मूसलाधार बारशि से जनजीवन अस्त-व्यस्त,6 लोगो की मौत,मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट,घरों से बाहर न निकलें लखनऊ जिलाधिकारी की अपील,अयोध्या में कक्षा 1 से 8 तक के समस्त विद्यालय दो दिन बंद,आंधी पानी में रेल ट्रैक पर गिरे पेड़,5 एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) लखनऊ, गोरखपुर सहित पूर्वी यूपी के कई जिलों में आज सुबह से हो रही मूसलाधार बारशि से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार लखनऊ और आसपास के जिलों में गुरुवार तड़के से तेज हवाओं के साथ शुरु हुई जो देर शाम तक जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों में अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना हैं। उनमें करीब दस जिलों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। आकाशीय बिजली के साथ जोरदार बारिश होगी। यहां रेड अलर्ट जारी हुआ है, वहीं 26 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है उनमें बाराबंकी, लखनऊ, गाजियाबाद, अयोध्या, सुल्तानपुर मथुरा, सीतापुर, संभल, मुरादाबाद, शामली, बुलंदशहर, बिजनौर, सहारनपुर, अमरोहा, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, बागपत, हापुड़, मेरठ, इटावा, हमीरपुर, बलिया, जालौन, औरैया, ललितपुर व फर्रुखाबाद शामिल हैं। कानपुर नगर, कन्नौज, गौतम बुद्ध नगर, फतेहपुर, कानपुर देहात, हरदोई, उन्नाव, अलीगढ़ व बांदा जैसे जिलों में रेड अलर्ट जारी हुआ है। उन्होंने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे तक रायबरेली के फुर्सतगंज में सबसे अधिक १८.६३मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा लखनऊ में 107.2 मिमी, सुलतानपुर में 11.84 मिमी, बांसगांव गोरखपुर में 112 मिमी, संतकबीरनगर जिले के घनघटा में 108 मिमी और अयोध्या में104.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है।उन्होंने बताया कि अभी कुछ घंटे यह सिलसिला जारी रहने का अनुमान है।

बारिश के कारण लखनऊ में विधानभवन के आसपास के इलाके दरिया बन गये। पार्क रोड़ विधायक निवास, सिविल अस्पताल परिसर के अलावा कुछ मंत्री आवासों में भी पानी भरा है। बारिश के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा सके और सरकारी कायार्लयों में हाजिरी कम रही। लखनऊ में निचले इलाको में कई फुट पानी जमा है। बारिश के कारण अनके वाहन खराब हो गये हैं। लखनऊ में सभी नाले भी उफान पर हैं। बारिश के कारण लोग घरो में ही दुबके हैं। सड़कों पर कुछ वाहन ही नजर आ रहे हैं। पुराने लखनऊ का बुरा हाल है। ज़्यादातर गली मोहल्लो मे पानी भर गया है। नगर निगम हालत से निपटने का दावा कर रहा है।
अयोध्या में कल से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश और खराब मौसम के मद्देनजर जिलाधिकारी अयोध्या अनुज कुमार झा के आदेश पर जनपद में बेसिक शिक्षा परिषद एवं समस्त बोर्डों से संचालित होने वाले कक्षा 1 से 8 तक के समस्त विद्यालयों को 2 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडे की ओर से आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि मौसम खराब होने के दृष्टिगत जिलाधिकारी के निर्देश पर कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यालय 16 एवं 17 सितंबर को बंद रहेंगे।

आंधी पानी में रेल ट्रैक पर गिरे पेड़,5 एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित
रात से हो रही मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं के कारण दरियाबाद रुदौली स्टेशन के बीच दो स्थानों पर 4 पेड़ रेल ट्रैक पर गिर गए। जिससे रेल ट्रैक पर यातायात ठप हो गया। इस दौरान साबरमती, सद्भावना सहित पांच एक्सप्रेस ट्रेनें 3 से 4 घंटे प्रभावित रही। रेल पथ के अधिकारियों ने मशक्कत के बाद गिरे पेड़ों को ट्रैक से हटवाया। जिसके बाद यातायात बहाल हो सका। दो स्थानों पर गिरे पेड़: बुधवार की देर रात्रि लगातार मूसलाधार बारिश के साथ तेज़ हवा बह रही है। जिसके कारण गुरुवार की भोर बाराबंकी रुदौली रेलखंड पर किलोमीटर संख्या 10 18 के पास पोल संख्या 1-2 और 6-7 के बीच चार पेड़ रेल पटरी पर गिर गए। इसकी जानकारी रेलवे के अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए।मशक्कत के बाद साफ किया गया रेल ट्रैक: रेल पटरी पर पेड़ों के गिरने की जानकारी होते ही भोर 3:00 बजे रेल पथ के दर्जनों अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। जेसीबी और कटर मशीन की सहायता से करीब 4 घंटे की मशक्कत के बाद रेल ट्रैक को साफ किया गया। ट्रैक पूरी तरीके से सुरक्षित था। प्रभावित हुई पांच एक्सप्रेस ट्रेने: दरियाबाद व रुदौली रेलखंड के बीच पेड़ों के गिरने की सूचना के इस रूट से गुजरने वाली ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोका गया था। इस दौरान साबरमती एक्सप्रेस, सद्भावना एक्सप्रेस करीब 3 से 4 घंटे प्रभावित रही। इसके साथ ही अमृतसर जयनगर एक्सप्रेस, बरेली वाराणसी एक्सप्रेस और दून एक्सप्रेस को भी बाराबंकी सफेदाबाद लखनऊ आदि स्टेशनों पर खड़ा किया गया था। इन ट्रेनों का संचालन भी करीब 3 घंटे तक प्रभावित रहा।

