पैग़ंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी को लेकर जुमे की नमाज़ के बाद उत्तर प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल-महाराष्ट्र और तेलंगाना में प्रदर्शन,आपत्तिजनक टिप्पणी करने वालों को गिरफ्तार करने की मांग,यूपी में सीएम योगी ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के दिए निर्देश उत्तर प्रदेश में 136 गिरफ्तारियां की गई हैं जिसमे 45 सहारनपुर,37 प्रयागराज,20 हाथरस 07मोरादाबाद, 04फ़िरोज़ाबाद, 23 अम्बेडकरनगर

 

जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) देश के अलग अलग शहरों में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और पैग़ंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वालों को गिरफ्तार करने की मांग की। कई जगहों से आगजनी और पत्थरबाजी की खबरें भी सामने आई हैं। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद बवाल शुरू हुआ दो घंटे बाद भी थमा नहीं है। अटाला से नुरुल्ला रोड तक प्रदर्शनकारी पहुंच गए हैं। उपद्रवियों ने आगजनी भी की है। पीएसी की गाड़ी में आग लगी दी गई है। पुलिस और आम लोगों के कई वाहनों में तोड़फोड़ की गई ।पद्रवियों की पत्थरबाजी से आटाला मार्ग पर पत्थर ही पत्थर दिखाई दे रहे हैं। पुलिस ने धरपकड़ भी शुरू कर दी है। उपद्रवियों ने एडीजी की कार पर भी पथराव कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया है।इससे पहले अटाला इलाके में नारेबाजी फिर पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो गलियों में नाबालिगों के ढाल बनाकर ठीक वैसे ही बवाल किया गया जैसे कानपुर में किया गया था। पुलिस आंसू गैस के गोले छोड़ती रही और गोली मारने की चेतावनी देती रही लेकिन उपद्रवी पत्थरबाजी करते रहे। सीएम योगी ने अफसरों को पत्थरबाजों से निपटने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को प्रदेश के शहरों में हुई पथराव की घटनाओं को देखते हुए गुंडों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा सुरक्षा के साथ कोई खिलवाड़ न हो। उन्होंने कहा कि शांतिभंग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अफसरों को सभी स्थानों पर मॉनीटरिंग करने के भी निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, कार्यवाहक डीजीपी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर जैसे अधिकारी पुलिस मुख्यालय से स्थित पर नजर रखे हुए हैं।डीएम अखिलेश सिंह ने बताया कि पूरे जिले में जुमे की नमाज शांति के साथ संपन्न हुई। सहारनपुर नगर समेत पूरे जिले में स्थिति पूरी तरह से शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। सिंह ने बताया कि सहारनपुर नगर में एक समुदाय के लोगों का समूह जामा मस्जिद से घंटाघर तक प्रदर्शन करते हुए आया। घंटाघर पर पुलिस ने उनको आगे बढ़ने से रोक दिया। यही स्थिति देवबंद में भी उत्पन्न हुई, जहां दारूल उलूम क्षेत्र में रशीदिया मस्जिद के पास बिना अनुमति के बैनर लेकर नारेबाजी कर रहे लोगों को पुलिस ने काबू में किया। इस दौरान हल्का बल प्रयोग किया। इस दौरान कुछ लोगों को पुलिस ने हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस ने देवबंद में 21 लोगों को हिरासत में भी लिया है। कानपुर में 3 जून को हुई सांप्रदायिक हिंसा को देखते हुए पुलिस ड्रोन से निगरानी कर रही है। सुरक्षाबलों ने इलाके में फ्लैग मार्च किया है। हालात को काबू में रखने के लिए पीएसी की कंपनियों को भी तैनात किया गया है।फिरोजाबाद में आगा शाह मस्जिद के बाहर भीड़ झंडे लहरे हुए नारेबाजी कर रही है। नुपुर शर्मा की गिरफ्तार को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समाज ने जुलूस निकालने का प्रयास किया। ये देखते ही वहां तैनात पुलिस फोर्स अलर्ट हो गया। मौके पर जिलेभर के अधिकारी पहुंच गए। पुलिस ने इस जुलूस को रोक लिया है। बताया गया है कि नालबंद पर नमाज के बाद मुस्लिम लोगों ने जुलूस निकालने का प्रयास किया। जिसके बाद मौके पर बड़ी संख्या में फोर्स तैनात किया गया है। नालबंद में 2:30 बजे जुमे की नमाज अदा की गई थी। उसके एक घंटे बाद जुलूस निकालने का प्रयास किया गया।


