शुरू हो गया महायुद्ध? यूक्रेन ने बमबारी कर उड़ा दी रूस की सीमा चौकी

जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)क्या रूस और यूक्रेन में महायुद्ध शुरू हो गया है? रूस ने सोमवार को दावा किया है कि यूक्रेन की बमबारी में उसकी सीमा चौकी को उड़ा दिया है। वहीं इससे पहले यूक्रेन ने भी कई बार दावा किया है कि रूसी समर्थित अलगाववादियों ने उसके लोगों पर गोलीबारी की है। हालांकि रूस की तरफ से पहली बार कहा गया है कि यूक्रेन की बमबारी में रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सीमा चौकी को नष्ट कर दिया है।ज्ञात हो कि पश्चिमी देशों को डर है कि हाल के हफ्तों में यूक्रेन की सीमा के पास रूसी सैनिकों का जमावड़ा एक आक्रमण का संकेत है। इन देशों का कहना है कि अगर ऐसा हुआ तो वे मास्को के खिलाफ “बड़े पैमाने पर” प्रतिबंध लगाएंगे। हालांकि रूस आक्रमण की किसी भी योजना से इनकार करता है लेकिन व्यापक सुरक्षा गारंटी चाहता है।रूसी समाचार एजेंसियों के मुताबिक सिक्योरिटी सर्विस ने दिए गए एक बयान में कहा, “21 फरवरी को, सुबह 9:50 बजे (0650 GMT), यूक्रेन से दागे गए एक अज्ञात प्रक्षेप्य ने रूसी-यूक्रेनी सीमा से लगभग 150 मीटर की दूरी पर रोस्तोव क्षेत्र में FSB सीमा रक्षक सेवा द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सीमा चौकी को पूरी तरह से नष्ट कर दिया।यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंका और यूक्रेन की सीमाओं के आसपास रूस की सेना के बड़े पैमाने पर जमावड़े को लेकर मास्को और पश्चिम के बीच तनाव हफ्तों से बढ़ रहा है। पश्चिमी खुफिया एजेंसियों का दावा है कि करीब 1.6 लाख रूसी सैनिक यूक्रेन पर हमला करने के लिए तैयार हैं।यूक्रेन ने यूरोपीय संघ द्वारा रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की मांग की है ताकि यह दिखाया जा सके कि वह युद्ध को रोकने के लिए गंभीर है। इस बीच, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस “1945 के बाद से यूरोप में सबसे बड़े युद्ध” की योजना बना रहा है।रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति माक्रों और पुतिन के बीच करीब दो घंटे की टेलीफोन बातचीत हुई थी। इसके बाद दोनों नेता यूक्रेन गतिरोध के समाधान की तलाश में तेजी लाने पर सहमत हुए। इस घटनाक्रम के बाद फ्रांस का कहना है कि यूक्रेन संकट पर एक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति माक्रों के प्रस्ताव को अमेरिकी और रूसी राष्ट्रपतियों ने स्वीकार कर लिया है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति भवन और व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर अमेरिका-रूस शिखर सम्मेलन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुएल माक्रों के एक प्रस्ताव पर सहमति जताई थी। लेकिन इस पहल को झटका देते हुए रूस ने सोमवार को कहा कि रूसी और अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बीच एक शिखर सम्मेलन के आयोजन पर चर्चा करना जल्दबाजी होगी। रूस के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा, “किसी भी प्रकार के शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए किसी विशेष योजना के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी।”पेसकोव ने कहा, “यह समझ में आता है कि विदेश मंत्रियों के स्तर पर बातचीत जारी रखी जानी चाहिए।” उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शिखर सम्मेलन के लिए “कोई ठोस योजना नहीं है”।

कर्नाटक:बजरंग दल वर्कर की हत्या के बाद हिंसक प्रदर्शन


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की युवा शाखा बजरंग दल के एक सदस्य की हत्या को लेकर कर्नाटक के शिवमोग्गा शहर में फैले तनाव के बीच वाहनों में आग लगा दी गई और कई जगहों पर पथराव की अलग-अलग घटनाएं सामने आई हैं।कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले में बजरंग दल के 23 वर्षीय कार्यकर्ता हर्षा की मौत पर विरोध प्रदर्शन ने सोमवार को हिंसक रूप ले लिया। प्रदर्शनकारियों ने पथराव करना शुरू कर दिया, हथियारों का इस्तेमाल किया और वाहनों में आग लगा दी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्थिति हाथ से बाहर न हो, पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का सहारा लेना पड़ा।बजरंग दल के एक 23 वर्षीय कार्यकर्ता की रविवार देर रात हत्या के बाद पूरे राज्य में तनाव का माहौल है। कर्नाटक के शिवमोग्गा में तनाव के बीच शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया है। इसके अलावा अधिकारियों ने अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया है, चार से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है। दर्जी का काम करने वाले बजरंग दल के 26 वर्षीय सदस्य हर्षा की कल रात करीब नौ बजे अज्ञात लोगों ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी। पुलिस ने कहा कि हर्षा के हमलावरों ने उस पर हमला करने से पहले एक कार में उसका पीछा किया था। हमले के बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। हत्या के बाद गुस्साई भीड़ ने कुछ वाहनों में आग लगा दी गई।

