ऐतिहासिक छोटा इमामबाड़ा मे शुरू हुआ वैक्सीनेशन सेंटर


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) ऐतिहासिक छोटा इमामबाड़ा मे शुरू हुआ वैक्सीनेशन सेंटर बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे इस मौके पर मौलाना कल्बे जवाद भी पहुंचे 18-44 के लिए अलग व 45 से ऊपर के लिए अगल बूथ लगाया गया था।पूरे जनपद में तीन मेगा वैक्सिनेशन कैंप बनाए गए है। छोटा इमामबाड़ा, केडी सिंह बाबू स्टेडियम और इकाना स्टेडियम में वैक्सीन केंद्र बनाए गए है। छोटा इमामबाड़ा का पूरा इंतेज़ाम एसीएम 2 किंशुक श्रीवास्तव देख रही थी।

गैर मुस्लिम अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने की अधिसूचना को मुस्लिम लीग ने दी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती,
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा और पंजाब के 13 जिलों में रह रहे अफगानिस्तान,बांग्लादेश तथा पाकिस्तान के हिंदू, सिख और ईसाई लोगों से भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन मंगाए हैं। केंद्र की इस अधिसूचना को चुनौती देने के लिए इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।अंतरिम आवेदन में दलील दी गई है कि केंद्र ने इस संबंध में शीर्ष अदालत को दिए गए अपने आश्वासन के खिलाफ कदम उठा रहा है। लीग का कहना है कि केंद्र ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) 2019 के प्रावधानों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने के लिए आईयूएमएल द्वारा दायर लंबित याचिका के संबंध में सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन दिया था। आवेदन में कहा गया कि केंद्र ने आश्वासन दिया था कि सीएए के नियम अभी बने नहीं हैं इसलिए उस पर स्थगन लगाना जरूरी नहीं है।इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर केंद्र सरकार द्वारा तीन पड़ोसी देशों के गैर मुस्लिम अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने के फैसले क चुनौती दी है। याचिका में उस अधिसूचना को चुनौती दी है जिसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को नागरिकता के लिए आवेदन देने की इजाजत दी गई है।मुस्लिम लीग ने सुप्रीम कोर्ट से इस अधिसूचना पर रोक लगाने की गुहार लगाई है। मालूम हो कि  आईयूएमएल ने ही सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), 2019 को चुनौती दी थी। गृह मंत्रालय द्वारा 28 मई को जारी इस अधिसूचना में गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब और हरियाणा के 13 जिलों में रह रहे अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता का आवेदन करने का अधिकार दिया गया है। इससे पहले वर्ष 2016 में देश के 16 जिलाधिकारियों को नागरिकता अधिनियम,1955 के तहत नागरिकता के लिए आवेदन स्वीकार करने के लिए कहा गया था।आईयूएमएल ने लंबित सीएए मामले में एक आवेदन दायर कर 28 मई की अधिसूचना को इस आधार पर चुनौती दी है कि नागरिकता अधिनियम के प्रावधान धर्म के आधार पर आवेदकों के वर्गीकरण की अनुमति नहीं देते हैं। नागरिकता अधिनियम की धारा- 5 (1) (ए) (जी) पंजीकरण द्वारा योग्य लोगों को नागरिकता के लिए आवेदन करने की इजाजत देता है जबकि अधिनियम की धारा-6 किसी भी व्यक्ति (अवैध प्रवासी को छोड़) को प्राकृतिककरण के जरिए नागरिकता के लिए आवेदन करने की अनुमति देती है ।आईयूएमएल ने अपने आवेदन में कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से दो प्रावधानों की कम करने का प्रयास किया गया है, जो अवैध है। लीग का कहना है कि यह अधिसूचना संविधान के अनुच्छेद-14 (समानता के अधिकार) की कसौटी पर खरा नहीं उतरता।

पीएम मोदी की बैठक में बड़ा फैसला, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) CBSE Board 12th Exam 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को एम्स में भर्ती किया गया है। बता दें कि शिक्षा मंत्री, 23 मई को आयोजित हुई उच्च स्तरीय बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ चर्चा और उनसे प्राप्त सुझावों पर विचार करने के पश्चात मंगलवार को सुबह 11 बजे 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर घोषणा करने वाले थे। किंतु तबीयत खराब होने की वजह से यह संभव नहीं हो पाया है। हालांकि, शाम साढ़े पांच बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। बैठक में परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय किया गया है। 

