पंचायत चुनाव के चलते हाईकोर्ट में कल रहेगा अवकाश, लखनऊ पीठ 19 को बंद
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) प्रदेश में होने वाले जिला पंचायत, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व ग्राम प्रधान के चुनाव के कारण इलाहाबाद हाईकोर्ट 15 अप्रैल को बंद रहेगा। इसी के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ आगामी 19 अप्रैल (सोमवार) को बंद रहेगी। इलाहाबाद का चुनाव प्रथम चरण मतदान 15 अप्रैल को होने वाला है ।इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर को फुलकोर्ट फेयरवेल में भावभीनी विदाई दी गई। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये तीन बजे विदाई समारोह आयोजित किया गया। जिसमें लगभग सभी जज व न्यायिक अधिकारी शामिल हुए। मुख्य न्यायाधीश ने मंगलवार को सेवावकाश ग्रहण किया। इसकी जानकारी निबंधक प्रोटोकॉल आशीष कुमार श्रीवास्तव ने दी।

यूपी में जारी है कोरोना का कहर, तोड़े पुराने सभी रिकॉर्ड, एक दिन में मिले 20510 नए मरीज,लखनऊ मे आज 5656 नए कोरोना मरीज़,सीएम योगी आदित्यनाथ भी संक्रमित, कल ही हो गए थे आइसोलेट,5 मार्च को ली थी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज योगी सरकार के मंत्री आशुतोष टण्डन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पॉजिटिव, खुद को आइसोलेट किया, ट्वीट कर दी जानकारी,पंचायत चुनाव के चलते हाईकोर्ट में कल रहेगा अवकाश, लखनऊ पीठ 19 को बंद,सीबीएसई बोर्ड 2021:12वीं की परीक्षा स्थगित और 10वीं की परीक्षा रद्द,प्रधान मंत्री मोदी ने लिया फैसला,बंगाल में बोले राहुल गांधी: भाजपा के पास देने के लिए केवल नफरत और हिंसा

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) जनसंख्या के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति खराब होती जा रही है। वायरस ने यहां पुराने सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 20,510 नए मामले मिले हैं, जो एक दिन में सामने आई संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या है। इससे पहले मंगलवार को 18,021 नए मामले रिपोर्ट किए गए थे। स्वास्थ्य विभाग के एसीएस अमित मोहन प्रसाद द्वारा बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, ‘राज्य में 20,510 नए संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही सक्रिय मरीजों की संख्या 1,11,835 हो गई है। वहीं बीते 24 घंटे में 4,517 मरीज अस्पताल से ठीक होकर अपने घर वापस गए हैं।’ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या सात लाख से ऊपर पहुंच चुकी है।कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग अचानक से बढ़ गई है। इस वजह से मांग और आपूर्ति में अंतर पैदा हो गया। बाजार में इस इंजेक्‍शन की किल्‍लत पैदा हो गई है। इस बीच सीएम योगी ने इस पर बड़ा फैसला लेते हुए गुजरात के अहमदाबाद से इंजेक्‍शन की 25 हजार डोज तुरंत मंगाने का आदेश दिया है। सीएम ने प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य महकमे को इस बारे में तुरंत प्रक्रिया प्रारंभ कर जल्‍द से जल्‍द रेमडेसिविर इंजेक्‍शन की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने का आदेश दिया है।बीते 24 घंटे में लखनऊ में सर्वाधिक लखनऊ मे आज 5656 नए कोरोना मरीज़ मिले हैं। इसी तरह प्रयागराज में 1856, कानपुर नगर में 1271, वाराणसी में 1404, गाजियाबाद में 199, गौतमबुद्ध नगर में 229, मेरठ में 321, गोरखपुर में 602 और बरेली में 271। मुरादाबाद में 155, झांसी में 303, आगरा में 234, सहारनपुर में 135, मुजफ्फरनगर में 150, बलिया में 271, अयोध्या में 139, बाराबंकी में 132, लखीमपुर खीरी में 112, जौनपुर में 156, देवरिया में 119, रायबरेली में 274, आजमगढ़ में 204, हरदोई में 146, इटावा में 138, गाजीपुर में 289, प्रतापगढ़ में 144, सोनभद्र में 183 और सुल्तानपुर में 198 मरीज मिले हैं। अन्य जिलों में सौ से कम मरीज मिले हैं। लखनऊ में मंगलवार को 18, प्रयागराज में आठ, कानपुर नगर में 10, वाराणसी में तीन, गौतमबुद्ध नगर में चार, मेरठ में एक, मुरादाबाद में दो, झांसी में एक, आगरा में दो कोरोना मरीजों की मौत हुई है।इसी तरह सहारनपुर में एक, मुजफ्फरनगर में दो, बलिया में एक, अयोध्या में एक, बाराबंकी में दो, मथुरा में एक, रायबरेली में चार, हरदोई में एक, प्रतापगढ़ में तीन, रामपुर में दो, चंदौली में एक, सोनभद्र में एक, सुल्तानपुर में एक, गोंडा में दो, उन्नाव में एक, अमेठी में दो, संतकबीर नगर में एक, संभल में चार, भदोही में एक, चित्रकूट में एक, कानपुर देहात में एक और अंबेडकर नगर में एक मरीज की मौत हुई है।

