तीसरी लहर से पहले 10 साल तक के सभी बच्चों और माता-पिता को लगेगा टीका, सीएम योगी का ऐलान
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) इटावा दौरे पर आए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो बड़ी घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि कोविड की तीसरी लहर से पहले प्रदेश में दस वर्ष से कम के सभी बच्चों और उनके मां-बाप को हरहाल में टीका लगा दिया जाएगा। इसके अलावा सभी जिलों में न्यायिक अधिकारियों, उनके परिजनों व मीडिया के लोगों के लिए अलग से वैक्सीनेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। लखनऊ व नोयडा में इसकी शुरुआत कर दी गयी है, उन्होंने बताया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट व लखनऊ बेंच में भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। मीडिया से मुखातिब मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में व्यापक पैमाने पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इटावा में एक लाख 20 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगने पर मुख्यमंत्री ने खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से इटावा के लोग जागरूक हैं और प्रशासन ने भी वैक्सीनेशन को लेकर गति बढ़ाई है। कोरोना से निपटने के लिए मेडिकल यूनिवर्सिटी की तैयारियों को लेकर उन्होंने बताया कि तीसरी वेब के आने से पहले सभी तैयारियां पूरी करने के साथ ही प्रदेश की सभी मेडिकल यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में 300 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा सभी जिला अस्पताल में भी 25-25 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड बनाए जाएंगे।

31 मई तक बढ़ाया गया आंशिक कोरोना कर्फ्यू,
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आंशिक कोरोना कर्फ्यू को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. कोरोना कर्फ्यू 31 मई सुबह 07 बजे लागू रहेगा. इस दौरान वैक्सीनेशन, औद्योगिक गतिविधियों, मेडिकल संबंधी कार्य आदि आवश्यक अनिवार्य सेवाएं यथावत जारी रहेंगी.इस संबंध सीएम योगी ने कहा, “उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों के जीवन और जीविका को सुरक्षित रखने के लिए संकल्पित है. इसी भावना के साथ हमने कोविड की इस द्वितीय लहर में आंशिक कोरोना कर्फ्यू की नीति अपनाई है. प्रदेशव्यापी आंशिक कोरोना कर्फ्यू के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं. संक्रमण की चेन तोड़ने में इससे आशातीत सहायता मिल रही है.”उन्होंने आगे कहा, “प्रदेशवासियों की ओर से भी भरपूर सहयोग प्राप्त हो रहा है. एक्टिव केस लगातार कम हो रहे हैं. ऐसे में 31 मई की प्रातः 07 बजे तक आंशिक कोरोना कर्फ्यू को विस्तार दिए जाने का निर्णय लिया जा रहा है. वैक्सीनेशन, औद्योगिक गतिविधियों, मेडिकल सम्बन्धी कार्य आदि आवश्यक अनिवार्य सेवाएं यथावत जारी रहेंगी. इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस जारी कर दी जाएं.

यूपी में 6046 नए कोरोना मरीज़ लखनऊ मे 219
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 6046 नए कोरोना (COVID-19) केस मिले हैं. सूबे में कोविड की स्थिति की जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि देश में सब से ज्यादा टेस्ट यूपी में किए गए हैं. निगरानी समितियों के जरिए 17 करोड़ लोगों तक टीम पहुंची है. मरीजों को लगातार ट्रेस किया जा रहा है. जिन को लक्षण है, उन का टेस्ट किया जा रहा है और फिर इलाज मुहैया कराई जा रही है. उनका कहना है कि आंशिक कोरोना कर्फ़्यू और वैक्सीनेशन का असर प्रदेश में दिख रहा है.अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज भी फील्ड में हैं. सीएम योगी ने गांव का दौरा किया है. लोगों से बातचीत की है. ग्राम निगरानी समिति के लोगों से फीडबैक लिया है. उनका कहना है कि पॉजिटिविटी रेट कम हुआ है. अब 1.97 फ़ीसदी पॉजिटिविटी रेट हो गया है. टेस्ट की संख्या 3 लाख के पार हो गई है. उनका कहना है कि 23 अप्रैल पीक था. 3 लाख 10 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले थे. उस के बाद से मामले घटे हैं. टेस्ट लगातार बढ़ा है.अपर मुख्य सचिव स्वास्थ अमित मोहन प्रसाद ने बतया कि पिछले 24 घंटे में 6046 नए कोरोना पॉजिटि केस मिले है. 17540 संक्रमित डिस्चार्ज किए गए है. एक्टिव इंफेक्शन के 94 हज़ार 482 केस है. प्रदेश में रिकवरी रेट 93.2 फ़ीसदी है. आज 226 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. पिछले 24 घण्टे में 3 लाख 6 हज़ार 548 सैम्पल की जांच की गई है. इनमें से 1 लाख 30 आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए है.अपर मुख्य सचिव स्वास्थ का कहना है कि ग्राम निगरानी समिति लगातार कोरोना की स्थिति पर निगाह रख रही है. लगातार दवा बांटी जा रही है. जिन में लक्षण है उन का टेस्ट करा कर दवा दी जा रही है. 35 लाख पैकेट हर हफ़्ते बांटे जा रहे हैं. प्रदेश में 1 करोड़ 27 लाख 26 हज़ार 977 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई है. 33 लाख 32 हज़ार 714 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है. प्रदेश में कुल 1 करोड़ 60 लाख 59 हज़ार 691 वैक्सीन डोज दी गई है. जो 45 वर्ष के ऊपर हैं, उनको वैक्सीन दी जा रही है,

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here