मोहर्रम पर जारी की गृह विभाग ने विशेष गाइडलाइन,जुलूस और सार्वजनिक रूप से ताजिया व अलम स्थापित नहीं किए जा सकेगे,ताजिया एवं अलम की स्थापना अपने घरों में किए जाने पर किसी प्रकार की रोक नहीं,मौलाना कल्बे जवाद ने वापस लिए गुफ़रान मअब मे मजलिस न पढ़ने का एलान 

 

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) मौलाना कल्बे जवाद के सख़्त रुख के बाद आज मुहर्रम को लेकर यूपी के गृह विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इस अवसर पर जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए इजाजत नहीं दी गई है।यूपी के अपर मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्‍थी ने शनिवार को राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और उच्चाधिकारियों को जारी किए गए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि धार्मिक कार्यों के लिए किसी भी स्थान पर एकत्र होने पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। एक स्थान पर 50 लोगों से अधिक एकत्र नहीं हो सकेंगे।

 

मोहर्रम के अवसर पर कोरोना महामारी के संक्रमण को देखते हुए किसी प्रकार के जुलूस की अनुमति न दी जाए व धर्मगुरुओं से बात कर कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए। सार्वजनिक रूप से ताजिया व अलम स्थापित नहीं किए जाएंगे।ताजिया एवं अलम की स्थापना अपने-अपने घरों में किए जाने पर किसी प्रकार की रोक नहीं होगी।अपर मुख्‍य सचिव गृह ने अपने पत्र में जन सुविधाओं जैसे बिजली, पेयजल और साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान देने के साथ धारा 144 लगाते हुए कड़ाई से इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है। उन्होंने सोशल मीडिया की नियमित निगरानी कराने को कहा है और कोई भी आपत्तिजनक पोस्‍ट संज्ञान में आते ही तत्काल उसे ब्लॉक करते हुए प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। अवस्‍थी ने पत्र में यह भी लिखा है कि श्रावण मास के मध्य मोहर्रम पड़ने के कारण संवेदनशीलता में वृद्धि होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है, इसलिए विशेष सतर्कता एवं प्रभावी उपाय सुनिश्चित किये जाएं। संवेदनशील/सांप्रदायिक एवं कंटेनमेंट जोन में पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की जाए।

बताते चले की आज लखनऊ के इमाम बड़ा गुफरानमअब मौलाना कल्बे जवाद ने एलान किया था की अगर आज शाम तक मोहर्रम पर विशेष गाइडलाइन जारी नहीं हुई तो वह कल से इस के विरोध मे गुफरान मअब की मजलिस नहीं पढ़ेगे। मौलाना का कहना था की मुख्य मंत्री आदित्य नाथ से उनकी बात हो चुकी है उन्होंने आश्वस्त किया है की मोहर्रम मे किसी तर्हां की कोई रखना अंदाज़ी प्रशसन की तरफ से नहीं की जाएगी मुख्य मंत्री आदित्य नाथ ने कहा था की इसके लिए अलग से आदेश जारी किया जायेगा। मौलाना ने बताया की कल जौनपुर मे मोहर्रम पर गाइड लाइन जारी ना होने की वजहा से पुलिस ने ताज़ियो की बेहुर्मती की और अच्छा ख़ासा माहोल ख़राब हो गया यहाँ तक की लोगों को कोतवाली का घेराव करना पड़ा था। मौलाना ने कहा कि उत्तर प्रदेश छोटे छोटे गांव और क़स्बों मे पुलिस अज़ादारों को मोहर्रम पर गाइड लाइन जारी ना होने की वजहा से मजलिस भी नहीं करने दी जार ही थी। इससे पहले प्रदेश में कोरोना की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया था। सरकार ने अब शनिवार का लॉकडाउन खत्म कर दिया है। जारी किए गए आदेश के अनुसार,अब प्रदेश में सोमवार से शनिवार सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक की सभी पाबंदियां समाप्त कर की चुकी हैं। हालांकि, इस दौरान सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। आदेश में कहा गया है कि मास्क पहनना व दो गज की दूरी का पालन करना पहले ही तरह ही जरूरी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here