लखनऊ में आज ईद का चांद नज़र नहीं आया


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) लखनऊ में आज ईद का चांद नज़र नहीं आया है।

अरब मे कल यानि 13 मई और हिंदुस्तान मे परसो यानि 14 मई को ईद मनाई जायेगी।लखनऊ में शिया और सुन्नी मरकजी चांद कमेटीयाँ कमेटीयां चांद का ऐलान करती हैं। सुन्नी चांद कमेटी के मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली और शिया चांद कमेटी से मौलाना सैफ अब्बास ने चांद नहीं दिखने का किया ऐलान,अब शुक्रवार को मनाई जाएगी ईद।रमजान का पाक महीना खत्म होने को है। रमजान के उपवास का आज 29 वां दिन है। महीने भर चलने वाला रमजान का उपवास ईद-उल-फितर के साथ खत्म होता है, जो दुनिया भर के मुसलमानों के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। रमजान के आखिरी दिन चांद दिखने के साथ ही ईद की तारीख तय की जाती है। अभी तक भारत में ईद का चांद नहीं देखा गया है। दिल्ली की फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम डॉ. मुफ्ती मोहम्मद मुकर्रम अहमद के अनुसार, ईद उल-फितर 14 मई को मनाया जाएगा। मुस्लिम मान्यताओं के अनुसार, यह साल का सबसे शुभ दिन होता है। ईद का त्योहार हमेशा से ही चांद पर निर्भर करता है। ऐसे में चांद का दिखना जरूरी होता है। चांद देखने के साथ ही यह त्योहार मनाया जाता है। 11 मई को सऊदी अरब सहित कई खाड़ी देशों में चांद का दीदार करने की कोशिश की। लेकिन चांद नहीं दिखा। वहीं केरल (भारत) में भी मंगलवार को चांद नहीं देखा जा सका।

इसराइली हमलों के ख़िलाफ़ मुस्लिम देश आए आगे,संयुक्त राष्ट्र महासभा का मुख्य सत्र बुलाने की मांग
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक कॉपरेशन (OIC) के सदस्य देशों के संयुक्त राष्ट्र में प्रतिनिधियों ने घोषणा की है कि वे फ़लस्तीनियों पर पूर्वी यरुशलम में इसराइली हमलों के ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाएंगे।न्यूयॉर्क में मुस्लिम देशों के संगठन OIC के स्थायी प्रतिनिधियों की हुई बैठक में “शेख़ जर्राह और अल-अक़्सा मस्जिद में इसराइली सुरक्षाबलों के बल प्रयोग में 300 से अधिक फ़लस्तीनियों के घायल होने की निंदा की है।बयान में कहा गया है कि तुर्की, सऊदी अरब और पाकिस्तान समेत OIC के मुख्य समूह के सदस्यों ने इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र महासभा का मुख्य सत्र बुलाने की मांग की है।इसमें कहा गया है कि OIC के स्थायी प्रतिनिधि अल-अक़्सा मस्जिद में मुस्लिम श्रद्धालुओं और यरुशलम और ग़ज़ा में हुई हिंसा पर चर्चा के लिए सहमत हुए हैं।पूर्वी यरुशलम के शेख़ जर्राह से फ़लस्तीनी लोगों को निकालने के इसराइली कोर्ट के फ़ैसले के बाद तनाव चरम पर है. फ़लस्तीनी शेख़ जर्राह के निवासियों के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे थे जब इसराइली सुरक्षाबलों से उनकी झड़पें हुईं।बयान के मुताबिक़ OIC राजदूतों ने बैठक में कहा कि इसराइल का हालिया हमला ‘सभी मानवीय नियमों और मानवाधिकार क़ानूनों के विरुद्ध है’और ख़ासकर के मुसलमानों के पवित्र महीने रमज़ान में।राजदूतों ने कहा, “विशेष रूप से यह बात उठाई गई थी कि शेख़ जर्राह के निवासी जो दशकों से वहां रह रहे हैं, उनको जबरन निकाले जाने का ख़तरा है.” इसके साथ ही राजदूतों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से फ़लस्तीनी लोगों की सुरक्षा के लिए तुरंत क़दम उठाने की मांग की। पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र में स्थाई प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने कहा कि‘सभी फ़लस्तीनियों के साथ स्पष्ट और मज़बूत एकजुटता दिखाए जाने की ज़रूरत है।

हमास ने इजरायल पर दागे करीब 300 रॉकेट, भारतीय महिला की मौत; लॉड शहर में इमरजेंसी लागू


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) गाजा. इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच हफ्तों से जारी तनाव अब हिंसक हो चुका है. रातों-रात दोनों पक्षों के बीच हुए हमलों में मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. ताजा अपडेट के मुताबिक, हमास ने भी इजरायल पर करीब 100 रॉकेट दागे हैं, जिनमें एक भारतीय की भी मौत हुई है. खबर है कि इस जंग में अब तक 35 फलस्तीनी और 3 इजरायली मारे जा चुके हैं।सोमवार रात से अब तक इजरायल की ओर 300 से ज्यादा रॉकेट दागे जा चुके हैं. वहीं, इजरायल का कहना है कि इसके जवाब में उन्होंने गाजा में 150 स्थानों पर हमले किए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमले में मारी गई महिला का नाम सौम्या संतोष है, जो बीते 7 सालों से इजरायल में रह रही थी.

