पीएम आवास पर मोदी संग,अमित शाह और नड्डा की बैठक,बड़े फैसले की उम्मीद


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) उत्तर प्रदेश को लेकर सियासी अटकलों के बीच प्रधानमंत्री आवास पर पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी चीफ जेपी नड्डा के बीच बैठक चल रही है। पिछले दो दिनों में इन नेताओं के बीच कई ताबड़तोड़ बैठकें हो चुकी हैं। आज ही पीएम मोदी ने योगी आदित्यनाथ के साथ भी एक घंटे से अधिक समय तक बातचीत की है। हालांकि, अभी स्पष्ट नहीं है कि पीएम आवास पर चल रही इस बैठक का एजेंडा क्या है। लेकिन यह बैठक ऐसे समय में चल रही है जब यूपी को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की। सवा घंटे से अधिक समय की मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री आवास से बाहर निकले मुख्यमंत्री योगी ने पत्रकारों से कोई संवाद नहीं किया और सीधे भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मिलने उनके आवास की ओर निकल गए। दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली आए योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी और विभिन्न मुद्दों पर उनसे तकरीबन डेढ़ घंटे चर्चा की थी। शाह के साथ बैठक में योगी ने उन्हें ‘प्रवासी संकट समाधान’ रिपोर्ट की एक प्रति भी दी। अभी कुछ दिन पहले ही भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बी एल संतोष और पार्टी के उत्तर प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह ने लखनऊ का दौरा किया था और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों की समीक्षा की थी। दोनों नेताओं ने इस दौरान राज्य सरकार के मंत्रियों, विधायकों और संगठन के प्रमुख पदाधिकारियों से अलग-अलग मुलाकात की थी। इसके बाद योगी आदित्यनाथ के अचानक दिल्ली पहुंचने और उनकी, पार्टी के शीर्ष नेताओं से इन मुलाकातों के दौर को भाजपा की, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है। साथ ही राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार की संभावनाओं से भी इसे जोड़कर देखा जा रहा है। योगी की दिल्ली यात्रा से ठीक एक दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद ने भाजपा का दामन थामा है।पूर्व प्रशासनिक अधिकारी और उत्तर प्रदेश में भाजपा के विधान परिषद के सदस्य ए. के. शर्मा भी पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए है तथा पार्टी के नेताओं से मुलाकातें कर रहे हैं। शर्मा को प्रधानमंत्री मोदी का विश्वस्त माना जाता है। हालांकि अभी तक उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि राज्य के प्रतिष्ठित ब्राह्मण परिवार और राजनीतिक हलके से ताल्लुक रखने वाले जितिन प्रसाद को और शर्मा को इस संभावित विस्तार में शामिल किया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि संघ के आशीर्वाद से योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने रहेंगे और जल्दी ही राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार और फेरबदल होगा। जिसके तहत पूर्व आईएएस अरविंद कुमार शर्मा और भाजपा में नए नवेले गए पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद को मंत्री बनाया जा सकता है। भारतीय जनता पार्टी पर फिर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भरी पड़ता नज़र आ रहा है। उत्तर प्रदेश को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दिल्ली में तीन दिन के विचार मंथन के बाद अपनी जो राय भाजपा नेतृत्व को दी थी, पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने उस पर अमल शुरु कर दिया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ जो विस्तृत चर्चा हुई है उसमे सूत्र बताते हैं कि संघ के आशीर्वाद से योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने रहेंगे हालाँकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ के बीच जो रिश्तो मे जो दरार है क्या वह भर पायेगी? क्योंकि योगी आदित्यनाथ ने यह साबित कर दिया कि वह किसी के भी दबाओ मे काम नहीं करते और शयद अपनी साफ़ छवी की वजह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ये संदेश देने मे कामयाब रहे । संभावना है कि मौजूदा उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य अपने-अपने पदों पर बने रहेंगे औऱ उनके विभाग भी उनके पास रहेंगे। लेकिन मंत्रिमंडल में पिछड़ों और दलितों का प्रतिनिधित्व बढ़ाया जाएगा ताकि हिंदुत्व के संरक्षण में सामाजिक संतुलन बना रहे। इसलिए मुमकिन है कि अपना दल से अनुप्रिया पटेल को केंद्र में या उनके पति डा.आशीष पटेल को राज्य मंत्रिमंडल में जगह मिल जाए। अनुप्रिया पटेल ने भी गृह मंत्री अमित शाह से गुरुवार भाजपा नेताओं से मुलाकात भी की थी। बताया जाता है कि इसके बाद दिल्ली में संघ के सभी प्रकल्पों और अनुषांगिक संगठनों के प्रभारी और अन्य शीर्ष पदाधिकारियों की तीन दिवसीय बैठक में एक दिन उत्तरप्रदेश पर चर्चा हुई जिसमें सर कार्यवाहर दत्तात्रेय होसबोले और भाजपा के संगठन महासचिव बीएल संतोष की रिपोर्ट पर विचार हुआ। उसके बाद संघ की सर्वसम्मति से राय बनी कि योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने रहेंगे। लेकिन उन्हें अपनी इस जिद से पीछे हटना होगा कि वह अरविंद शर्मा को ज्यादा से ज्यादा राज्य मंत्री बनाएंगे।उन्हें अरविंद शर्मा को कैबिनेट मंत्री बनाना चाहिए और जहां तक मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार की बात है तो भाजपा नेतृत्व को मुख्यमंत्री को विश्वास में लेकर आपस में बातचीत करके उस पर निर्णय लेना चाहिए इस तरह संघ ने एक तरह से बीच का रास्ता निकाला और केंद्रीय नेतृत्व तथा योगी दोनों को ही अपने अपने रुख से कुछ पीछे हटने की सलाह दी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से योगी आदित्यनाथ की मुलाकात के बाद भाजपा में फिलहाल ‘सब कुछ ठीक है।

