हरिद्वार कुंभ में कोरोना का प्रकोप, निर्वाणी अखाड़ा के महामंडलेश्वर कपिल देव की मौत,


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देव का संक्रमण से निधन हो गया। वह मध्यप्रदेश से कुंभ मेले में शामिल होने के लिए हरिद्वार गए थे। पॉजिटिव होने के बाद से उनका देहरादून के कैलाश हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था। हॉस्पिटल मैनेजमेंट के मुताबिक गुरुवार को उनका निधन हो गया। कुंभ के दौरान संक्रमण से जान गंवाने वाले कपिल देव पहले बड़े संत हैं। उत्तराखंड के कोविड-19 स्टेट कंट्रोल रूम के मुताबिक, 10 से 14 अप्रैल के दौरान हरिद्वार में 2167 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यहां 12 और 14 अप्रैल को शाही स्नान में लाखों लोग पहुंचे थे। कुंभ मेला के महानिरीक्षक (IG) संजय गुंज्याल ने बुधवार को बताया कि कुंभ के दौरान ‘बैसाखी शाही स्नान’ के मौके पर सभी 13 अखाड़ों ने पवित्र स्नान किया। 1974 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है। बैसाखी के स्नान को सभी 4 शाही स्नान में सबसे बड़ा माना जाता है। 2010 में इसके लिए 1.60 करोड़ लोग पहुंचे थे। इसके मुकाबले इस बार लगभग 6 लाख लोग ही इसमें शामिल हुए। कोरोना के बीच हरिद्वार में चल रहे कुंभ में बुधवार को शाही स्नान के मौके पर 13 लाख से ज्यादा भक्तों ने गंगा में डुबकी लगाई। इस दौरान खबर आई कि संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार कुंभ को लेकर सख्त कदम उठाने की तैयारी में है। सरकार के मुताबिक, भीड़ की वजह से कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन का पालन कुंभ में करवाने में लगातार दिक्कतें आ रही हैं। तीर्थयात्रियों और साधु-संतों में भी लगातार कोरोना पॉजिटिव के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कुछ सख्त कदम उठाए जा सकते हैं। कुंभ में यात्रियों और अखाड़ों में साधु-संतों की संख्या सीमित की जा सकती है। समय निर्धारित किया जा सकता है, ताकि दिन में एक समय में तय संख्या में ही लोग कुंभ में मौजूद रहें। कुंभ में शामिल होने वाले लोगों में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने एडवायजरी जारी की है। हेल्थ कमिश्नर की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि कुंभ में शामिल होकर कर्नाटक लौटने वाले हर व्यक्ति को तुरंत RT-PCR टेस्ट कराना होगा। हरिद्वार कुंभ मेले में कई धर्मिक संगठन के प्रमुखों ने कोरोना टेस्ट कराने से इंकार कर दिया था। नतीजा ये है कि अब मेले में हालात बेहद खराब हो रहे हैं। वहीं, इस दौरान कोरोना गाइडलाइन्स का पालन नहीं किया जा रहा है। ना तो मास्क दिख रहा है और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का ही पालन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि हरिद्वार कुंभ मेले में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। कुंभ मेला को दो हफ्ते पहले खत्म किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि उत्तराखंड सरकार और धार्मिक नेताओं के बीच चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया है। गंगा नदी के तट पर होने वाले वार्षिक कार्यक्रम में नदी में डुबकी लगाने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचे हुए हैं। इसने देशभर में कोरोना के मामले बढ़ाने को लेकर चिंता बढ़ा दी थी। बता दें कि, मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग ने 100 स्थानों पर जांच केंद्र स्थापित किए हैं। इसके अलावा जिले की सीमाओं पर स्थित चेकपोस्ट पर भी जांच की जा रही है। इसके अलावा तीन-तीन चिकित्सकों की पांच क्यूआरटी (क्विक रेस्पांस टीम) भी तैनात की गई हैं।

