कोविड पर UP सरकार ने महत्वपूर्ण GO जारी किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के लिए लवेरमेक्टिन नामी दवा के इस्तेमाल करने का आदेश जारी किया है । अपर मुख्य सचिव यूपी ने समस्त मुख्य चिकित्साधिकारी और समस्त मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को आदेशित किया हैकि कोरोना संक्रमण के उपचार और बचाव हेतु लवेरमेक्टिन नामी दवा दी जाये कोरोना पॉज़िटिव लोगो के संपर्क मे आये लोगो को ये दवा देकर संक्रमण से बचाया जा सकता है ।हफ्ते मे एक गोली 12mg रात के खाने के दो घंटे के बाद दी जा सकती है। परन्तु गर्भवती महिलाओ और 12 साल से कम बच्चों को ये दवा नहीं दी जा सकती है

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवददाता) दुनियां भर मे कोरोना मरीज़ो के लिहाज़ से भारत दुनिया का तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर बीस लाख के पार पहुँच गए हैं।आधिकारिक आँकड़ों के मुताबिक़, बीते 24 घंटे में देश में 62,538 हज़ार से अधिक नए मामले सामने आए जिसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 20,27,075 हो गए हैं। बीते 20 दिनों में संक्रमण दोगुना हुआ है. यह दर अमरीका और ब्राज़ील की तुलना में भी अधिक है. संक्रमण के लिहाज़ से यही दो देश भारत से आगे हैं। अमरीका पहले स्थान पर है और ब्राज़ील दूसरे स्थान पर है ।भारत में अब तक कोरोना संक्रमण के कारण 41,585 हज़ार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. 6,07,384 सक्रिय मामले हैं,13,78,106 ठीक/छुट्टी/विस्थापित किये गए हैं,मरने वालों के आँकड़ों के आधार पर भारत दुनिया का पाँचवा सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देश है।

हजरतगंज थाने में12 पुलिसकर्मी कोरोनॉ पॉजिटिव

हजरतगंज थाने में तैनात है लगभग350 पुलिसकर्मी मे12 पुलिसकर्मी कोरोनॉ पॉजिटिव मिलने की सूचना है । 2एसआई- महेश दत्त शुक्ला, चंद्रभान गिरी,8कांस्टेबल जिनमें दीपक कुमार ,आकाश कुमार, जोगेंद्र,करमचंद, प्रवीण कुमार सरोज,अनुज कुमार,अतुल यादव और 2 महिला कांस्टेबल सुनीता दुबे व किरन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है । 

9अगस्त को बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा परीक्षार्थियों को लॉकडाउन से राहत
रविवार को 9 अगस्त होने की वजहा से लॉकडाउन होगा सरकार ने दौरान परीक्षार्थियों को राहत देते हुए छूट दी है। यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के मद्देनजर छूट रहेगी निजी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल मे छूट रहेगी। कर्मिकों, परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र दिखाना होगा।

सीएमएस के खिलाफ गोमतीनगर थाने में एफ़आईआर दर्ज

प्रबंधक सिटी मोंटेसरी स्कूल लखनऊ द्वारा कोविड-19 की गाइडलाइन का उल्लंघन किए जाने से सम्बंधित शिकायत की पुष्टि पाई गई थी। इसके दृष्टिगत अपर नगर मजिस्ट्रेट चतुर्थ , लखनऊ को मोंटेसरी स्कूल लखनऊ के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा विगत दिनांक 30 जुलाई 2020 को अनुरोध किया गया था।जिला विद्यालय निरीक्षक के उक्त पत्र के क्रम में चूंकि विगत 1 अगस्त से 3 अगस्त तक बकरीद ,रविवार , रक्षाबंधन का सार्वजनिक अवकाश था।अतः दिनांक 4 अगस्त 2020 को अपर सिटी मजिस्ट्रेट चतुर्थ लखनऊ के पत्र द्वारा गृह मंत्रालय भारत सरकार के शासनादेश 29 जून 2020 के प्रस्तर 1 के उल्लंघन हेतु प्रस्तर 10 के अनुपालन में प्रबंधक सिटी मोंटेसरी लखनऊ के विरुद्ध आईपीसी की धारा 188 के अंतर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराते हुए कृत कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश थानाध्यक्ष गोमती नगर लखनऊ को प्रदान किए गए थे ।जिसके क्रम में आज प्रबंधक सिटी मोंटेसरी स्कूल लखनऊ के विरुद्ध थाना गोमती नगर में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई है ।

पतंजलि पर 10 लाख रुपए का जुर्माना

पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य योग ट्रस्ट पर हाईकोर्ट नेजुर्माना लगाया हैं । मद्रास हाईकोर्ट ने 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है, हाईकोर्ट ने कोरोनिल ट्रेडमार्क इस्तेमाल करने पर पूर्ण रूप से रोक लगाई दी है । हाई कोर्ट ने आदेश दिया हैकि 21अगस्त तक दोनों संस्थाएं भुगतान करें, 25 अगस्त तक रजिस्ट्री फाइल हो जानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here