बजट 2022:महंगाई, टैक्स से छूट और बेरोजगारी को लेकर आम आदमी में मायूसी ,डिजिटल करेंसी शुरू करने का ऐलान,आईटीआर फाइल करने में दो साल तक की राहत
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्रीय बजट 2022-23 पेश किया। करदाताओं को दो साल में अपने रिटर्न को अपडेट करने की अनुमति दी है। राज्य सरकार के कर्मचारियों को नेशनल पेंशन स्कीम में योगदान पर 14% टैक्स छूट देने का फैसला किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट पेश किया। इस बजट को चुनावी बजट के रूप में देखा जा सकता है। मध्यम वर्ग के लोगों को इस बजट से महंगाई, टैक्स से छूट और बेरोजगारी को लेकर बड़े ऐलान की उम्मीद थी। लेकिन महंगाई और टैक्स पर छूट को लेकर कोई बड़ा ऐलान नहीं हुआ। देश में रोजगार को लेकर वित्त मंत्री ने ये जरूर कहा कि हमारे पास 60 लाख अतिरिक्त नौकरियां देने की क्षमता है। 100 साल के लिए ढांचागत सुविधा बढ़ाएंगे। इसके अलावा डिजिटल करेंसी शुरू करने का ऐलान हुआ है। वर्चुअल करेंसी पर सरकार ने 30 प्रतिशत टैक्स लगाने की घोषणा की है। इसके अलावा सरकार इस साल 5 जी सेवा शुरू करेगी, गांव-गांव में कनेक्टिविटी को और बढ़ावा दिया जाएगा। टैक्स पेयर्स को ये राहत जरूर मिली है कि आईटीआर फाइल करने में और दो साल तक की राहत दी गई है। गलती पता चलने पर दो साल तक टैक्स चुकाकर अपडेटेट रिटर्न भरा जा सकेगा।देश के आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्सपेयर्स के लिए कई अहम ऐलान किए हैं। इनमें से एक बड़ा ऐलान अपडेटेड रिटर्न से जुड़ा है। अब टैक्सपेयर्स गलती पता चलने पर असेसमेंट ईयर के दो साल तक अपडेटेट रिटर्न भर पाएंगे। बता दें कि टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स के स्लैब पर किसी तरह की राहत नहीं मिली है। इनकम टैक्स रिटर्न का स्लैब जस का तस है। इसमें कोई सीधी र‍ियायत नहीं दी गई है। वहीं, स्टैंडर्ड डिडक्शन भी बढ़ाने का ऐलान नहीं किया गया है। वहीं, 80C में भी कोई छूट नहीं मिली है।बजट में टैक्स स्लैब्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है। व्यक्तिगत करदाताओं के लिए बुनियादी छूट की सीमा में आखिरी बार बदलाव 2014 में हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का पहला बजट पेश करते हुए तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने करमुक्त आय की सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये किया था। वरिष्ठ नागरिकों के लिए करमुक्त आय की सीमा को बढ़ाकर 2.5 लाख से 3 लाख रुपये किया गया था। तब से करमुक्त आय की सीमा नहीं बढ़ी है।

मध्य वर्ग को फिर मायूसी
मध्य वर्ग को इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव को लेकर बड़ी उम्मीदें थीं, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण से यह अछूता रहा है। यह लगातार 7वां ऐसा बजट था, जिसमें इनकम टैक्स स्लैब पर कोई चेंज नहीं किया गया है। इसके अलावा डिडक्शन को लेकर भी कोई राहत नहीं दी गई है।
डिजिटल करेंसी शुरू करेगी सरकार
निर्मला सीतारमण ने बताया कि नए वित्त वर्ष में डिजिटल करेंसी की लॉन्चिंग होगी। उन्होंने बताया कि नए वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक डिजिटल करेंसी को लॉन्च करेगा। निर्मला सीतारमण ने बताया कि डिजिटल करेंसी की लॉन्चिंग से डिजिटल इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा।निर्मला सीतारमण ने बताया कि ब्लॉकचेन और अन्य तकनीकों का इस्तेमाल करके डिजिटल करेंसी शुरू की जाएगी।
LIC के आईपीओ पर तेजी, इस साल और बढ़ेगा निजीकरण
मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने संबोधन में कहा कि एलआईसी के आईपीओ पर तेजी से काम चल रहा है। इस साल निजीकरण को और बढ़ाया जाएगा। पूंजीगत व्यय बढ़ाने से देश की आर्थिक रिकवरी को बढ़ाया जाएगा। इससे पहले इसी साल सरकार ने एयर इंडिया का विनिवेश पूरा किया है।

सपा ने लखनऊ के छह प्रत्याशियों की घोषणा की, कैंट से राजू गांधी लड़ेंगे चुनाव रेहान का टिकट कटा अरमान खान का पूरा हुआ अरमान


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) समाजवादी पार्टी ने मंगलवार सुबह लखनऊ के छह उम्मीदवारों सहित कुल 10 प्रत्याशियों की घोषणा की है। लखनऊ पूर्वी से पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा को दोबारा उम्मीदवार बनाया गया है