यूपी में 1317 नए मामले लखनऊ मे 54 कोरोना मरीज़
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) यूपी में लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमण के नए मामले डेढ़ हजार से कम मिले हैं। बीते 24 घंटे में 1317 नए मामले मिले हैं जबकि 179 लोगों की मौत हुई है। प्रदेश में कोरोना के कारण अब तक कुल 20672 मौतें हो चुकी हैं। कोरोना का रिकवरी रेट करीब 97 प्रतिशत हो गया है। कोरोना के चरम से सक्रिय केसेज में करीब 90 फीसद की कमी आई है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के नए मामले पीक से करीब 96.2 फीसद घट गए हैं। 24 अप्रैल को 24 घंटे के दौरान आए रिकॉर्ड 38055 केस की तुलना में आज यह घटकर 1317 पर आ गए। कल यह संख्या 1497 थी। इस तरह दूसरे भी संक्रमण के मामले डेढ़ हजार से नीचे रहे। इसी तरह सक्रिय केस घटकर 32578 पर आ गए। कल यह संख्या 37044 थी। 30 अप्रैल को आए रिकॉर्ड केसेज (310783) की तुलना में यह 89.5 फीसद कम है। रिकवरी रेट सुधरकर 96.9 फीसद हो गई। कल यह 96.6 फीसद थी।

आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खोलने का आश्वासन
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता)लखनऊ व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने मंगलवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश से गोमतीनगर स्थित एलडीए आफिस में मुलाकात की। इस मौके पर संगठन के महामंत्री अभिषेक खरे ने राजधानी में जल्द सभी ट्रेड के व्यापार को खोलने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने व्यापारियों से स्पष्ट किया कि लखनऊ में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक खुलेंगी। इस पर व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बताया कि पुलिस सुबह 11 बजे से ही दुकान बंद करा देती है। जिसके बाद जिलाधिकारी ने पुलिस कमिश्नर से बात कर निर्देशित किया कि आवश्यक वस्तु की दुकान शाम सात बजे के पहले बंद न कराई जाए। साथ ही डीएम ने जल्द सभी ट्रेड की दुकानें खोलने का आश्वासन दिया। डीएम ने व्यापारियों से बाजार खुलने के बाद ‘नो मास्क नो एंट्री’ की अपील की।इस पूर्व संगठन के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा ने जीएसटी में पंजीकृत व्यापारियों को मिलने वाले 10 लाख के दुर्घटना बीमा को कोरोना महामारी से कवर करने की मांग की। जीएसटी में पंजीकृत व्यापारी की कोरोना महामारी से हुई मृत्यु में विभाग द्वारा उसके परिवार वालों को 10 लाख का बीमा का लाभ दिया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। प्रतिनिधिमंडल में संगठन के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार अग्रवाल, कोषाध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्याय जितेन्द्र सिंह चौहान सहित कई लोग मौजूद रहे।

पंचायत उप चुनाव 12 जून को,मतगणना 14 को होगी
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रिक्त रह गए ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र  पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के पदों पर उप चुनाव 12 जून को होगा और मतगणना 14 जून को होगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत उप चुनाव की अधिूसचना जारी कर दी। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार के मुताबिक पंचायत उप चुनाव के लिए 6 जून को नामांकन दाखिल किए जाएंगे और उसी दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी। उम्मीदवार 7 जून तक नाम वापस ले सकेंगे।12 जून को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। 14 जून को सुबह 8 बजे से मतगणना होगी।प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य उप चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया संबंधित ब्लॉक दफ्तर में होगी। जबकि जिला पंचायत सदस्य उप चुनाव की नामांकन प्रक्रिया जिला मुख्यालय पर होगी।

बाराबंकी मस्जिद का मामला कमेटी सदस्यों के खिलाफ उत्पीड़नात्मक कार्रवाई पर हाईकोर्ट की रोक
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने बाराबंकी के रामसनेही घाट तहसील परिसर में स्थित मस्जिद प्रकरण में दस्तावेजों में हेराफेरी के आरोपों के मामले में विवेचना पूरी होने तक अभियुक्तों के खिलाफ उत्पीड़नात्मक कार्रवाई पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने एफआईआर रद्द किए जाने की मांग वाली याचिका पर राज्य सरकार को तीन हफ्ते में जवाबी हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। हालांकि यह ताकीद किया कि आरोपी जांच में सहयोग करेंगे। न्यायमूर्ति एआर मसूदी व न्यायमूर्ति अजय कुमार श्रीवास्तव प्रथम की खंडपीठ ने यह आदेश आरोपियों मुश्ताक अली व अन्य की याचिका पर दिया। इस मामले में अगली सुनवाई 4 हफ्ते बाद नियत की गई है। याचियों की ओर से दलील दी गई कि उनके खिलाफ  दर्ज एफआईआर में यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने किन दस्तावेजों में हेरफेर किया है। जबकि सरकारी वकील ने याचिका का विरोध किया। पर, वह कोर्ट के इस सवाल का जवाब नहीं दे सके कि याचियों ने कौन से दस्तावेजों में हेरफेर की है। उन्होंने दलील दी कि विवेचना अभी चल रही है। इस पर कोर्ट ने उन्हें जवाबी हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि रामसेनही घाट प्रशासन ने मस्जिद को अवैध बताते हुए 17 मई को गिरा दिया था। साथ ही इस मामले में याचियों के खिलाफ  सरकारी दस्तावेजों में हेराफेरी करने की एफआईआर दर्ज की गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here