लालू प्रसाद यादव को 5साल की सजा 60 लाख रूपये का जुर्माना


जायज़ा डेली न्यूज़ पटना (संवाददाता) बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को डोरंडा कोषागार से जुड़े चारा घोटाले के पांचवें और आखरी मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई है। रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट के जज एसके शशि ने यह फैसला सुनाया है। लालू यादव पर 60 लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। यह मामला डोरंडा कोषागार से 139.5 करोड़ रुपये की अवैध निकासी का है। सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 15 फरवरी को लालू यादव समेत 75 आरोपियों को 15 फरवरी को दोषी करार दिया गया था और 24 को रिहा कर दिया गया था। इनमें से 36 को तीन-तीन साल की सजा मुकर्रर की जा चुकी है।
950 करोड़ रुपये का चारा घोटाला अविभाजित बिहार के विभिन्न जिलों में सरकारी खजाने से धोखाधड़ी करके सार्वजनिक धन की निकासी से संबंधित है। चारा घोटाला जनवरी 1996 में पशुपालन विभाग में छापेमारी के बाद सामने आया। सीबीआई ने जून 1997 में लालू यादव को एक आरोपी के रूप में नामित किया। सीबीआई ने लालू यादव और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के खिलाफ आरोप तय किए।सोमवार को सुनाई गई सजा से पहले 74 वर्षीय लालू यादव को इससे पहले भी इसी घोटाले के चार अन्य मामलों में सजा मिल चुकी है। इन सभी सजाओं को जोड़ने पर चारा घोटाला के चार मामलों (दुमका, देवघर और चाईबासा) में लालू को कुल साढ़े 27 साल की सजा हो चुकी है। पांचवें मामले की पांच साल की सजा जोड़ दें तो अब तक उन्हें कुल सजा साढ़े 32 साल की सुनाई जा चुकी है।

भाजपा लागू करना चाहती है देश में आरएसएस का कानून : इमरान प्रतापगढ़ी

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (एजाज़ रिज़वी ) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष और स्टार प्रचारक इमरान प्रतापगढ़ी आज कांग्रेस उम्मीदवार अजय श्रीवास्तव ‘अज्जू’ के समर्थन में जनसभा संबोधित करने लखनऊ पहुंचे। लखनऊ के खदरा इलाके में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि लखनऊ मेरे घर जैसा है लखनऊ के लोग मुझसे बहुत मोहब्बत करते हैं मुझे याद है वो दिन जब CAA NRC आंदोलन के दौरान मैं लखनऊ आया था और हमारी मां बहने कड़कड़ाती ठंड में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने बेबस अपने हक के लिए बैठी हुई थीं और यह भाजपा की तानाशाह सरकार उन पर मुकदमें लाठीचार्ज जैसे हथियार चला रही थी,धनवसूली के नोटिस भेज रही थी लेकिन इनका गुरुर टूट गया और सुप्रीम कोर्ट ने उत्तरप्रदेश सरकार को निर्देश दिया कि सभी के पैसे वापस देने के साथ साथ सभी नोटिसों को वापस लिए जाएं। उन्होंने कहा भाजपा सरकार इस देश से लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है और बाबा साहेब के संविधान को हटाकर आरएसएस का कानून लागू करना चाहती है लेकिन ऐसा कभी नहीं होगा। कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते है कि 70 सालो में कांग्रेस ने देश में कुछ नही किया लेकिन यह कहते हुए वह भूल जाते हैं कि जिस प्लेटफार्म पर नरेंद्र मोदी झूठी चाय बेचा करते थे वो रेलवे स्टेशन भी कांग्रेस ने बनवाया था। इमरान प्रतागढ़ी ने कहा कि देश में कंप्यूटर,आई टी,सूचना का अधिकार,मनरेगा जैसी हजारों योजनाएं और विकास कार्य कांग्रेस के कार्यकाल में हुए हैं और आज कर्नाटक में हिजाब पर जो जंग छिड़ी हुई है वो सब भाजपा सांप्रदायिकता को बढ़ावा देने और वोटों के लिए कर रही है लेकिन सारी दुनिया ने देख लिया कि आज शेरनी सैकड़ों लंगूरो पर भारी पड़ गई आज भाजपा सरकार ,तानाशाही,सांप्रदायिकता,भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है अपराधियों को संरक्षण देने का काम कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुफ्त में राशन देने की बात तो कर रहे हैं लेकिन जो जानवर किसानों की फसल बर्बाद कर रहे हैं उन जानवरो को रोकने का काम तो करती नही लेकिन लोगो को अप्रत्यक्ष रूप से डराते धमकाते है कभी गर्मी निकालने की तो कभी चर्बी उतारने की बात करते हैं इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि आज देश का आम आदमी महंगाई और युवा बेरोजगारी से जूझ रहा है ऐसे दौर में सिर्फ प्रियंका गांधी,राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी आम आदमी के हितों की,किसानों के हक़ो की लड़ाई लड़ रही है प्रियंका गांधी ही सिर्फ अकेली ऐसी नेता है जो किसानों,बेटियों के खिलाफ होने वाले जुल्म पर आवाज उठा रही है उनकी लड़ाई लड़ रही हैं इस अवसर पर इमरान प्रतापगढ़ी ने जनता से अपील की अगर आप मुल्क में अमन सुकून विकास प्यार आपसे भाईचारा चाहते हैं तो कांग्रेस के प्रत्याशी अजय श्रीवास्तव को वोट दीजिए इस मौके पर दिल्ली अल्पसंख्यक विभाग के प्रभारी शाहनवेज़ शेख,शमीम प्रतापगढ़ी,कांग्रेस उम्मीदवार अजय श्रीवास्तव ‘अज्जू ‘ समेत सभी नेता और जिला अध्यक्ष मौजूद रहे