हमास ग्रुप की ओर से मोर्टार से दागे गए रॉकेट की चपेट में आने से सौम्या की हुई मौत

रिपोर्ट्स के अनुसार, हमले के वक्त सौम्या एक घर में बुजुर्ग महिला की देखभाल कर रही थीं. इस घटना में बुजुर्ग महिला की जान तो बच गई, लेकिन सौम्या की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि बुजुर्ग महिला को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट्स में इजरायल के विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया गया है कि हमास की तरफ से रिहायशी क्षेत्रों में 130 रॉकेट दागे गए हैं. साथ ही इस दौरान यरुशलम में भी हिंसा फैलाने की बात कही जा रही है. इजरायल ने भी मंगलवार को हमले बढ़ाते हुए गाजा पट्टी पर हमले किए हैं. इस दौरान एक बड़ी इमारत को निशाना बनाया गया, जिसमें हमास के रह रहे थे. इस दौरान 3 की मौत हो गई।

यूपी:329 संक्रमितों की मौत,18,125 कोरोना पॉजिटिव मिले

राजधानी लखनऊ में

आज कोरोना के आंकड़े बहुत तेजी से गिरते हुए केवल 916.पॉजिटिव पाए गए। जबकी 23 लोगो की लखनऊ में कोविड से मौत हुई है
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों की संख्या में दिन पर दिन कमी देखने को मिल रही है। यूपी में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमित 329 और लोगों की मौत हो गई तथा 18125 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 संक्रमित 329 और लोगों की मौत हो गई और इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 16372 हो गई है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 18125 नए मरीजों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके साथ प्रदेश में अब तक 15 लाख 63 हजार 238 मरीज संक्रमित हो चुके हैं और इनमें से 13 लाख 40 हजार 251 मरीज ठीक भी हो गए हैं। प्रसाद ने बताया कि पिछले 11 दिनों के दौरान प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के उपचाराधीन मामलों में एक लाख चार हजार की कमी आई है और राज्य में इस वक्त इस बीमारी से उबरने का प्रतिशत 85.7 हो गया है।उन्होंने बताया कि गत 30 अप्रैल को प्रदेश में तीन लाख 10 हजार उपचाराधीन मामले थे जो अब घटकर दो लाख छह हजार 615 हो गए हैं। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में दो लाख 45 हजार से ज्यादा नमूनों की कोविड जांच की गई है। राज्य में अब तक चार करोड़ 36 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है।वाराणसी में बुधवार को 332 नये कोरोना संक्रमित मिलने के बाद जिले में इनकी संख्या 8785 हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) से प्राप्त 5746 जांच परिणामों में 332 में वायरस की पुष्टि होने से जिले में उनकी मौजूदा संख्या 8785 है। संक्रमितों का इलाज यहां के विभिन्न अस्पतालों के अलावा संबंधित रोगियों के घरों पर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 76 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए, जिनमें से 66 हजार से अधिक स्वस्थ हुए हो चुके हैं, जबकि 654 ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

आजम खां की सेहत में सुधार, ऑक्सीजन सपोर्ट भी पहले से कम किया गया


मेदान्ता हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना संक्रमित पूर्व मंत्री व सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां की तबीयत में बुधवार को पहले से सुधार है। ऑक्सीजन सपोर्ट भी पहले के मुकाबले कम हुआ है। कोविड प्रोटोकॉल का तहत आईसीयू में भर्ती आजम का इलाज क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों की निगरानी में चल रहा है।जबकि बेटे मो. अब्दुल्ला खान की तबीयत में सुधार और संतोषजनक है। आज़म खान और उनके बेटे को 9 मई को सीतापुर जेल से मेदांता अस्पताल लखनऊ सिफ्ट किया गया। उस समय उन्हें मोडरेट बीमारी थी, 2 दिन बाद उनकी बीमारी बढ़ी और उन्हें ICU मे सिफ्ट किया गया। प्रो.रामगोपाल ने यूपी सरकार को ठहराया जिम्मेदार
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) आजम खां की खराब तबीयत के लिए सपा नेता प्रो. रामगोपाल यादव ने प्रदेश की योगी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यूपी में निकृष्टतम शासकों का राज्य है। जिस तरह से आज़म साहब को अकारण जेल में रखकर इलाज तक की अनुमति नहीं दी गयी वह नीचता की पराकाष्ठा है।सपा सांसद आजम खां की हालत मंगलवार को गंभीर हो गई है। उन्हें कोविड आईसीयू में रखा गया है। उनके फेफड़े में संक्रमण बना हुआ है। उन्हें पहले से ज्यादा ऑक्सीजन दी जा रही है।आजम खां की खराब तबीयत के लिए सपा नेता प्रो. रामगोपाल यादव ने प्रदेश की योगी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यूपी में निकृष्टतम शासकों का राज्य है। जिस तरह से आज़म साहब को अकारण जेल में रखकर इलाज तक की अनुमति नहीं दी गयी वह नीचता की पराकाष्ठा है। ऐसे लोग नरकगामी होंगे ये मेरे जैसे लाखों लोगों की बद दुआएं हैं।गौरतलब है कि कोरोना संक्रमित होने के बाद सीतापुर जिला जेल में बंद आजम और उनके बेटे अब्दुल्ला की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी। इसके बाद रविवार को दोनों को लखनऊ स्थित मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। अब्दुल्ला की हालत में सुधार हो रहा है।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ कोरोना पॉजिटिव,

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) कोविड प्रबंधन मामले पर सुनवाई करने वाले जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। जस्टिस चंद्रचूड़ के अलावा उनके कई स्टाफ भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। वहीं इस वजह से गुरुवार को होने वाली सुनवाई भी टल गई है। बता दें कि इससे पहले भी सुप्रीम कोर्ट के कई जज कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here