आजम खान की तबीयत बिगड़ी,ICU में किए गए शिफ्ट
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता)लखनऊ मेदान्ता हॉस्पिटल में भर्ती पूर्व मंत्री व सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान की तबीयत बिगड़ने पर आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। उनका ऑक्सीजन का स्तर गिरने पर डॉक्टरों ने उन्हें चार लीटर की जगह 10 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चल रहा है जबकि बेटे अब्दुल्लाह की तबीयत ठीक है।आपको बता दें कि सीतापुर जेल में बंद कोरोना संक्रमित सपा सांसद आजम खान और उनके पुत्र अब्दुल्ला आजम खान को कड़ी सुरक्षा में रविवार को लखनऊ के मेदांता अस्पताल ले लाया गया। उनके साथ स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम भी लखनऊ भेजी गई। सीतापुर कारागार के कार्यवाहक अधीक्षक ओमकार पाण्डेय ने बताया कि आजम खान का ऑक्सीजन लेवल 90 तक पहुंच गया था। ऐसे में उन्हें सांस लेने में कुछ तकलीफ हुई। वह लखनऊ जाना नहीं चाहते थे। आजम के लखनऊ न जाने की जिद पर जेल परिसर में काफी देर तक हंगामा चलता रहा, लेकिन उन्हें स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए समझाया गया। फिर वह जाने को तैयार हो गये। अब्दुल्ला आजम भी कोरोना पॉजिटिव हैं, इसलिए उन्हें भी बेहतर इलाज के लिये साथ में मेदांता लाया गया है।रामपुर सांसद आजम खान और उनके पुत्र अब्दुल्ला 27 फरवरी, 2021 से सीतापुर जेल में बंद हैं। कार्यवाहक अधीक्षक ओमकार पाण्डेय के अनुसार 29 अप्रैल को दोनों पिता-पुत्र का एण्टीजन टेस्ट कराया गया था जिसमें दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद पहली मई को आरटीपीसीआर जांच हुई। इसमें भी पिता-पुत्र पॉजिटिव पाए गए। प्राथमिक उपचार के बाद पहली मई की रात में ही इन्हें सीतापुर के कोविड अस्पताल भेजने के प्रयास किये गये, लेकिन वे नहीं माने।

यूपी: में 278 लोगों की मौत, 21,331 नए मरीज,लखनऊ मे 1274मरीज़ 26 लोगो की मौत


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 21,331 नए मामले सामने आए हैं। डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 29,709 है जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 2,25,271 है। 24 घंटे में कोविड से 278 लोगों की मृत्यु हुई है। लखनऊ मे आज 1274 कोरोना के नए मरीज़ मिले ये तादाद भी बहोत तेज़ी से घाट रही है 26 लोगो की मौत भी हुई है कानपुर मे नए मरीज की संख्या 430 है परन्तु 30 लोगो की मौत हुई है जबकि मेरठ मे सबसे ज़्यादा 2269 मरीज़ हैं।प्रदेश में कल 2,14,977 टेस्ट किए गए। ये जानकारी उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी।अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि आज से प्रदेश में 18 से 45 साल के लोगों का वैक्सीनेशन 18 जनपदों में विस्तारित कर दिया गया है। इससे पहले यह 7 जनपदों में चल रहा था। अब तक 1,09,39,775 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगा ली है। 27,85,013 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली है।इसके पहले रविवार का दिन प्रदेश के लिए राहत भरा रहा। नए मरीजों की संख्या कमी आई तो ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी बढ़ गया। रविवार को कुल 23333 नए कोविड-19 पॉजिटिव मिले। साथ ही 34636 मरीज संक्रमण मुक्त हो गए। कुल 296 मरीजों की संक्रमण से मौत हो गई। अप्रैल में कोरोनो के अधिकतम मरीज मिलने के बाद से 09 मई तक लगभग 77 हजार संक्रमित मरीज कम हो गए हैं।उन्होंने बताया कि मंगलवार से कोरोना संक्रमण मुक्त हो चुके मरीजों के लिए जिला अस्पतालों में पोस्ट कोविड केयर सेंटर शुरू होंगे। इसमें कोरोना से मुक्त होने के बाद मरीजों को जो दिक्कतें आ रही हैं, उसका इलाज होगा। पोस्ट कोविड केयर सेंटर पर एक फिजिशियन, एक मानसिक रोग विशेषज्ञ और एक फिजियोथेरेपिस्ट की ड्यूटी लगेगी। 24 घंटे में कोविड से 278 लोगों की मृत्यु हुई है। प्रदेश में कल 2,14,977 टेस्ट किए गए। ये जानकारी उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी।