इन्तिज़ार आब्दी उर्फ बॉबी ने मांगे क़ायम रज़ा खान के लिए वोट


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (सरताज मिर्ज़ा) लखनऊ पश्चिम विधानसभा 171 से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार क़ायम रज़ा खान के लिए बहुजन समाज पार्टी के कद्दावर नेता व पूर्व में बसपा सरकार में राज्यमंत्री रहे इन्तिज़ार आब्दी उर्फ बॉबी ने लखनऊ पश्चिम विधानसभा 171 की सम्मानित जनता से वोट की अपील करी। शनिवार को रूसतम नगर स्थित दरगाह हज़रत अब्बास इलाके के रहने वाले हसन भाई के घर पर एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में बतौर मुख्यातिथि बहुजन समाज पार्टी के कद्दावर नेता व पूर्व में बसपा सरकार में रहे राज्यमंत्री इन्तिज़ार आब्दी उर्फ बॉबी मौजूद रहे। जहां इन्तिज़ार आब्दी उर्फ बॉबी ने लखनऊ पश्चिम विधानसभा 171 से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी क़ायम रज़ा खान को जिताने के लिए स्थानीय लोगों से अपील करी।अपने समर्थकों व कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे इन्तिज़ार आब्दी उर्फ बॉबी ने बैठक में आये सभी लोगों से कहा कि आने वाली 23 फरवरी को लखनऊ पश्चिम विधानसभा 171 क्षेत्र की सम्मानित जनता अपना क़ीमती वोट क़ायम रज़ा खान को देकर उन्हें भारी मतों से विजयी बनाए। साथ ही इन्तिज़ार आब्दी उर्फ बॉबी ने कहा कि इस बार बहुजन समाज पार्टी ने लखनऊ पश्चिम विधानसभा 171 सीट से क़ायम रज़ा खान जैसे एक ऐसे बेहतरीन प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा है जोकि जनता की सेवा व उनके दुख दर्द दूर करने व समाज सेवा के लिए जाना जाता है। तो अब लखनऊ पश्चिम विधानसभा 171 की आवाम का भी ये फ़र्ज़ बनता है कि वो अपना बहुमूल्य वोट क़ायम रज़ा खान को देकर उनको अपना विधायक चुनें।इन्तिज़ार आब्दी उर्फ बॉबी की बात को आगे बढाते हुए बैठक में मौजूद सर्फ़राज़गंज स्थित बिलाली मस्जिद के रहने वाले अब्दुल शकील खान ने बैठक में आये तमाम मेहमानों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस लखनऊ पश्चिम विधानसभा 171 की जो बदहाली है जैसे कि ख़राब सड़के जल भराव की समस्या पानी का गंदा आना सीवर लाइन का न होना और भी तमाम दिक़्क़तें जो हैं इस क्षेत्र की जोकि अब तक दूर नहीं हो पाई हैं चाहे वो भाजपा के विधायक रहे हों या सपा के विधायक रहे हों चुनाव जीतने के बाद किसी ने इस क्षेत्र की समस्याओं का समाधान आजतक न किया। इस बार इस क्षेत्र की जनता को ये तय करना होगा कि वो अपना वोट किसी देगी जो सिर्फ चुनावी वादे करके चला जाए उसे या फिर जो वादे निभाने की बात करता हो उसे। अब्दुल शकील खान ने कहा कि अगर इस लखनऊ विधानसभा 171 क्षेत्र का कोई विकास कर सकता है तो वो कोई और नहीं सिर्फ और सिर्फ बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार क़ायम रज़ा खान हैं। इसलिए इस बार 2022 के चुनाव में हम सबको अपना बहुमूल्य वोट क़ायम रज़ा खान को देकर बहुजन समाज पार्टी की शानदार जीत लखनऊ पश्चिम विधानसभा 171 से दर्ज करानी होगी।काफी देर तक चली इस बैठक में लोगों ने क़ायम रज़ा खान के बारे में अपने अपने विचारों को रखा और एक जुट होकर क़ायम रज़ा खान को जिताने की बात कही। इस बैठक में अब्दुल शकील खान, गुलाब अहमद, शेरा भाई, शारिक वली खान, हसन भाई, आफताब खान, मुन्ना लाल गौतम, लाला भाई, शीबू समेत कई स्थानीय लोग मौजूद रहे।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here