धड़ा धड़ इस्तीफों से बीजेपी परेशांन 24 घंटे में दूसरा बड़ा झटका,कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी दिया इस्तीफा,अखिलेश यादव से की मुलाकात

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) यूपी में सियासी घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है। कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफा देने के 24 घंटे के अंदर ही योगी सरकार के एक और मंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अखिलेश यादव से मुलाकात की। दारा सिंह चौहान योगी सरकार में वन, पर्यावरण एवं जन्तु उद्यान मंत्री रहे। उन्होंने कहा कि योगी सरकार में पिछड़ों, वंचितों, दलितों, किसानों और बेरोजगार नौजवानों के साथ के प्रति उपेक्षात्मक रवैया अपनाया गया है। उन्होंने योगी सरकार पर दलितों व पिछड़ों के आरक्षण से खिलवाड़ करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने अपना इस्तीफा राजभवन भेज दिया है। दारा सिंह चौहान ने अखिलेश यादव से मुलाकात की। जिसकी जानकारी अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा कि ‘सामाजिक न्याय’ के संघर्ष के अनवरत सेनानी दारा सिंह चौहान का सपा में ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है। सपा व उसके सहयोगी दल एकजुट होकर समता-समानता के आंदोलन को चरम पर ले जाएंगे… भेदभाव मिटाएंगे! ये हमारा समेकित संकल्प है! उन्होंने कहा कि सबको सम्मान सबको स्थान।इसके पहले मंगलवार को स्वामी प्रसाद के साथ भाजपा के तीन और विधायकों ने इस्तीफा दिया था। जिनमें से तिंदवारी से विधायक बृजेश प्रजापति, बिल्हौर से विधायक भगवती सागर, तिलहर से रोशन लाल वर्मा हैं।
एक मंत्री समेत कई और विधायकों की चर्चा


सूत्रों के अनुसार, योगी सरकार के एक और मंत्री व करीब आधा दर्जन विधायकों के भी इस्तीफा देने की चर्चा हो रही है। माना जा रहा है कि देर सबेर से भी सपा में शामिल होंगे।अब तक सात भाजपा विधायक सपा के साथ इससे पहले सीतापुर विधायक राकेश राठौर, खलीलाबाद से विधायक जय चौबे, नानपारा विधायक माधुरी वर्मा, बिल्सी विधायक राधा कृष्ण शर्मा इस्तीफा देकर सपा में शामिल हो चुके हैं। इसके पहले बुधवार को ही मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से भाजपा विधायक अवतार सिंह भड़ाना ने पार्टी छोड़ आरएलडी में शामिल हो गए हैं। अवतार चार बार के सांसद रहे हैं। बुधवार सुबह उन्होंने आरएलडी चीफ जयंत चौधरी से मुलाकात की। इसकी तस्वीर भी जयंत ने सोशल मीडिया पर शेयर की है।

शिवसेना सांसद संजय राउत का दावा,यूपी में आने वाला है बदलाव


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) शिवसेना के सांसद संजय राउत ने बुधवार को दावा किया कि उत्तर प्रदेश में राजनीतिक बदलाव होने वाला है और राज्य के एक मंत्री तथा कुछ अन्य भाजपा विधायकों के हाल में पार्टी छोड़ने से इसकी शुरुआत हो गई है। उन्होंने मुंबई में संवाददाताओं से कहा कि वह गोवा के लोगों से कहना चाहते हैं कि धन के लालच में नहीं आएं और तटीय राज्य में भाजपा के इस तरह के किसी भी कदम का शिवसेना विरोध करेगी। गोवा में 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए 14 फरवरी को चुनाव होने वाला है। उत्तर प्रदेश में भाजपा को झटका देते हुए ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को राज्य कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया और तीन अन्य विधायकों ने भी पार्टी छोड़ने की घोषणा की।संजय राउत ने बुधवार को कहा कि यह सिर्फ शुरुआत है और उत्तर प्रदेश में राजनीति बदलने वाली है। गोवा में चुनावी परिदृश्य का जिक्र करते हुए शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि हमारी लड़ाई भाजपा के नोट (धन बल) से है। उन्होंने कहा कि शिवसेना आम जनता की पार्टी है। हम लोगों से कहना चाहते हैं कि धन के लालच में नहीं पड़ें। देवेंद्र फडणवीस के एक बयान पर राउत ने कहा कि प्रवीण जांते एवं माइकल लोबो जैसे नेताओं ने गोवा में फडणवीस की देखरेख में भगवा दल छोड़ दिया। फडणवीस ने कथित तौर पर टिप्पणी की थी कि भाजपा गोवा में जनादेश को नहीं बिकने देगी जैसा महाराष्ट्र में हुआ था। महाराष्ट्र में 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर अपने पुराने सहयोगी भाजपा से नाता तोड़ लिया था। बाद में उद्धव ठाकरे नीत पार्टी ने राज्य में सरकार बनाने के लिए राकांपा और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था। राउत ने मंगलवार को कहा था कि शिवसेना उत्तर प्रदेश में 50 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जहां 403 सदस्यीय विधानसभा के लिए अगले दो महीने में सात चरण में चुनाव होने वाले हैं।