जबकि लखनऊ पूर्वी से पार्टी प्रवक्ता अनुराग भदौरिया पर फिर दांव लगाया गया है। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार समाजवादी पार्टी ने लखनऊ के छह उम्मीदवारों की घोषणा की। इसमें बीकेटी से पूर्व विधायक गोमती यादव, लखनऊ पश्चिम से अरमान, लखनऊ उत्तरी से पूजा शुक्ला को मैदान में उतारा गया है। इसी तरह लखनऊ पूर्व से अनुराग भदौरिया और कैंट से पार्षद राजू गांधी को मैदान में उतारा गया है। लखनऊ की 9 विधानसभा सीटों में अब तक आठ पर उम्मीदवार उतारे जा चुके हैं। मोहनलालगंज में विधायक अमरीश पुष्कर को टिकट दिया गया है। इसी तरह मलिहाबाद से पूर्व सांसद सुशीला सरोज को मैदान में उतारा गया है लेकिन सुशीला के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस बरकरार है।खास बात यह है कि अभी तक सरोजनी नगर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है। सुल्तानपुर के इसौली विधानसभा क्षेत्र से विधायक अबरार अहमद का टिकट काट दिया गया है। इनकी जगह ताहिर खान को मैदान में उतारा गया है। इसी तरह बछरावां से श्यामसुंदर भारती, बबेरू से विशंभर यादव और बांगरमऊ से मुन्ना अल्वी को मैदान में उतारा गया है।

मौलाना कल्बे जवाद दर्द की तकलीफ में मुब्तिला,दुआ ए सेहत की अपील


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) प्रमुख शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जवाद साहब दर्द की शदीद तकलीफ में मुब्तिला है। डॉक्टरो ने उन्हे बैकबोन में इंजेक्शन लगाने के लिए सहारा हॉस्पिटल मे आगामी 3 फरवरी को भर्ती होने को कहा है। इस क़बल तमाम ज़रूरी जाँचे की जा रही हैं। मौलाना ने बताया की उनको स्लिप डिस्क की काफी पुरानी शिकायत है लेकिन मुस्तक़िल सफ़र करने की बिना पर मर्ज़ बढ़ता रहा और तकलीफ में मुसलसल इज़ाफ़ा होता रहा उन्होने बताया की वह डॉ असद अब्बास के ज़ेरे इलाज हैं। शिया सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड के चीयरमैन अली ज़ैदी ने बताया की गुज़िश्ता रोज़ उन्होंने डॉ असद अब्बास कि सलाह के बाद मौलाना को सहारा हॉस्पिटल मे दिखाया गया था। जहाँ डॉक्टरो ने उन्हे बैकबोन में इंजेक्शन लगवाने की सलाह दी है।प्रमुख शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जवाद साहब की बीमारी की खबर ने उनके चाहने वालो बेचैनी पैदा कर दी है।हर तरफ उनकी सेहत की दुआए हो रही हैं। चाहने वाले उनकी की अयादत को परेशांन हैं,लोग एक दूसरे से मौलाना का हाल जान रहे हैं। उनके घर पर खैरयत मालूम करने वालो का ताता लगा है। क्योकि मौलाना कल्बे जवाद मुसलमानो के अलावा गैर मुस्लिम अफ़राद मे भी काफी मक़बूल हैं। इस लिए हर मकतबे फ़िक्र और हर मज़हबो मिल्लत के अफ़राद उनकी ताबियत को लेकर फिक्रमंद हैं।

लखनऊ पहुंचे कांग्रेस नेता कन्हैया पर फेंका केमिकल, बाल-बाल बचे


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) कांग्रेस के स्टार प्रचारक और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार पर मंगलवार को कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान एक युवक ने केमिकल फेंक दिया। इससे कन्हैया तो बाल-बाल बच गए लेकिन दो कार्यकर्ताओं पर केमिकल पड़ गया। पुलिस ने दोनों को सिविल अस्पताल पहुंचाया है।कार्यकर्ताओं ने आरोपी युवक को मौके पर ही दबोच लिया और उसकी जमकर पिटाई भी की। डीसीपी सेंट्रल राघवेंद्र कुमार मिश्रा का कहना है कि आरोपी युवक से पूछताछ की जा रही है। मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। माल एवेन्यू इलाके में स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मंगलवार को पार्टी के स्टार प्रचारक और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार का एक कार्यक्रम था। दोपहर करीब 1:00 बजे कन्हैया कुमार वहां पहुंचे। तभी पहले से मौजूद एक युवक ने चिल्लाते हुए कन्हैया को देशद्रोही कहते हुए बोतल से कोई तरल पदार्थ उनकी तरफ से फेंका।तरल पदार्थ कन्हैया पर तो नहीं पड़ा लेकिन वहां मौजूद कांग्रेसी कार्यकर्ता शौज़ब हुसैन और सफदर अब्बास पर पड़ा। एडीसीपी सेंट्रल राघवेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि तरल पदार्थ फेंकने वाले देवांश बाजपेयी को पकड़ लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है। मामले में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here