सऊदी अरब में नहीं दिखा शव्वाल का चांद, अब 13 मई को मनाई जाएगी ईद-उल-फित्र,हिन्दुस्तान मे कल चाँद देखा जायेगा

जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) सऊदी अरब में आज शव्वाल के चांद का दीदार नहीं हुआ है। इसलिए अब 13 मई को ईद-उल-फित्र का त्योहार मनाया जाएगा। थी सऊदी अरब में आज शव्वाल का चांद दिखने की उम्मीद थी हिंदुस्तान मे कल चाँद देखा जायेगा उमूमन सऊदी अरब में ईद एक रोज़ पहले मनाई अति है।शव्वाल अर्धचंद्राकार को देखने के प्रयास चल रहे हैं. सऊदी अरब का सुप्रीम कोर्ट मगरिब की नमाज के बाद आधिकारिक घोषणा कर सकता है. हालांकि मलेशिया, इंडोनेशिया और फ़िलीपीन्स में चांद नहीं दिखा और अब वहां 13 मई को ईद-उल-फित्र मनाई जाएगी।दुनियाभर के अरबों मुसलमानो को ईद-उल-फित्र की तारीख का इंतजार कर रहे हैं।मलेशिया और इंडोनेशिया में भी नहीं नजर आया चांद मलेशिया और इंडोनेशिया में आज शव्वाल के चांद का दीदार नहीं हुआ. अब दोनों मुस्लिम बहुल देशों में 13 मई को ईद-उल-फित्र का त्योहार मनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में 20463लोग संक्रमित,306 की मौत,लखनऊ में 1154पॉजिटिव
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता)प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में गिरावट हुई है। एक्टिव केस भी लगातार कम हो रहे हैं। मंगलवार को 20463 नए मरीज मिले हैं जबकि 29358 डिस्चार्ज हुए हैं। इसी तरह 306 मरीजों की मौत हुई है।प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में गिरावट हुई है। एक्टिव केस भी लगातार कम हो रहे हैं। मंगलवार को 20463 नए मरीज मिले हैं जबकि 29358 डिस्चार्ज हुए हैं। इसी तरह 306 मरीजों की मौत हुई है। अब कुल एक्टिव केस 216057 है। प्रदेश में चार करोड़ 34 लाख चार हजार एक सौ 84 लोगों की जांच की गई है। अब तक 15 लाख 45 हजार 212 लोक संक्रमित पाए गए हैं। मंगलवार को लखनऊ में 1154 कानपुर नगर में 432, वाराणसी में 523, प्रयागराज में 276 मेरठ में 1368 गौतम बुध नगर में 1229 ,गोरखपुर में 666, गाजियाबाद में 817 ,बरेली में 959 ,मुरादाबाद में 470 झांसी में 394 सहारनपुर में 959 मुजफ्फरनगर में 771 आगरा में 238 लखीमपुर खीरी में 304 गाजीपुर में 344 मथुरा में 393 देवरिया में 397 बुलंदशहर में 507, बदायूं में 351 कुशीनगर में 316 शामली में 430 पीलीभीत में 473 मरीज मिले हैं। अन्य जिलों में 300 से कम मरीज पाए गए हैं। 
कहां कितने लोगों की हुई मौत
लखनऊ में 23 कानपुर नगर में 16 वाराणसी में आठ ,प्रयागराज में पांच, मेरठ में 15, गौतम बुध नगर में 12 गोरखपुर में 5 गाजियाबाद में सात, झांसी में 12, सहारनपुर में आठ ,मुजफ्फरनगर में चार, आगरा में 11 लखीमपुर खीरी में आठ, बलिया में छह जौनपुर में पांच ,गाजीपुर में तीन ,अलीगढ़ में चार , मथुरा में 8 आजमगढ़ में 11 बुलंदशहर में आठ चंदौली में छह सोनभद्र में नौ, इटावा में छह ,हरदोई में 8 रामपुर में 6, बस्ती में 10 बहराइच में 7 मैनपुरी में 6 भदोही में सात बाग उधर केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में कोरोना के मामलों और मौतों के कम होने का शुरुआती ट्रेंड नज़र आ रहा है।कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर मंगलवार को सरकार द्वारा की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि देश में 13 राज्य ऐसे हैं जहां सक्रिय मामलों की संख्या एक लाख से अधिक है।6 राज्यों में सक्रिय मामलों की संख्या 50 हज़ार से 1 लाख के बीच है.17 राज्य ऐसे हैं जहां सक्रिय मामले 50 हज़ार से कम हैं. 26 राज्यों में पॉज़िटिविटी रेट 15 प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई है।सरकार के मुताबिक देश में अभी भी 16 राज्यों में कोविड के नए मामलों में बढ़ता हुआ ट्रेंड दिख रहा है. इनमें पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और पंजाब शामिल हैं।
