फलस्तीन की मदद कर रहा है मिस्र और ईरान इसलिए इस्राइल है परेशान


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) बीते तीन-चार दिनों से इस्राइल व फलस्तीन के बीच सशस्त्र संघर्ष जारी है। दोनों ओर मौतें हो रही हैं। हालांकि इस्राइल में कम मौतें हो रही हैं, लेकिन उससे मुकाबला कर रहा हमास भी डटा हुआ है। वह इस्राइल के बराबर तो नहीं उससे बहुत कमजोर भी नहीं है।

उसके मित्र देश भी हैं, जो उसकी मदद कर रहे हैं। हालांकि इस्राइल की ताकत किसी से छिपी नहीं है। फलस्तीन की आजादी के लिए संघर्ष कर रहा हमास और इस्लामिक जिहाद इस्राइल से बराबरी तो कतई नहीं कर सकते, लेकिन उसे नुकसान पहुंचाने की ताकत रखते हैं। ये पहले भी कई बार इस्राइल पर हमले कर चुके हैं। फलस्तीन के पास जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलें हैं। हमास ने पिछले दिनों टैंक रोधी लक्षित मिसाइलों का भी इस्तेमाल किया था। माना जा रहा है कि हमास व फलस्तीन को ये मिसाइलें मिस्र दे रहा है। उसके सिनाई प्रायद्वीप से सुरंगों के माध्यम से हमास तक ये पहुंची हैं। यह भी कहा जा रहा है कि हमास के पास हथियारों का जो जखीरा है, उसका निर्माण गाजा पट्टी में हो रहा है। इनसे वह इस्राइल में काफी अंदर तक मार कर सकता है। फलस्तीन के कब्जे वाली गाजा पट्टी में हमास के पास आधुनिक हथियार बनाने की तकनीक ईरान से पहुंच रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि गाजा पट्टी में हथियार कारखाने ईरान की मदद से चल रहे हैं। इसीलिए इस्राइल इन्हें निशाना बना रहा है। जानकारों का कहना है कि फलस्तीनी संगठन हमास के पास हथियारों का भारी स्टॉक है। इनमें अलग-अलग किस्म के हथियार शामिल हैं। उसने इस्राइल की ओर कई तरह की मिसाइलें दागी हैं। ये भारी विस्फोटकों से लैस हैं। कासम मिसाइलों की रेंज 10 किमी ही है, लेकिन मारक क्षमता अधिक है। हमास के पास कुदस 101, मिसाइलें, ग्रैड सिस्टम और सेजिल 55 मिसाइलें भी हैं। कम दूरी तक मार करने वाले मोर्टार तो पहले से हैं। इसके अलावा हमास के पास 200 किमी तक मारक क्षमता वाली मिसाइलें भी हैं। इनमें एम-75, फज्र व अन्य मिसाइलें भी हैं। इस्राइल पर हमास ने बीते तीन दिनों में एक हजार से ज्यादा मिसाइलें या रॉकेट दागे हैं। इनमें से 200 तो गाजा में ही गिर गए। इस्राइली सेना का कहना है कि उसकी ओर आने वाली 90 फीसदी मिसाइलों को उसका ‘आयरन डोम एंटी मिसाइल सिस्टम’ ही रोक कर नष्ट कर देता है। इस्राइल के पास अन्य तमाम आधुनिक हथियार व दुनिया का सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रॉनिक डिफेंस व खुफिया सिस्टम है। आयरन डोम एक बड़े मिसाइल डिफेंस सिस्टम का हिस्सा है, जिसे इसराइल ने लाखों डॉलर खर्च कर बनाया है। ये सिस्टम ख़ुद से पता लगा लेता है कि मिसाइल रिहायशी इलाकों में गिरने वाला है या नहीं और कौन-सा मिसाइल अपने निशाने से चूक रहा है।
सिर्फ वो मिसाइल जो रिहायशी इलाकों में गिरने वाले होते हैं, उन्हें ये सिस्टम बीच हवा में मार गिराता है. ये खूबी इस तकनीक को बेहद किफ़ायती बनाती है।