सीबीएसई बोर्ड 2021:12वीं की परीक्षा स्थगित और 10वीं की परीक्षा रद्द,प्रधान मंत्री मोदी ने लिया फैसला


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के बीच हुई उच्च स्तरीय बैठक में 10वीं की परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय किया गया है। इस उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय शिक्षा सचिव भी मौजूद रहे।बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग तेजी से जोर पकड़ रही थी। देशभर में कोरोना संक्रमण की हालत को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और राहुल गांधी समेत कई बड़ी राजनीतिक, सामाजिक और फिल्मी हस्तियों ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की थी।उच्च स्तरीय बैठक में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। निर्णय के अनुसार कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। एक जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा के लिए नया शेड्यूल तैयार किया जा सकता है। फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार, 14 अप्रैल, 2021 को कोरोना स्थिति को देखते हुए मई में प्रस्तावित बोर्ड परीक्षाओं की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बकौल शिक्षा मंत्री, बैठक में प्रधानमंत्री ने दोहराया कि छात्रों की भलाई सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार छात्रों के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए, साथ ही उनके शैक्षणिक हितों को नुकसान भी न पहुंचे। महामारी और स्कूल बंद होने की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, और छात्रों की सुरक्षा और कल्याण को ध्यान में रखते हुए निम्नानुसार निर्णय किए गए हैं । चार मई से 14 जून, 2021 तक आयोजित होने वाली कक्षा 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इन परीक्षाओं को बाद में आयोजित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा एक जून 2021 को स्थिति की समीक्षा की जाएगी और विवरण साझा किया जाएगा। परीक्षाओं की शुरुआत की सूचना कम से कम 15 दिन पहले दे दी जाएगी। वहीं, 10वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम सीबीएसई की ओर से तैयार की जाने वाली असेसमेंट पद्धति से किया जाएगा।अगर कोई विद्यार्थी मूल्यांकन के तहत मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे परीक्षा में बैठने के लिए एक मौका दिया जाएगा। परीक्षा परिस्थितियां अनुकूल होने पर आयोजित की जाएगी। 

बंगाल में बोले राहुल गांधी: भाजपा के पास देने के लिए केवल नफरत और हिंसा
जायज़ा डेली न्यूज़ कोलकत्ता (संवाददाता)पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को पहली बार प्रचार के मैदान में उतरे। चार चरणों के लिए मतदान हो जाने के बाद राहुल गांधी ने पहली बार प्रचार किया। यहां एक चुनावी रैली में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस पर पर जमकर हमला बोला और कई आरोप लगाए। उत्तर दिनाजपुर में एक रैली में राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के पास देने के लिए नफरत और हिंसा के अलावा कुछ भी नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा का इरादा पश्चिम बंगाल को बर्बाद और विभाजित कर देने का है और आरोप लगाया कि भगवा दल असम और तमिलनाडु में भी यही कर रहा है। रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा सोनार बांग्ला बनाने की बात करती है लेकिन उसने पूरे देश को बर्बाद कर दिया है। राहुल गांधी ने सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल इकलौता ऐसा राज्य है जहां आपको नैकरियां पाने के लिए ‘कटमनी’ देना पड़ता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here