पिछले 11 साल से लखनऊ आती-जाती रही थाइलैंड की युवती
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)राजधानी लखनऊ में कोरोना से जान गंवाने वाली थाईलैंड की युवती पियाथिडा के मामले में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। पुलिस की जांच में पता चला है कि वह लखनऊ में पिछले कई सालों से आती-जाती रही है और विभूतिखंड इलाके में स्थित ओ2 स्पा सेंटर में बतौर फिजियोथेरेपिस्ट काम कर रही थी। खुद को थाई युवती का गाइड बताने वाला सलमान ही इस सेंटर का मैनेजर है। उसने पुलिस की पूछताछ में कई राज उगले हैं। यह सेंटर एक बिल्डर का है जो इस समय छत्तीसगढ़ के रायपुर में रह रहा है। पुलिस ने स्पा सेंटर के सभी दस्तावेज व सीसीटीवी फुटेज अपने कब्जे में ले लिया है।डीसीपी पूर्वी संजीव सुमन के मुताबिक थाई युवती की मौत के मामले में सोशल मीडिया पर एक जनप्रतिनिधि के परिवार पर गंभीर आरोप लगे तो उन्होंने रविवार को पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर को पत्र लिखकर जांच की मांग की। शुरुआती पड़ताल में पता चला है कि थाई युवती पिछले कई वर्षों से लखनऊ आती-जाती रही है और विभूति खंड स्थित ओ2 स्पा सेंटर में बतौर फिजियोथेरेपिस्ट काम कर रही थी। इस साल वह 31 मार्च को लखनऊ और हुसैनगंज इलाके में किराए पर रहने लगी।गत 28 अप्रैल को तबीयत बिगड़ने पर स्पा सेंटर के प्रबंधक सलमान ने उसे लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया। जांच में वह कोरोना संक्रमित मिली और इलाज के दौरान 3 मई को उसकी मौत हो गई। इसके बाद एंबेसी के जरिये युवती के घरवालों से संपर्क किया गया और उनकी सहमति से सलमान को स्थानीय अभिभावक का दर्जा दिया गया। उसकी मौजूदगी में अंतिम संस्कार हुआ और इसकी वीडियोग्राफी कर घर वालों को दिखाया गया।डीसीपी पूर्वी संजीव सुमन के मुताबिक स्पा सेंटर रायपुर के बिल्डर राकेश शर्मा का है। उसने सलमान को स्पा सेंटर का मैनेजर बनाया था। राकेश के कहने पर ही सलमान ने थाई युवती को लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया था। सलमान ने दो दिन की पूछताछ में बताया कि युवती 2019 से उनके संपर्क में थी। उनके स्पा सेंटर से पहले उसने लखनऊ के दूसरे स्पा सेंटरों में भी काम किया था। पुलिस ने स्पा सेंटर के मालिक को भी पूछताछ के लिए बुलाया है। प्रभारी निरीक्षक विभूतिखंड चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि स्पा सेंटर के दस्तावेज व सीसीटीवी फुटेज कब्जे में लेकर जांच की जा रही है। पुलिस को स्पा सेंटर का रजिस्टर भी मिला है। इससे पता चला कि करीब डेढ़ साल पहले विभूति खंड इलाके में यह स्पा सेंटर खोला गया था।
थाइलैंड की युवती के लखनऊ आने के मामले में सांसद संजय सेठ की सामाजिक प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने को लेकर उनके निजी सचिव अनूप पांडे ने सपा प्रवक्ता आईपी सिंह, महेंद्र कुरिया व रामदत्त तिवारी  पर गौतमपल्ली थाने में केस दर्ज करवाया है। आरोपियों पर सांसद और उनके परिवार की छवि खराब करने की साजिश करने के आरोप में 67 आईटी एक्ट व आईपीसी की धारा 500 के अंतर्ग मुकदमा दर्ज किया गया है।अनूप पांडे की ओर से दी गई तहरीर में कहा गया है कि तीनों आरोपियों ने भाजपा सांसद संजय सेठ के पुत्र पर थाई युवती पियाथेडा को लखनऊ बुलाने का आरोप लगाया और इसे सोशल मीडिया पर प्रचारित किया। प्रभारी निरीक्षक ने मामले की जांच शुरू कर दी है।बता दें कि पिछले दिनों थाइलैंड से एक युवती लखनऊ आई थी और एक होटल में ठहरी हुई थी। जहां उसे कोरोना संक्रमण होने के बाद लोहिया अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां उसकी मौत हो गई। अंतिम संस्कार के समय मामला खुलने पर खूब हंगामा हुआ था।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here