पीएम मोदी को अपनी ग़लतियों का प्रायश्चित करना चाहिए: कांग्रेस कार्यसमिति


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) कांग्रेस कार्यसमिति ने कोरोना मामले को लेकर मोदी सरकार पर गंभीर सवाल उठाए हैं। सीडव्लूसी की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कार्यसमिति ने मोदी सरकार की वैक्सीन रणनीति पर चिंता व्यक्त की है। कांग्रेस कार्यसमिति ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि देश में वैक्सीन की सप्लाई अपर्याप्त है। सीडब्लूसी ने कहा है कि पीएम मोदी को अपनी ग़लतियों के लिए प्रायश्चित करना चाहिए, उन्हें चारों ओर के कष्ट से बेख़बर होकर व्यक्तिगत एजेंडे पर चलने के बजाय लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस कार्यसमिति ने कोविड से मरने वालों की संख्या पर भी सवाल उठाए हैं। कांग्रेस का कहना है कि समस्या का समाधान चुनौतियों का सामना करने से होता है न कि सच छिपाने से।सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई। बैठक में पार्टी ने अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख का एलान कर दिया था, बैठक में 23 जून को अध्यक्ष के पद का चुनाव करने का फैसला किया गया था, हालांकि महामारी के चलते इस एक बार फिर टाल दिया गया है। सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में देश में कोरोना के व्यापक प्रसार को लेकर चर्चा की गई। इसके अलावा हाल ही में हुए चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों के चुनाव नतीजों में कांग्रेस के प्रदर्शन पर भी विचार किया गया और आगे की रणनीति तय की गई।

कोरोना को लेकर कांग्रेस ने की संसद के विशेष सत्र की मांग

लोकसभा में कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग की है।समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक चौधरी ने लिखा, “जैसा कि आपको पता है देश में कोरोना महामारी के कारण हालात ख़राब हैं।“इस गंभीर परिस्थिति में मैं आपके गुज़ारिश करता हूं कि संसद का एक विशेष (कोविड संकट) सत्र बुलाया जाए. भारत के कई क्षेत्रों के सांसद अपने इलाक़े के लोगों की हालत के बारे में बात करना चाहते हैं ताकि उनकी मुसीबतों तो कुछ कम किया जा सके।

चीन ने एक साल पहले जो किया था,वही भारत को करना चाहिए: डॉक्टर फ़ाउची


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फ़ाउची ने कहा है कि भारत में कोविड-19 के वर्तमान संकट से उबरने के लिए लोगों का टीकाकरण किया जाना ही एकमात्र दीर्घकालिक समाधान है।उन्होंने इस घातक महामारी से निपटने के लिए घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोविड-रोधी टीके के उत्पादन को बढ़ाने पर ज़ोर दिया है।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रमुख चिकित्सा सलाहकार एंथनी फ़ाउची ने एबीसी न्यूज़ को दिये इंटरव्यू में कहा,”इस महामारी का पूरी तरह से खात्मा करने के लिए लोगों का टीकाकरण किया जाना चाहिए. भारत दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता देश है. उन्हें अपने संसाधन मिल रहे हैं, ना केवल भीतर से, बल्कि बाहर से भी।”उन्होंने कहा, ”यही कारण है कि अन्य देशों को या तो भारत को उनके यहाँ टीका निर्माण के लिए सहायता देनी चाहिए अथवा टीके दान देने चाहिए।”डॉक्टर फ़ाउची ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत को तत्काल अस्थायी अस्पताल बनाने की ज़रूरत है जिस तरह क़रीब एक साल पहले चीन ने किया था।उन्होंने कहा, ”आपको ऐसा करना ही होगा. आप अस्पताल में बिस्तर नहीं होने पर लोगों को गलियों में नहीं छोड़ सकते. ऑक्सीजन के हालात बेहद नाज़ुक हैं. मेरा मतलब है कि लोगों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाना वास्तव में दुखद है।”फ़ाउची ने कहा कि तात्कालिक तौर पर अस्पताल के बिस्तरों, ऑक्सीजन, पीपीई किट और अन्य चिकित्सा आपूर्ति की समस्या है।डॉक्टर फ़ाउची ने कुछ वक़्त पहले वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की ज़रूरत पर भी जोर दिया था।भारत में फ़िलहाल कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या बढ़कर लगभग साढ़े 37 लाख हो गई है।जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी द्वारा जुटाये गए आंकड़ों के मुताबिक़, दुनिया भर में क़रीब 33 लाख लोग कोविड-19 से मारे गए हैं. इनमें सर्वाधिक – क़रीब पाँच लाख 82 हज़ार लोग अमेरिका में, चार लाख 22 हज़ार लोग ब्राज़ील में और दो लाख 42 हज़ार से ज़्यादा लोग भारत में मारे गये हैं।अमेरिका के बाद, भारत में ही कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले दर्ज किये गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here