प्रदेश में कोरोना के 15747 नए मामले,312 की मौत,लखनऊ में 900 संक्रमित    


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)उत्तर प्रदेश में कोरोना के नए मामले तेजी से घट रहे हैं। पिछले दस दिनों से लगातार इनमें गिरावट आ रही है। कभी प्रतिदिन 38 हजार तक पहुंच गए मामले अब 15 हजार के करीब तक आ गए हैं। वहीं कोरोना से हो रही मौतों के कारण चिंता बनी हुई है। शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 312 और मरीजों की मौत हो गई। इससे संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हजार 958 हो गई है।इसमें 312 लोगों की मौत 24 घंटे के अंदर हुई है। अब तक कुल मरने वालों की संख्या 16957 हो गई है।  विभिन्न अस्पतालों में दम तोड़ने वाले मरीजों में लखनऊ में 21 कानपुर में 20 वाराणसी में 12 प्रयागराज में 8 मेरठ में 15 गौतम बुध नगर में 10 गोरखपुर में चार, गाजियाबाद में तीन, बरेली में पांच ,झांसी में 13 ,सहारनपुर में छह मुजफ्फरनगर में तीन आगरा में सात बलिया में छह गाजीपुर में पांच, मथुरा में 10 शाहजहांपुर में पांच बाराबंकी में पांच देवरिया में तीन आजमगढ़ में आठ ,बुलंदशहर में चार ,चंदौली में 14 सोनभद्र में पांच अमरोहा में चार प्रतापगढ़ में चार हरदोई में 10, गोंडा में पांच बहराइच में 16 मिर्जापुर में पांच सिद्धार्थनगर में 4 बागपत में चार ,मऊ में चार लोगों की मौत हुई है। अन्य जिलों में एक तो कहीं दो लोगों की मौत हुई है।प्रदेश में कुल 15747 नए मरीज मिले हैं। इसमें लखनऊ में 900 कानपुर नगर में 344 वाराणसी में 587 प्रयागराज में 269 मेरठ में 1468 गौतम बुध नगर में 700 अट्ठारह गोरखपुर में 567 गाजियाबाद में 527 बरेली में 483 मुरादाबाद में 359 झांसी में 216 सहारनपुर में 308 मुजफ्फरनगर में 386 लखीमपुर खीरी में 228 आगरा में 172 बलिया में 128 जौनपुर में 198 गाजीपुर में 249 अलीगढ़ में 222 मथुरा में 463 शाहजहांपुर में 424 देवरिया में 630 बुलंदशहर में 334 रायबरेली में 140 चंदौली में 116 कुशीनगर में 245 महाराजगंज में 287 जालौन में 159 हापुड़ में 213 पीलीभीत में 299 औरैया में 109 मरीज मिले हैं। अन्य जिलों में 100 से कम मरीज पाए गए हैं। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य में संक्रमण के 15,747 नए मामले सामने आए हैं। अब तक 15 लाख 96 हजार 628 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें 13 लाख 85 हजार 855 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। प्रसाद ने बताया कि पिछले 13 दिनों में राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 1.17 लाख से अधिक की कमी आई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 से मुक्त होने की दर 86.8 प्रतिशत है।

WHO ने कहा- महामारी का दूसरा साल होने जा रहा है और भी जानलेवा


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना महामारी का दूसरा साल और पहले से भी ज्यादा जानलेवा साबित होने जा रहा है। इसके अलावा अमीर देशों से अपील की गई है कि वे अभी बच्चों को टीका ना लगाएं, बल्कि गरीब देशों को टीका दें। बता दें, कानाडा और अमेरिका ने हाल ही में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण को मंजूरी दी है।WHO के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम ने कहा, ”महामारी का दूसरा साल पहले साल की तुलना में अधिक जानलेवा होने जा रहा है।” शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने अमीर देशों से बच्चों का टीकाकरण टालने की भी अपील की। उन्होंने कहा, ”मैं समझ सकता हूं कि क्यों कुछ देश बच्चों और किशोरों का टीकाकरण करना चाहते हैं, लेकिन अभी मैं उनसे अपील करता हूं कि इस पर दोबारा विचार करें और इसके बदले Covax प्रोग्राम के लिए वैक्सीन दान करें।

सपा सांसद आजम खां की हालत गंभीर,अखिलेश यादव ने दिल्ली के मैक्स अस्पताल से डॉक्टरों की टीम बुलाई


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)सपा सांसद आजम खां की हालत गंभीर बनी हुई है। वह आईसीयू में है। शुक्रवार सुबह उन्होंने पत्नी से बातचीत की। मेदांता अस्पताल में क्रिटिकल केयर विशेषज्ञों की टीम उनकी निगरानी कर रही है। मेदांता अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ राकेश कपूर ने बताया कि सपा सांसद आजम खां को आईसीयू में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है।संक्रमण अभी बना हुआ है। ऐसी स्थिति में क्रिटिकल केयर विशेषज्ञों की निगरानी में उनका इलाज चल रहा है। उनके बेटे अब्दुल्ला खा की सेहत ठीक है। मालूम हो कि सीतापुर जेल में बंद सपा सांसद आजम खां की हालत रविवार को गंभीर हो गई थी। इस पर उन्हें और उनके बेटे अब्दुल्लाह खां को शहीद पथ स्थित मेदांता हॉस्पिटल में कोविड आईसीयू में भर्ती कराया गया है।उधर, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव मेदांता के डायरेक्टर हेल्थ डॉक्टर राजीव कपूर से मुलाकात कर आजम खां के सेहत की जानकारी ली। वह आजम का इलाज करने वाली डॉक्टरों की टीम से भी मिले। अखिलेश यादव ने दिल्ली से भी मैक्स अस्पताल के डॉक्टरों की टीम बुलाई है। 