यूपी में 22439 नए संक्रमितों के साथ फिर कोरोना ने बनाया रिकॉर्ड, महाराष्ट्र के बाद देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस,आज से ग्रामीण क्षेत्रों में भी कर्फ्यू लगेगा
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) यूपी में कोरोना की दूसरी लहर लगभग बेकाबू हो चुकी है। हर दिन नया रिकॉर्ड बन रहा है। 24 घंटे में 22439 नए संक्रमित सामने आए हैं। देश में कोरोना के एक्टिव केस के मामले में उत्तर प्रदेश अब दूसरे नम्बर पर है। महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश में लगातार केस बढ़ते ही जा रहे हैं। सूबे में बुधवार को जहां 24 घंटे में 20510 नए संक्रमित मिले थे, वहीं गुरुवार को इनकी संख्या में 1926 का इजाफा हो गया है। पिछले 24 घंटे में 68 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। कोरोना से अब तक 9480 लोगों की मौत हो चुकी है।राजधानी लखनऊ में तो हालत दिन पर दिन खराब होते जा रहे हैं। शवदाह गृह और कब्रिस्तान में भी शवों की हालत देख लोग बेहद भयभीत हैं। लखनऊ में बीते 24 घंटे में 5183 नए संक्रमित मिले हैं। कल यहां पर 5433 लोग मिले थे। लखनऊ में एकिटव केस करीब 32 हजार हैं। लखनऊ के साथ ही अब संगमनगरी प्रयागराज और वाराणसी में स्थिति खराब होती जा रही है। प्रयागराज में 1888 और वाराणसी में 1859 नए संक्रमित मिले हैं। कानपुर में भी आंकड़ा हजार पारकर 1263 केस पर है तो गोरखपुर में हजार के करीब पहुंच गया है। गोरखपुर में गुरुवार को 750 नए संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की नई लहर की रफ्तार आठ गुना तक बढ़ गई है। इसने इतनी तेजी पकड़ ली है कि प्रदेश में सक्रिय केस का आंकड़ा मंगलवार को ही एक लाख पार कर गया था। प्रदेश के 43 जिलों में एक्टिव केस 500 से ज्यादा से हो गए हैं। महाराष्ट्र में 35.78 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 29.05 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 6.12 लाख एक्टिव केस हैं। सक्रिय केस के मामले में यूपी दूसरे नंबर पर है। प्रदेश में अब तक 7.44 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और इसमें से 6.22 लाख ठीक हो चुके हैं। तीसरे नंबर पर कर्नाटक में 85 हजार से ज्यादा सक्रिय केस हैं।

यूपी में नाइट कर्फ्यू का समय बदला, जानें किस शहर में कितने बजे तक रहेगी पाबंदी
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) यूपी में कोरोना के बढ़ते केस के कारण दस शहरों में नाइट कर्फ्यू के समय में बदलाव किया गया है। जहां भी दो हजार से ज्यादा एक्टिव केस है वहां अब रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक पाबंदियां रहेंगी। इसमें लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, गोरखपुर, झांसी, बरेली और बलिया शहर हैं।कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए बनी ‘टीम-11’ के साथ वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2000 से अधिक एक्टिव केस वाले सभी जिलों में रात 08 बजे से सुबह 07 बजे तक कोरोना कर्फ्यू प्रभावी किया जाए।

15 मई तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद,नहीं होगी कोई परीक्षा
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) 15 मई तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेगे न हीं कोई परीक्षा होगी ,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को यह आदेश टीम 11 के साथ बैठक में दिया। उन्होंने कहा कि इस अवधि में कोई परीक्षा भी न आयोजित हो। माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 20 मई के बाद आयोजित की जाएं। नई समय-सारिणी के लिए मई के पहले सप्ताह में विचार हो। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया कि पंचायत चुनावों में जुुटे कर्मचारियों की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं।

बेकाबू कोरोना में बेखौफ मतदाता,बूथों पर उड़ीं कोविड प्रोटोकॉल की धज्‍ज‍ियां


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) बेकाबू होते कोरोना संक्रमण के बीच उत्‍तर प्रदेश में कराए जा रहे त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव के तहत आज पहले चरण का मतदान हो रहा है। सुबह सात बजे से उत्‍तर प्रदेश के 18 जिलों में पंचायत चुनाव के लिए वोट पड़ रहे हैं। लोकल सरकार बनाने के लिए पूरब से पश्चिम तक मतदाताओं का उत्‍साह देखते ही बनता है लेकिन इस उत्‍साह में लगातार जानलेवा साबित हो रहे कोरोना वायरस का डर भी काफूर हो गया है। अस्‍पतालों में बेड और वेंटिलेटर को लेकर मची मारामारी और शवदाह स्‍थलों पर लम्‍बी वेटिंग लिस्‍ट कुछ भी मतदाताओं को ठहरकर अपने लिए कतार में थोड़ी सुरक्षित जगह खोजने के लिए मजबूर नहीं कर पा रहा है।बैलेट पेपर पर अपनी पसंद के उम्‍मीदवार के सिंबल के आगे मुहर लगाने की जल्‍दी में लोग एक-दूसरे पर ढहे जा रहे हैं। लम्‍बी-लम्‍बी कतारों में न कहीं सोशल डिस्‍टेसिंग है न नाक-मुंह से सरकते मास्‍क की और हाथों को सैनिटाइज कर लेने की चिंता। कई मतदाताओं के चेहरे से तो मास्‍क भी नदारद है। गाजियाबाद, प्रयागराज, महोबा, हरदोई, गोरखपुर, संतकबीरनगर सहित विभिन्‍न जिलों से आ रही तस्‍वीरें जिला प्रशासन के दावों की पोल खोलती नजर आ रहीं हैं। जहां देखिए वहां एक जैसे हालात नज़र आ रहे हैं। इस बीच कई जिलों में मतदान केंद्रों पर ग्रामीणों ने वोटर लिस्‍ट से अपने नाम गायब पाए तो प्रदर्शन और हंगामे पर उतर आए। इस अफरातफरी में कोरोना प्रोटोकॉल की धज्‍जियां उड़ने में रही-सही कसर भी पूरी हो गई। हरदोई से खबर आई आई कि वहां वोटिंग के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की बिल्‍कुल कद्र नहीं की जा रही है। मतदाताओं को सोशल डिस्‍टेंसिंग का रत्‍ती भर ख्‍याल नहीं रह गया है। उधर, प्रयागराज के ज्‍यादातर पोलिंग बूथों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्जियां उड़ने की खबर है। सैनिटाइजर और मास्‍क का इस्‍तेमाल इक्‍का-दुक्‍का जगहों पर ही दिख रहा है। कई बूथों पर बाहर बैठे सुरक्षा कर्मियों ने बिना मास्‍क आए मतदाताओं को वापस लौटाना शुरू कर दिया है। प्रशासनिक अधिकारी लोगों से लगातार कोरोना नियमों के पालन की अपील कर रहे हैं लेकिन कोई उन पर कान देना नहीं दिख रहा है। जौनपुर के कई मतदान केंद्रों से भी सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्जियां उड़ने की खबर आ रही है। बदलापुर के कमालपुर मतदान केंद्र पर तो कोविड प्रोटोकॉल के पालन को लेकर हंगामा भी हुआ। अयोध्‍या, आगरा, गोरखपुर सहित तमाम जिलों से ऐसी ही लापरवाहियों की खबरें और तस्‍वीरें आ रही हैं। ऐसे में विशेषज्ञों को चिंता सता रही है कि बेकाबू हो चुका कोरोना पहले चरण की वोटिंग के बाद कहीं और विकराल रूप धारण न कर ले।