हैदराबाद में मक्का मस्जिद के बाहर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। हालात को काबू में रखने के लिए सीआरपीएफ को तैनात किया गया है।राजधानी दिल्ली की जामा मस्जिद के बाहर लोग हाथों में पोस्टर और बैनर लेकर नारेबाज़ी कर रहे थे।प्रदर्शन को लेकर जामा मस्जिद के शाही इमाम का कहना है कि मस्जिद कमेटी की ओर से प्रदर्शन का कोई आह्वान नहीं किया गया था। महाराष्ट्र के नवी मुंबई में सैंकड़ों की संख्या में महिलाओं ने पैग़ंबर मोहम्मद को लेकर विवादित टिप्पणी देने वाले बीजेपी के नेताओं के ख़िलाफ़ रैली निकाली।इसके साथ ही सोलापुर में भी बड़ी संख्या में लोग जमा हुए और नारेबाज़ी की।पश्चिम बंगाल: प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी के एक दफ्तर में लगाई आग

पश्चिम बंगालपश्चिम बंगालपश्चिम बंगाल

कोलकाता के पार्क सर्कस में शुक्रवार (10 जून) को सैकड़ों लोग एकजुट हुए और प्रदर्शन किया।हावड़ा में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वैन और पुलिस बूथ में आग लगा दी। सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने हावड़ा जिले में सड़कों पर जाम लगाया। जानकारी के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों की धूलागढ़, पंचला और उलूबेरिया में पुलिस के साथ झड़प हुई। प्रदर्शनकारी राष्ट्रीय राजमार्ग छह की नाकेबंदी करने की कोशिश कर रहे थे। जब पुलिसकर्मी इसे खुलवाने पहुंचे, तो उन्होंने झड़प शुरू कर दी। मौके पर मौजूद प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि भाजपा के दो पूर्व नेताओं को उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी के लिए फौरन गिरफ्तार किया जाना चाहिए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि धूलागढ़ और पंचला में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। जवाब में प्रदर्शनकारियों ने इसके जवाब में पथराव किया। यहां आस-पास खड़ी कारों को नुकसान पहुंचा। दक्षिण पूर्वी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शकारियों ने हावड़ा-खड़गपुर खंड पर दोपहर एक बजकर 22 मिनट पर फुलेश्वर और चेंगैल स्टेनशनों के बीच की पटरियों को भी अवरूद्ध कर दिया।

सांकेतिक तस्वीर

रांची में हिंसक प्रदर्शनों के बाद इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी,
पैगंबर मोहम्मद पर निलंबित भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के बाद शुक्रवार को झारखंड की राजधानी रांची में हिंसक प्रदर्शन हुए। इन प्रदर्शनों के दौरान पथराव और आगजनी की घटना हुई। रांची में उग्र विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर 11 जून को सुबह 6 बजे तक सभी इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं।प्रदर्शन के दौरान स्थिति को नियंत्रित कर रहे एसएसपी, एसपी सिटी, डीएसपी सिटी, डेली मार्केट थाना प्रभारी और कुछ अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए। नागरिकों के घायल होने की भी सूचना है।

पैगंबर मोहम्मद पर कथित टिप्पणी के मामले में नुपुर शर्मा के विरोध की आंच मध्य प्रदेश में भी पहुंच गई है।

छिंदवाड़ा में आक्रोशित हुए मुस्लिम,
मध्य प्रदेश में भी इसे लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। छिंदवाड़ा में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समाज ने सड़क पर उतरकर नुपुर शर्मा के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। पैगंबर मोहम्मद पर कथित टिप्पणी के मामले में नुपुर शर्मा के विरोध की आंच मध्य प्रदेश में भी पहुंच गई है।पैगंबर मोहम्मद पर कथित टिप्पणी के मामले में नुपुर शर्मा के विरोध की आंच मध्य प्रदेश में भी नूपुर शर्मा की टिप्पणी को लेकर मुस्लिम समाज में आक्रोश व्याप्त है। लोग ज्ञापन देकर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। मध्य प्रदेश में भी इसे लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं।

