शुक्रवार को ममता ने बताया कि वह उस बूथ पर क्यों डटी रहीं। फालाकाटा में मीडिया से चर्चा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पत्रकारों से पूछा कि क्या आप जानते हैं, ‘मैं कल नंदीग्राम के एक बूथ पर क्यों गई और वहां क्यों बैठी? ममता ने आरोप लगाया कि वहां बाहर से आए सभी गुंडे बंदूक के साथ वहां जमा हो गए थे। वे सभी किसी और भाषा में बात कर रहे थे। बीजेपी के लोग गुंडे हैं।

बीजेपी नेता की गाड़ी में EVM मिलने से घमासान;
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)असम में बीजेपी प्रत्याशी की गाड़ी में ईवीएम मिलने पर मचे सियासी तूफान के बीच गृहमंत्री मंत्री अमित शाह ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने घटना की पूरी जानकारी नहीं होने की बात कहते हुए यह जरूर कहा कि यदि ऐसा कुछ हुआ है तो चुनाव आयोग को सख्त कदम उठाना चाहिए। अमित शाह ने टीवी चैनल आज तक से बातचीत में कहा, ”मुझे इसकी पूरी जानकारी नहीं है। मैं कल दक्षिण भारत में था आज यहां (पश्चिम बंगाल) हूं, परसों जाऊंगा तो पूरी जानकारी लूंगा। रात को फोन पर जानकारी लूंगा। हमने चुनाव आयोग को कोई भी कदम उठाने से नहीं रोका है। अगर ऐसा हुआ है तो कानून के हिसाब से चुनाव आयोग को जिम्मेदारों पर सख्त कदम उठाने चाहिए।”चुनाव आयोग ने शुक्रवार को असम के रतबारी विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान कराने का आदेश दिया। यहां मतदान के बाद जिस वाहन में निर्वाचन अधिकारी ईवीएम को लेकर गए, वह भाजपा के एक उम्मीदवार का था। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि निर्वाचन अधिकारी और तीन अन्य अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।चुनाव आयोग ने कहा, ” ईवीएम की सील हालांकि सही थी, लेकिन फिर भी रतबारी (सु) एलएसी1 के मतदान केन्द्र संख्या- 149 इंदिरा एमवी स्कूल में दोबारा मतदान कराने का फैसला किया गया है।” असम के करीमगंज जिले में कांग्रेस और एआईयूडीएफ के कुछ समर्थकों ने ईवीएम को भाजपा के एक उम्मीदवार के वाहन में ले जाए जाते हुए देखा था, जिसके बाद गुरुवार रात यहां हिंसा भड़क गई थी।, पुलिस को स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए हवा में गोलियां चलानी पड़ी थी।कांग्रेस ने असम में भाजपा के एक विधायक के वाहन से ईवीएम मिलने के बाद शुक्रवार को निर्वाचन आयोग को निशाने पर लिया और कहा कि इस पर आयोग को निर्णायक कदम उठाने चाहिए। मुख्य विपक्षी दल ने यह भी कहा कि अगर चुनाव आयोग मूक बना रहता है तो यह लोकतंत्र के लिए घातक होगा। ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने इस मामले पर तंज कसते हुए ट्वीट किया, ”चुनाव आयोग की गाड़ी ख़राब, भाजपा की नीयत ख़राब, लोकतंत्र की हालत ख़राब! पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक खबर का हवाला देते हुए चुनाव आयोग पर निशाना साधा और कटाक्ष करते हुए सवाल पूछा कि इस मामले में क्या पटकथा लिखी गई थी?

असम चुनाव:भाजपा नेता सरमा 48 घंटे तक नहीं कर पाएंगे प्रचार, चुनाव आयोग ने लगाई रोक
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)चुनाव आयोग ने असम में बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा सरमा के 48 घंटे तक प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आयोग ने यह कार्रवाई बीपीएफ नेता हाग्रामा मोहिलारी के खिलाफ उनकी टिप्पणी के मामले को लेकर की है। बता दें कि इस मामले में आयोग ने सरमा को नोटिस जारी किया था। बता दें कि असम में गुरुवार को दूसरे चरण का मतदान के दौरान भाजपा की चिंता बढ़ाने वाली यह खबर सामने आई थी। दरअसल, चुनाव आयोग ने असम सरकार में मंत्री और भाजपा नेता हेमंत बिस्वा सरमा को नोटिस जारी किया था। इस नोटिस में विपक्षी दल बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के नेता हग्रामा मोहिलरी के खिलाफ कथित तौर पर धमकाने वाली टिप्पणियां करने के आरोप में आयोग ने शुक्रवार शाम पांच बजे तक जवाब तलब किया था।जानकारी के मुताबिक, इस मामले में कांग्रेस ने हेमंत बिस्वा सरमा पर आरोप लगाया था। कांग्रेस ने कहा था कि भाजपा नेता ने राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) का दुरुपयोग कर मोहिलारी को जेल भेजने की धमकी दी। बता दें कि बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट असम में कांग्रेस की सहयोगी पार्टी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here