पंचायत चुनाव: मारपीट और कत्ल, आगरा में मतपेटियां लूटीं, गाजियाबाद में पांच बजे तक 65 फीसदी मतदान
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) पंचायत चुनाव के पहले चरण में यूपी के 18 जिलों में मतदान जारी है। मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की लाइनें लगीं हैं। सहारनपुर में प्रधान पद के प्रत्याशी भिड़ गए। जिसके बाद एक कार में तोड़फोड़ कर दी। दूसरी में आग लगा दी। वहीं, महोबा जिले की जैतपुर की ग्राम पंचायत मंगरोल कला में प्रधान प्रत्याशी समेत चार लोगों पर जानलेवा हमला किया गया है। गोरखपुर में प्रधान पद के प्रत्याशी को गोली मारने का मामला सामने आया है। संतकबीरनगर जिले में हकीमराई गांव में मतदान के दौरान जमकर ईट-पत्थर चले हैं। गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। गाजियाबाद जिले के लोनी के ट्रॉनिका सिटी थाना क्षेत्र इलाइचीपुर और खुदाबक्स गांव में दो प्रत्याशियों के एजेंटों में भिड़ंत की सूचना है।आगरा जिले के फतेहाबाद विकासखंड में पंचायत चुनाव के मतदान के दौरान बड़ी घटना हुई है। रिहावली गांव के मतदान केंद्र पर गुरुवार दोपहर को करीब 50 लोगों ने हमला कर दिया। इसके बाद हमलावर फायरिंग कर मतपेटियां लूट ले गए हैं। पुलिस मतपेटियां लूटने वालों की तलाश में जुटी है। इससे पहले यहां फर्जी मतदान को लेकर बवाल हुआ था। इसमें चार लोग घायल हुए हैं। प्रयागराज में फर्जी मतदान को लेकर जमकर हंगामा हुआ और मतदान केंद्र पर ताला लगा दिया

निजामुद्दीन मरकज: एक दिन में 50 लोगों को पांच वक्त की नमाज अदा करने की अनुमति


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को निजामुद्दीन मरकज मस्जिद में रमजान के दौरान 50 लोगों को दिन में पांच वक्त की नमाज अदा करने की इजाजत दे दी। न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने निजामुद्दीन पुलिस थाने के थानाध्यक्ष को निर्देश दिया के वो दिन में पांच बार 50 लोगों को मस्जिद बंगले वाली की पहली मंजिल पर नमाज के लिए प्रवेश की इजाजत दें। दिल्ली वक्फ बोर्ड की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश गुप्ता ने मांग की थी कि संख्या बढ़ाई जाए और मस्जिद की अन्य मंजिलों के इस्तेमाल की भी इजाजत दी जाए, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया। अदालत ने हालांकि उन्हें इस आशय का अनुरोध थाना प्रभारी के समक्ष करने की इजाजत दे दी। अदालत ने कहा कि एसएचओ बोर्ड द्वारा दिए गए ऐसे किसी आवेदन पर कानून के मुताबिक विचार कर सकते हैं। अदालत ने यह भी कहा कि उसका आदेश राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा जारी अधिसूचना से प्रभावित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here