साइक्लोन‘यास’ का ख़तरा,पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सेना तैयार,जहाज-हेलिकॉप्टर तैनात,पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक,
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)चक्रवाती तूफ़ान तौक्ते के बाद अब भारत के कई हिस्सों में साइक्लोन ‘यास’ का ख़तरा मँडरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठने वाला चक्रवाती तूफ़ान यास, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तबाही मचा सकता है। चक्रवात ताउते के बाद अब तूफान यास का खतरा मंडरा रहा है। चक्रवात यास के 26 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराने की आशंका है। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार यानी आज राष्ट्रीय राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में तूफान से निपटने की तैयारियों पर चर्चा की। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। चक्रवात यास को लेकर प्रधानमंत्री मोदी आज यानी रविवार को वरिष्ठ अधिकारियों, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रतिनिधियों, दूरसंचार, बिजली, नागरिक उड्डयन और पृथ्वी विज्ञान के मंत्रालयों के सचिवों के साथ बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘यास’ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। पीएम मोदी ने अधिकारियों से तटीय गतिविधियों में शामिल लोगों को समय रहते सुरक्षित बाहर निकालने को कहा है। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। चक्रवात के कारण 26 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल सकती हैं और कई जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी के मध्य पूर्वी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह 24 मई तक चक्रवाती तूफ़ान यास का रूप ले लेगी।तूफ़ान की चेतावनी के मद्देनज़र, पश्चिम बंगाल के मछुआरों को अगली जानकारी मिलने तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक़ तूफ़ान को देखते हुए भारतीय सेना ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अपनी टीमें तैनात कर दी हैं।

संबित पात्रा को रायपुर पुलिस का नोटिस,पेश न होने पर वैधानिक कार्यवाई की चेतावनी


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) टूलकिट मामले में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष द्वारा दर्ज करवाए मामले में पुलिस ने भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया है। रायपुर के सिविल लाईन थाने के प्रभारी ने कल देर शाम ईमेल के जरिए श्री संबित पात्रा को भेजे गए नोटिस में उनके खिलाफ धारा 5०4,5०5(1) (बी) (सी),469 एवं 188 के तहत दर्ज अपराध में आज शाम चार बजे थाने में व्यक्तिगत रूप से अथवा वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए उपस्थित होने को कहा है। नोटिस का पालन नही करने पर वैधानिक कार्यवाई की भी चेतावनी दी गई है। ज्ञातव्य है कि टूलकिट विवाद में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने कांग्रेस के कूटरचित लेटरहेड की झूठी और मनगढ़त कहानी सोशल मीडिया में प्रचारित करने के आरोप में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह एवं भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सम्बित पात्रा के खिलाफ 19 मई को प्राथमिकी दर्ज करवाई थी।डा.सिंह को भी पुलिस ने इसी तरह का नोटिस जारी किया है।भाजपा ने मंगलवार को कांग्रेस पर कोरोना महामारी के दौरान देशवासियों में भ्रम फैलाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि को धूमिल करने का आरोप लगाया और कहा कि इस संकट काल में विपक्षी दल की गिद्धों की राजनीति उजागर हुई है।एक ‘टूलकिट’ का हवाला देते हुए भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया कि कोरोना के समय जब पूरा देश महामारी से लड़ रहा है तो कांग्रेस ने अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए भारत को पूरे विश्व में अपमानित और बदनाम करने की कोशिश की है। पात्रा ने दावा किया कि कांग्रेस ने महामारी के समय ऐसे ही ‘टूलकिट’ के जरिए सरकार के घेरने के लिए विभिन्न माध्यमों से देश में भ्रम की स्थिति पैदा कर राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश की। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने महामारी को प्रधानमंत्री मोदी की छवि धूमिल करने के मौके के रूप में इस्तेमाल किया।इसके जवाब में कांग्रेस ने मंगलवार को भाजपा पर ‘फर्जी टूलकिट’ तैयार करने का आरोप लगाया और सत्तारूढ़ पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, उसके वरिष्ठ नेताओं बीएल संतोष, स्मृति ईरानी, संबित पात्रा तथा कई अन्य के खिलाफ दिल्ली पुलिस में जालसाजी की शिकायत दर्ज कराई है। कांग्रेस ने यह भी कहा कि वह प्रमुख सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स के मैनेजरों को पत्र लिखकर झूठ फैलाने वाले इन वरिष्ठ भाजपा नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट खत्म करने का आग्रह भी करेगी।