धार्मिक भावनाएं भड़काने के मामले में स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ ( संवाददाता) देवी-देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में बुधवार को पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ स्पेशल मजिस्ट्रेट एमपी-एमएलए/एसीजेएम द्वितीय योगेश यादव ने गैर जमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने यह आदेश पूर्व मंत्री के अदालत में हाजिर नहीं होने पर दिया है। मामले में अगली सुनवाई 24 जनवरी को होगी।धनपतगंज ब्लॉक के जूडापट्टी गांव निवासी अधिवक्ता अनिल तिवारी ने देवी-देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या के खिलाफ अदालत में मुकदमा (परिवाद) दायर किया था। कोर्ट ने परिवादी एवं अन्य गवाहों का बयान दर्ज करने के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य को विचारण के लिए तलब किया था।अदालत में हाजिर नहीं होने पर कोर्ट ने उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया था। इसे स्वामी प्रसाद मौर्य ने याचिका दाखिल कर हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने वर्ष 2016 में कार्रवाही पर रोक लगा दी थी। बीते छह जनवरी को एमपी-एमएलए कोर्ट ने पूर्व मंत्री को हाजिर होने का आदेश देते हुए 12 जनवरी पेशी नियत कर दी थी। इसी मामले में बुधवार को पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य अदालत में हाजिर नहीं हुए। स्पेशल मजिस्ट्रेट एमपी- एमएलए/एसीजेएम द्वितीय योगेश यादव ने पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया है। मामले में अगली सुनवाई 24 जनवरी को होगी।

चीन से युद्ध हुआ तो विजयी होकर लौटेगे,आर्मी चीफ


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) देश के सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि पिछले 18 महीनों में भारत की सैन्य ताकत काफी बढ़ गई है। बुधवार को आर्मी चीफ ने कहा कि लद्दाख में सीमा के पास भारत ने अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है। उन्होंने आश्वस्त किया कि चीन के साथ युद्ध की स्थिति में भारत विजयी बनकर लौटेगा। वार्षिक आर्मी दिवस के मौके पर एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी बात रखते हुए सेना प्रमुख ने साफ किया कि युद्ध अंतिम विकल्प है और चीन के साथ सीमा विवाद को सुलझाने को लेकर बातचीत लगातार जारी है। सेना प्रमुख ने कहा कि जहां तक नॉर्दन फ्रंट की बात है तो वहां पर पिछले 18 महीनों में हमारी सैन्य ताकत काफी बढ़ी है। उन्होंने कहा, ‘युद्ध की स्थिति अंतिम उपाय है, लेकिन अगर युद्ध हुआ तो हम विजयी होकर लौटेंगे।आर्मी प्रमुख ने मीडिया को उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं के पास मौजूदा हालात के बारे में भी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सीमा पर चीन द्वारा यथास्थिति को बदलने की कोशिशों का भारतीय सेना ने मजबूती से जवाब दिया है। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि युद्ध की स्थिति अंतिम साधन है। उन्होंने बताया, ‘हमने 25,000 अतिरिक्त सेना की क्षेत्र में तैनाती की है। हम सड़क बना रहे हैं। पूल और टनल भी बना रहे हैं। हमने इंधन, तेल और गोलाबारूद भंडारण के लिए वहां व्यवस्था की है। इसके अलावा वहां अन्य सुविधाओं की व्यवस्था भी आने वाले दिनों में की जाएगी। पिछले साल कई सारे कार्य किये गये हैं।आर्मी चीफ ने कहा, ‘हम सिर्फ एक ही तरफ फोकस नहीं कर रहे बल्कि हम पूरे उत्तरी फ्रंट पर समग्र दृष्टि रख रहे हैं। बात सिर्फ सैन्य बलों की संख्या बढ़ाने की नहीं है बल्कि हथियारों की संख्या बढ़ाने की भी है। यहां बात आधारभूत संरचना के विकास की भी है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here