जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) शहर के कई नामचीन स्कूल प्रबंधनों ने आगामी 19 अक्तूबर से कक्षाएं न संचालित करने का फैसला लिया है। फिलहाल, कोरोना संक्रमण की स्थिति को परखने के बाद आगे फैसला लेंगे। इनमें, ला मार्टीनियर गर्ल्स कॉलेज, जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल, स्टैफर्ड स्कूल समेत कई बड़े नाम शामिल हैं। ला मार्टीनियर गर्ल्स कॉलेज की प्रिंसिपल अर्शिका दास ने बताया कि वह दीपावली तक इंतजार करेंगे। उसके बाद सामने आने वाली स्थितियों के आधार पर फैसला लेंगे। स्टैफर्ड स्कूल के चेयरमैन अम्बरीश बंसल ने बताया कि उनके स्कूल के अभिभावक बच्चों को भेजने के पक्ष में नहीं हैं। वर्तमान स्थितियों के मद्देनजर ऑनलाइन पढ़ाई को ही जारी रखा जाएगा। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के चेयरमैन सर्वेश गोयल का कहना है कि बच्चों के स्कूल आने और जाने को लेकर काफी परेशानी होगी। बस की क्षमता से आधी सीट पर बच्चों को लाने से अभिभावकों पर किराये का बोझ दोगुना हो जाएगा। 50 से 60 प्रतिशत तक की सहमति शासन ने साफ किया है कि बिना सहमति पत्र के किसी भी छात्र को विद्यालय परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ऐसे में विद्यालयों के स्तर पर अभिभावकों से सहमति पत्र लिए जा रहे हैं। केन्द्रीय विद्यालयों में तो 15 प्रतिशत से भी कम अभिभावकों ने अपने बच्चों को भेजने की सहमति जताई है। वहीं, निजी स्कूलों में यह 50 से 60 प्रतिशत होने की उम्मीद जताई जा रही है। (बॉक्स)आज भी खुलेंगे स्कूल, पूरी होंगे तैयारियों आगामी 19 से स्कूल खुलने हैं। ऐसे में तैयारियों को पूरा करने के लिए रविवार को भी स्कूल खोले जाएंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा। सभी तैयारियों को पूरा किया जाना अनिवार्य है। वहीं, डीआईओएस ने शनिवार को भी कई स्कूलों का निरीक्षण किया। डीआईओएस ने बताया कि तैयारियां अन्तिम चरण में हैं। (बॉक्स)90 प्रतिशत ने दिए प्रमाण पत्र डीआईओएस ने बताया कि राजधानी के करीब 90 प्रतिशत स्कूलों ने कोविड प्रोटोकॉल के हिसाब से तैयारियां पूरी किए जाने के संबंध में प्रमाण पत्र दे दिया है। इसके तहत, स्कूलों में सैनिटाइजेशन, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाने से लेकर दूसरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मुख्यमंत्री ने किया मिशन शक्ति योजना का शुभारंभ
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यूपी के बलरामपुर जिले से मिशन शक्ति योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की हर बेटी-हर महिला का सम्मान और सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके स्वावलंबन के लिए प्रतिबद्ध है। जो लोग नारी गरिमा और स्वाभिमान को दुष्प्रभावित करने की कोशिश करेंगे, बेटियों पर बुरी नजर डालेंगे, उनके लिए उत्तर प्रदेश की धरती पर कोई जगह नहीं है। यह लोग सभ्य समाज के लिए कलंक हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ऐसे अपराधियों से पूरी कठोरता से निपटेगी। इनकी दुर्गति तय है। शारदीय नवरात्र से बासंतिक नवरात्र तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ करते हुए योगी ने कहा कि नारी ‘शक्ति’ की प्रतीक है। हमारी सनातन परंपरा में नारी पूजनीय है, वंदनीय है। नवरात्रि का अनुष्ठान इसी का द्योतक है। आवश्यकता है कि बदलते दौर में नई पीढ़ी को अपनी सनातन संस्कृति की परंपरा का वाहक बनाएं, उनमें, स्त्री के प्रति सम्मान, सुरक्षा और स्वावलंबन की भावना का प्रसार करें। ‘मिशन शक्ति’ इसी दिशा में एक प्रयास है। मुख्यमंत्री ने महिलाओं एवं बेटियों सुरक्षा व सम्मान की शुरुआत घर से होने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि बेटा-बेटी में कोई भेद नहीं, कोख में बेटियों की हत्या और बाल-विवाह की सार्वजनिक रूप से निंदा होनी चहिए। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना जैसे प्रयासों के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार पूरी मजबूती से बेटियों के उत्थान के लिए से संकल्पित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने खिलाफ होने वाली हिंसा या अपराध की शिकायत ज़रूर करें। आपके पास 1090, 1070, 189, 112 जैसी तमाम विकल्प हर समय उपलब्ध हैं।


सरकारी नौकरी में बालिकाओं को वरीयता दी जाएगी
बलरामपुर पुलिस लाइन में शनिवार को मिशन शक्ति का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकारी नौकरी भर्तियों में बालिकाओं को वरीयता दी जाएगी। बेटियों व महिलाओं को सुरक्षा के साथ-साथ उन्हें सम्मान से जीने का अधिकार दिलाने के लिए स्वावलंबी बनने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि बेटियों पर बुरी नजर डाली तो दुर्गति तय है। ऐसे लोगों को उप्र की धरती पर रहने के लिए कोई जगह नहीं है। जो दल दुश्मन देश का गुणगान कर रहे हैं, उनका सामाजिक बहिष्कार होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने मिशन शक्ति उद्घाटन अवसर पर बलरामपुर को सवा पांच सौ करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात दी।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here