लखनऊ: भारी बारिश के बीच जिलाधिकारी की अपील- घरों से बाहर न निकलें, जारी किए हेल्पलाइन नंबर

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) लखनऊ में बीती रात से हो रही लगातार भारी वर्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने शहर वासियों के लिए के एडवाइजरी जारी की है।ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि अत्यन्त आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें और भीड़-भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें।उन्होंने कहा कि खुले सीवर, बिजली के तार व खंभों से बच कर रहें।किसी भी सिविक समस्या जैसे जलभराव, पेड़ गिरने की जानकारी देने लिए नगर निगम कंट्रोल रूम नम्बर  6389300137/6389300138/6389300139 पर व विद्युत ब्रेकडाउन होने पर हेल्पलाइन नम्बर 1912 तथा अन्य किसी समस्या हेतु इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के नम्बर 0522.4523000 पर समस्या दर्ज कराएं एवं धैर्यपूर्वक निस्तारण की प्रतीक्षा करें। इस बीच थाना कैसरबाग के अंतर्गत ओडियन सिनेमा की ढाल के जम्बूरखाना मोहल्ले में पुरानी बिल्डिंग गिरने से मचा हड़कंप एक बड़ी दुर्घटना होने से टली बाहर खड़ी गाड़ियां मलबे में दबी पड़ोसियों के काफी नुकसान हुआ है दीवार गिरने से लोग बाल बाल बचे।राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में बुधवार देर रात से लगातार बारिश जारी है। कई इलाकों में जलभराव है तो सड़कें पानी से लबालब भरी हुई हैं। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को पूरे दिन इसी तरह वर्षा होती रहेगी।हालांकि, लगातार बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। लखनऊ में ठंडी हवा, काले बादल और लगातार बारिश से तापमान में काफी कमी आई है। बुधवार को तापमान 30 डिग्री से नीचे चला गया।अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3.3 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2.6 डिग्री अधिक रहा।वहीं, लखनऊ में कई जगह पर पेड़ भी गिर गए जिससे कई रास्ते बाधित हो गए। जिसका असर यातायात पर पड़ा।

फतेहपुर में बरसात से गिरा मकान,दो बच्चियों की मौत
फतेहपुर के सुल्तानपुर घोष थाना क्षेत्र के दरियापुर गांव निवासी राकेश अपनी पत्नी के साथ घर के बाहर छप्पर के नीचे सो रहा था। जबकि उसकी बेटियां घर के अंदर एक कोठरी में सो रही थी। रात में अचानक कोठरी गिर गई। इसके कारण दोनों लड़कियां मलबे में दब गई। पड़ोसियों की मदद से मलबा हटाकर उन्हें निकाला गया तो पता चला की दोनों की मौत हो गई है।

चित्रकूट में दीवार गिरने से मलबे में दबकर मासूम की मौत
चित्रकूट के मऊ में 36 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण छोटई के कच्चे मकान की दीवार गिर गई। जिस समय हादसा हुआ, उस वक्त छोटई और उसकी पत्नी घरेलू कार्य कर रहे थे। एक बेटी और एक बेटा बाहर खेल रहे थे, जबकि एक अन्य बालक घर में सो रहा था। इसी दौरान बारिश के कारण दीवार गिर गई जिसके मलबे में दबने से एक वर्षीय सत्यम की मौत हो गई।
प्रयागराज दो मंजिला मकान गिरने से प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले दो गार्ड की मौत


शंकरगढ़ थाना क्षेत्र के कचारी गांव में भारी बारिश के कारण दो मंजिला मकान गिरने से प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले दो गार्ड की मौत हो गई। मौके पर पुलिस फोर्स  पहुंच गई है।मंगलवार दरमियानी रात से हो रही बारिश अब आफत बन गई है। बुधवार रात 8:30 बजे से बृहस्पतिवार सुबह 8:30 बजे तक 180.2 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है। इस मानसूनी सीजन में यह 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड है। इससे पहले अगस्त में 112 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कई निचले इलाकों में पानी भरा है। अल्लापुर के संजय नगर, गौस नगर, जॉर्ज टाउन, टैगोर टाउन की कई सड़कों पर जलभराव से आवागमन बाधित है। 20 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही हवाओं के कारण कई स्थानों पर पेड़ भी गिरे।
गऊघाट में मलबे में दब जाने से 55 वर्षीया अनीता की मौत
इससे बिजली व्यवस्था भी प्रभावित हुई। कीडगंज में एक मकान गिर गया। शिवपुर में एक मकान की छत गिरी और बहादुरगंज में 13 सेट गिरने से 3 लोग घायल हुए हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अभी 72 घंटे मौसमी उठापटक बनी रहेगी। बारिश से कुछ राहत मिल सकती है। हालांकि अगले 15 दिन मौसम के लिहाज से उतार-चढ़ाव वाले होंगे। उधर प्रशासन ने कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालय बंद करने की घोषणा की है। सड़कों पर जलजमाव और गड्ढों से परेशान लोग परेशान हैं। शहर के मु्ट्ठीगंज थाना क्षेत्र के गऊघाट में बाराखंभा के पास बारिश के चलते जर्जर मकान गिर जाने से  एक महिला की मौत हो गई और उसका बेटा घायल हो गया है। मलबे में दब जाने से 55 वर्षीया अनीता की मौत हो गई और उसका बेटा गंभीर रूप से घायल है। दोनों मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले बताए जा रहे हैं। इसी तरह पन्ना लाल रोड अरुणिमा लेन पर कल रात से पेड़ गिरा हुआ है एवं कल रात से ही विद्युत आपूर्ति बाधित है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here