कोरोना कर्फ्यू में मुंडन,गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता)कोरोना कर्फ्यू के बीच बलिया जिले के विभिन्न गंगा घाटों पर शुक्रवार को अक्षय तृतीया और मुंडन संस्कार को लेकर भारी भीड़ रही। कई जगह तो जाम लगने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। घाटों पर उमड़ी भीड़ के बीच सोशल डिस्टेंसिंग भी पूरी तरह ध्वस्त रहा। बता दें कि बलिया के विभिन्न गंगा घाटों के किनारे से कई गाजीपुर और बक्सर की तरह कई शव बरामद हुए थे। रामगढ़ के हल्दी थाना क्षेत्र के गंगा नदी के पचरुखिया और हुकुम छपरा गंगा घाट से लगायत अन्य गंगा घाटों पर शुक्रवार की सुबह से ही अक्षय तृतीया स्नान और मुंडन संस्कार करने वालों का रेला उमड़ पड़ा। इसके चलते, गंगा घाटों पर भीड़ लग गई। घाटों पर भीड़ देखकर मौके पर पहुंचे हल्दी थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह और चौकी इंचार्ज रामगढ़ वीरेंद्र प्रताप दुबे को गंगा घाटों से भीड़ हटाने के लिए हल्का बल का भी प्रयोग करना पड़ा।वहीं, मुंडन संस्कार करने वालों ने अपने वाहनों को राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर बेतरतीब ढंग से खड़ा कर दिया। पचरुखिया से लेकर रामगढ़ तक सड़कों के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई और जाम लग गया। जाम को हटाने में पुलिस को पसीने बहाने पड़े और मशक्कत के बाद दोपहर 12 बजे के बाद यातायात पूरी तरह सामान्य हो सका।बताया जाता है कि शुक्रवार की भोर से ही गंगा नदी के हुकुम छपरा से लगायत घाटों पर मुंडन संस्कार करने वालों की भीड़ इकट्ठा होने लगे। कुछ ही देर में गंगा नदी के पचरुखिया, मझौवा, गंगापुर, चौबे छपरा, श्रीनगर, गोपालपुर सहित अन्य घाटों पर भीड़ हो गई।दयाल छपरा क्षेत्र के नौरंगा गंगा घाट पर शुक्रवार को मुंडन संस्कार के लिए उमड़ी भीड़ ने कोरोना गाइड लाइन की जमकर धज्जियां उड़ार्ईं। मुंडन संस्कार में कहीं भी सोशल डिस्टेंस नहीं दिखाई दी।घाट पर बिना मॉस्क के ही अधिकांश लोग रहे जो एक दूसरे से सटकर स्नान के साथ ही खड़े रहे।घाट पर पुलिस प्रशासन का भी पता नहीं था।

ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ इस्लामिक को ऑपरेशन (ओआईसी) ने आपातकालीन बैठक बुलाई


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) इसराइल और फ़लस्तीनी हथियारबंद इस्लामिक संगठन हमास के बीच जारी ख़ूनी संघर्ष को लेकर इस्लामिक देशों के संगठन ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन यानी ओआईसी ने रविवार को आपातकालीन बैठक बुलाई है।यरुशमल और गज़ा में टकराव के कारण हालात बदतर हैं और इसी को देखते हुए सऊदी अरब के अनुरोध पर ओआईसी ने यह बैठक बुलाई है। इस बैठक में ओआईसी सदस्य देशों के विदेश मंत्री शामिल होंगे. ओआईसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि फ़लस्तीनी क्षेत्रों में इसराइली हमले पर बैठक में बात होगी।इसराइल की सेना अब गज़ा सीमा पर पहुँच गई है।दूसरी तरफ़ हमास रॉकेट से इसराइली शहरों पर हमला कर रहा है. मध्य-पूर्व में इसे लेकर बहुत तनाव की स्थिति है. यूएन ने बढ़ते तनाव को देखते हुए युद्ध की आशंका जताई है।अमेरिका ने इसराइल में अपना दूत भेजने की घोषणा की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिका सऊदी अरब और मिस्र से संपर्क में है ताकि तनाव को कम करने का कोई रास्ता निकाला जा सके।गुरुवार को व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन प्साकी ने कहा था कि मिस्र, ट्यूनीशिया और अन्य देश वर्तमान हालात में तनाव को कम करने में भूमिका अदा कर सकते हैं। रविवार को आपातकालीन बैठक बुलाने पर ओआईसी ने अपने बयान में कहा है, ”ओआईसी में इस्लामिक समिट के अध्यक्ष सऊदी अरब के अनुरोध पर रविवार, 16 मई को विदेश मंत्रियों की कार्यकारी कमिटी की वर्चुअल बैठक होगी. इसमें फ़लस्तीनी इलाक़े में इसराइली आक्रामकता पर बात होगी. ख़ास कर अल-क़ुद्स अल शरीफ़ और अल-अक़्शा मस्जिद में हिंसा पर बातचीत केंद्रित रहेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here