यूपी में 4844 कोरोना पॉज़िटिव मौतें,लखनऊ मे 301 मरीज़ और 18 की मौत
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) कोरोना केस में भारी गिरावट आई है। यूपी में पहली बार 5000 से कम मामले आए हैं। अमित मोहन प्रसाद,अपर मुख्य सचिव स्वास्थ ने बताया है की उत्तर प्रदेश मे प्रदेश में पिछले 24 घण्टे में  4844 कोरोना पॉज़िटिव मिले हैं जबकि 14086 संक्रमित डिस्चार्ज किये गए है प्रदेश में एक्टिव इंफेक्शन के 84 हज़ार 880 केस है, इन में से 54 हज़ार 646 होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में 234 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है।उधर मे भी कोरोना केस में भारी गिरावट आई है लखनऊ मे 301 मरीज़ मिले है और 18 संक्रमित की मौत हो गई है। यूपी एक दिन में रिकॉर्ड 3.17 लाख टेस्ट करने वाला पहला राज्य बना। 22 दिनों में 2,26,000 सक्रिय केस कम हुए हैं। अब प्रदेश में कुल सक्रिय केस 84,800 हैं।यूपी में रिकॉर्ड संख्या में टेस्ट कराने व ट्रेसिंग के जरिए प्रदेश में कोरोना की तीव्रता दिनों-दिन कम होती जा रही है। दैनिक नए केस की पुष्टि हो या फिर पॉजिटिविटी दर, लगातार गिरावट जारी है, तो रिकवरी दर बढ़कर 93.2 फीसदी हो गई है। इससे पहले, 30 अप्रैल को 03 लाख 10 हजार 783 कोरोना मरीज थे और रिकवरी रेट 74.1 फीसद था। कोरोना काल के इस पीक अवधि से अगर ताजा स्थिति की तुलना करें तो महज 21 दिनों में एक्टिव केस में 72 फीसदी से अधिक की गिरावट हुई और वर्तमान में 94,482 कोरोना मरीज उपचाराधीन हैं जबकि रिकवरी रेट 19.1 फीसदी की बेहतरी के साथ अब 93.2 फीसदी हो गई है। प्रदेश में 24 अप्रैल को सबसे ज्यादा 38,055 नए मामले सामने आए थे और तब से मामलों में गिरावट आ रही है। वहीं, 21 मई को जबकि प्रदेश में 03 लाख से ज्यादा टेस्टिंग की गई, उसमें मात्र 6,046 कोरोना मरीजों की ही पुष्टि हुई। 30 अप्रैल को हर 100 सैम्पल में से 14.1 फीसदी सैम्पल पॉजिटिव पाए गए थे, लेकिन अद्यतन स्थिति के मुताबिक पॉजिटिविटी रेट महज 2.1 फीसद रह गई है। अपर मुख्य सचिव सूचना एवं जनसंपर्क नवनीत सहगल ने इस ट्रेंड को उत्साहवर्धक बताते हुए कहा कि ‘पिछले तीन सप्ताह में हफ्ते में राज्य के टीपीआर में लगभग 13 फीसदी की कमी आई है जोकि एक अच्छा संकेत है।’

तूफान यास उत्तर प्रदेश का मौसम बदलेगा
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) ताउते के बाद अब बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहा चक्रवात तूफान यास उत्तर प्रदेश का मौसम बदलेगा। आने वाले 24 से 48 घंटों में यूपी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। मई के इस तरह से बदलते मौसम को देखते हुए लोग कयास लगा रहे हैं कि इस बार मानसून जल्दआएगा। लेकिन मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि समय से पहले मानसून नहीं आएगा। लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि वैसे तो भारत में मानसून पहली जून को केरल के रास्ते आता है मगर इस बार चक्रवातीय तूफान और अन्य सहयोगी मौसमी हालात के मद्देनजर केरल में 29 या 30 मई को मानसून आ सकता है। उत्तर प्रदेश में समय से पहले मानसून के आगमन की सम्भावना से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि यूपी में 20 जून के आसपास मानसून आने की सामान्य तारीख है और फिलहाल इसके प्रदेश में समय से पहले सक्रिय होने के आसार नहीं हैं।वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के अनुसार आगामी 24-25 मई को यश चक्रवातीय तूफान के सक्रिय होने के आसार बन रहे हैं। इसके असर के चलते आगामी 24 व 25 मई को उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। इसी क्रम में दक्षिण पश्चिमी मानसून ने अब अण्डमान निकोबार द्वीप समूह में हलचल शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here