यूपी डीजल-पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर कर कांग्रेस का बड़ा प्रदर्शन,प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू गिरफ्तार


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता)पेट्रोल एवं डीजलों की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ शुक्रवार को वाराणसी में विभिन्न स्थानों पर कांग्रेस के नेता व कार्यकर्ता सड़क पर उतरे और प्रदर्शन किया। कहीं साइकिल रैली निकाली गई तो कहीं ऑटो को रस्सी से खींच कर विरोध जताया गया। डीजल-पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर लखनऊ में धरना प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। लखनऊ स्थित लल्लू के सरकारी आवास से पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया है। लल्लू के साथ उनके तमाम कार्यकर्ताओं को भी गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवम पूर्व विधायक अजय राय ने पिंडरा क्षेत्र के कुवार बाजार में साइकिल रैली निकाली। सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर पेट्रोल एवं डीजलों की कीमतों को कम करने का आह्वान किया। बाजार में स्थित एक पेट्रोल पंप पर जनसभा को संबोधित करते हुए सरकार पर हमला बोला। कहा कि डबल इंजन की इस सरकार को जनता की तकलीफों से कोई लेना देना नहीं है। डीजल के दाम बढ़ने से किसानों के आगे जोताई की समस्या आ गई है। गैस सिलेंडर के दाम भी आसमान छू रहे हैं लेकिन सरकार सिर्फ मीटिंग कर रही है। ऑक्सीजन की कमी से प्रदेश में कितनी जानें चली गईं, लाशें गंगा में बह रही हैं लेकिन सरकार का इस और ध्यान ना देकर आगामी विधानसभा के चुनावों की रणनीति में लगी हुई है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर महानगर कांग्रेस कमेटी ने बेतहाशा महंगाई व सार्वजनिक लूट के खिलाफ गोदौलिया स्थित गिरजाघर चौराहा स्थित पेट्रोल पंप पर प्रदर्शन किया गया। ईंधन की कीमतों में वृद्धि को तत्काल वापस लेने की मांग की। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर महानगर कांग्रेस कमेटी ने बेतहाशा महंगाई व सार्वजनिक लूट के खिलाफ गोदौलिया स्थित गिरजाघर चौराहा स्थित पेट्रोल पंप पर प्रदर्शन किया गया। ईंधन की कीमतों में वृद्धि को तत्काल वापस लेने की मांग की। कार्यक्रम संयोजक प्रभात वर्मा ने कहा कि इस महामारी के बीच भी पूरे देश में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। ईंधन की कीमतों में यह ऐतिहासिक और निरंतर वृद्धि ऐसे समय में हो रही है जब नागरिक कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रभाव से जूझ रहे हैं।  देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें ₹100 प्रति लीटर का आंकड़ा भी पार कर गई है। पिछले 13 महीने में पेट्रोल और डीजल में 25.72 और 23.93 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इस साल के पिछले पांच महीनों में 43 बार यह वृद्धि दर्ज की गई है। यह केंद्र सरकार द्वारा की गई अत्याधिक सार्वजनिक लूट का एक उदाहरण है। दानगंज चोलापुर थाना क्षेत्र के नियार स्थित पेट्रोल पंप पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में बढ़ती हुई पेट्रोल और डीजल के मूल्य की वृद्धि को लेकर नाराजगी जताई।  इस दौरान कांग्रेसी नेता दिलीप चौबे, बाबू चौबे मुक्ति, नारायण चौबे मौजूद रहे। मोहनसराय चौराहा स्थित पेट्रोल पंप पर तेल के दामों में वृद्धि के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ जिलाध्यक्ष राजेश्वर पटेल।बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस ने लंका क्षेत्र के दुर्गाकुंड स्थिति पेट्रोल पंप पर ऑटो को रस्सी से खींचकर विरोध प्रदर्शन किय