लुधियाना में जामा मस्जिद के बाहर नुपुर शर्मा व नवीन जिंदल का पुतला फूंका गया।

पंजाब में 100 से अधिक स्थानों पर प्रदर्शन
पंजाब के दीनी मरकज जामा मस्जिद लुधियाना के आह्वान के बाद पंजाब भर में मालेरकोटला, लुधियाना सहित 100 से अधिक जगह पर भाजपा के निष्कासित प्रवक्ता नुपुर शर्मा व नवीन जिंदल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग को लेकर पुतले फूंककर रोष प्रदर्शन हुए।
भाजपा से निष्कासित की जा चुकी नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल की टिप्पणी के विरोध में शुक्रवार को पंजाब भर में शाही इमाम मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी के आह्वान पर 100 से अधिक शहरों और कस्बों में दोनों के खिलाफ रोष प्रदर्शन कर भारत सरकार से उनकी गिरफ्तारी की मांग की गई।लुधियाना की ऐतिहासिक जामा मस्जिद के सामने भी जुमे की नमाज के बाद मजलिस अहरार इस्लाम हिंद की ओर से जोरदार रोष प्रदर्शन किया और नुपुर शर्मा व नवीन जिंदल का पुतला फूंका गया। प्रदर्शन के दौरान एडीसीपी वन परमिंदर सिंह हीर, एसीपी हरसिमरत सिंह के साथ भारी संख्या में पुलिस फोर्स वहां मौजूद रही। प्रदर्शन के दौरान शाहपुर रोड पर बेरिकेडिंग कर कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था। प्रदर्शन खत्म होते ही पुलिस ने ट्रैफिक खोला। मजलिस अहरार इस्लाम हिंद के अध्यक्ष व शाही इमाम पंजाब मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी ने कहा कि शान-ए-रसूल सल्ललाहु अलैहि वसल्लम में जर्रा बराबर भी गुस्ताखी बर्दाश्त नहीं की जा सकती, जबकि यहां तो भाजपा की निष्कासित प्रवक्ता नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल ने शर्म की सारी हदें ही पार कर दीं। शाही इमाम ने कहा कि दुनिया इस मामले में विभिन्न देशों में बार-बार मुसलमानों को आजमा चुकी है। हर बार यह स्पष्ट हुआ है कि मुसलमानों को अपने नबी हजरत मुहम्मद साहब सल्ललाहु अलैहि वसल्लम की शान अपनी जान माल और हर चीज से ज्यादा प्यारी है। शाही इमाम पंजाब मौलाना उस्मान ने कहा कि शर्म की बात है कि अभी तक दोनों की गिरफ्तारी नहीं की गई, सरकार को चाहिए कि अपना काम निष्पक्ष होकर करे। शाही इमाम ने कहा कि जो लोग भी ऐसा कर रहे हैं और समझते हैं कि वे मुसलमानों को डरा या धमका सकते हैं तो यह उनकी बहुत बड़ी गलतफहमी है। शाही इमाम पंजाब मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी ने कहा कि देश में नफरत की राजनीति लंबी नहीं चलने वाली। लुधियाना के मुसलमानों की ओर से शाही इमाम पंजाब मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी की अगुवाई में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम एक मांगपत्र लुधियाना के एडीसी जरनल राहुल चबा को सौंपा गया।

 

हिंसक प्रदर्शनों पर सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- कश्मीर की तरह दिख रहा है बाक़ी भारत
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) बीजेपी नेता और पूर्व सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि आज बाक़ी भारत कश्मीर की तरह दिख रहा है। बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के बयान को लेकर जुमे की नमाज़ के बाद भारत के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। प्रदर्शनकारी नूपुर शर्मा की गिरफ़्तारी की मांग कर रहे हैं। कई इलाक़ों में प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और कई जगह वाहनों में आग लगा दी गई।उत्तर प्रदेश, झारखंड, दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और कई अन्य जगहों से प्रदर्शन की रिपोर्टें आ रही हैं। बीजेपी नेता और पूर्व सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि आज बाक़ी भारत कश्मीर की तरह दिख रहा है. बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के बयान को लेकर जुमे की नमाज़ के बाद भारत के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। प्रदर्शनकारी नूपुर शर्मा की गिरफ़्तारी की मांग कर रहे हैं। कई इलाक़ों में प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और कई जगह वाहनों में आग लगा दी गई। उत्तर प्रदेश, झारखंड, दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और कई अन्य जगहों से प्रदर्शन की रिपोर्टें आ रही हैं।इन प्रदर्शनों को देखते हुए स्वामी ने अपने ट्वीट में लिखा है- आज बाक़ी भारत कश्मीर की तरह दिख रहा है। जबकि हम ये चाहते थे कि कश्मीर बाक़ी भारत की तरह दिखे। क्या गृह मंत्री के रूप में अमित शाह को किसी समाधान के बारे में पता है? अगर अगले 48 घंटे में स्थिति नियंत्रण में नहीं आती, तो क्या अमित शाह को गृह मंत्री बने रहना चाहिए? उन्होंने आगे लिखा है कि ये नरेंद्र मोदी का फ़ैसला होगा. पिछले दिनों बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसको लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है।

परवेज मुशर्रफ की तबीयत खराब,फैमिली बोली- रिकवरी संभव नहीं
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ अस्पताल में जीवन और मृत्यु से जूझ रहे हैं। उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है। परिवार की तरफ से जारी मैसेज में कहा गया है कि वह वेंटीलेटर पर नहीं हैं। परिवार ने लोगों से गुजारिश की है कि वह मुशर्रफ के लिए दुआ करें। परिवार ने यह भी कहा है कि कि उनकी रिकवरी अब संभव नहीं है। यह मैसेज मुशर्रफ के ट्विटर हैंडल पर जारी किया गया है।
सोशल मीडिया पर फैली थी मौत की अफवाह
इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति की मृत्यु की अफवाह फैली थी। तमाम लोगों ने जनरल मुशर्रफ को मृत बताते हुए सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि देनी शुरू कर दी थी। इसकी शुरुआत पाकिस्तानी मीडिया के कुछ टि्वटर हैंडल्स से हुई थी। हालांकि बाद में यह ट्वीट्स डिलीट कर दी गईं। इसके बाद परिवार द्वारा जनरल परवेज मुशर्रफ के ट्विटर हैंडल से यह बयान जारी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here