TMC लौट मुकुल रॉय बोले, BJP में था शोषण,ममता दीदी को बताया देश का दादा

mukul roy
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) पश्चिम बंगाल में बीजेपी के दिग्गज नेता और पार्टी उपाध्यक्ष मुकुल रॉय वापस अपनी पुरानी पार्टी यानी तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। उनके साथ उनके बेटे शुभ्रांशु रॉय भी पार्टी में शामिल हो गए हैं। सांसद पार्थ चटर्जी ने कोलकाता में पार्टी मुख्यालय में हुए प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान इसका ऐलान किया। मुकुल रॉय की वापसी का एलान कोलकाता मे तृणमूल कांग्रेस के मुख्यालय में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उनके भतीजे और पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी समेत पार्टी के कई बड़े नेताओं की मौजूदगी में हुआ। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुकुल रॉय को पार्टी का पुराना सदस्य बताते हुए कहा ‘घर का लड़का, घर लौट आया।ममता बनर्जी ने कहा, “मुकुल घर का लड़का है और घर लौट आया है.”मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनावी अभियान के दौरान मुकुल रॉय ने कभी उनके ख़िलाफ़ कभी कोई बात नहीं की और न ही कभी ‘गद्दारी’ की।ममता ने कहा कि उनके और मुकुल रॉय के बीच कभी कोई मतभेद नहीं रहा।प्रेस कॉन्फ़्रेंस में ममता ने बीजेपी पर भी हमला बोला और कहा कि वहाँ हर किसी को शोषण होता है।ममता ने बीजेपी को ‘ज़मींदारों की पार्टी’ बताते हुए कहा कि मुकुल रॉय पर दबाव डालकर उन्हें अपने साथ किया गया था। वहीं, मुकुल रॉय ने कहा कि टीएमसी में वापसी के बारे में वो लिखित में विस्तार से जानकारी देंगे।पूर्व प्रशासनिक अधिकारी और उत्तर प्रदेश में भाजपा के विधान परिषद के सदस्य ए. के. शर्मा भी पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए है तथा पार्टी के नेताओं से मुलाकातें कर रहे हैं। शर्मा को प्रधानमंत्री मोदी का विश्वस्त माना जाता है। हालांकि अभी तक उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि राज्य के प्रतिष्ठित ब्राह्मण परिवार और राजनीतिक हलके से ताल्लुक रखने वाले जितिन प्रसाद को और शर्मा को इस संभावित विस्तार में शामिल किया जाएगा।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here