जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता)राजधानी लखनऊ के अतिविशिष्ट इलाके हजरतगंज में स्थित विधानभवन के सामने सोमवार को बाराबंकी के एक परिवार ने अपने दो बच्चों के साथ आत्मदाह का प्रयास किया लेकिन इससे पहले की वह आग लगा पाते पुलिस ने उन्हें बचा लिया। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। इससे पहले पिछले सप्ताह विधानभवन के नजदीक एक महिला ने अपने ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगा ली थी जिसकी बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी थी।

पुलिस के मुताबिक सोमवार दोपहर बाराबंकी के सदर कोतवाली के रहने वाले नसीर और उनकी पत्नी अपने दो नाबालिग बेटों के साथ विधानभवन के गेट नंबर दो के पास पहुंचे। पुलिस ने बताया कि अपने और अपने पूरे परिवार के ऊपर कोई तरल पदार्थ डाला। इससे पहले की वह माचिस या लाइटर जला पाता वहां खड़े पुलिसकर्मियों ने पूरे परिवार को पकड़ लिया ।”नसीर से जब पुलिस ने पूछताछ की तो उसने बताया कि बाराबंकी में उसकी दुकान थी जिसे अतिक्रमण अभियान के दौरान गिरा दिया गया था जिससे उसके सामने आर्थिक संकट पैदा हो गया है, इसलिये उसने परिवार सहित आत्मदाह की सोची । डीसीपी वर्मा ने बताया, ”चूंकि परिवार दूसरे जिले बाराबंकी का है इसलिये मैने वहां के जिलाधिकारी से बात कर ली है और वहां से पुलिस की एक टीम परिवार को लेने आ रही है । परिवार को उनको सौंप दिया जायेंगा । इसके बाद की कार्रवाई बाराबंकी प्रशासन करेगा ।”गौरतलब है कि पिछले सप्ताह महाराजगंज जिले की रहने वाली 35 वर्षीय महिला ने पारिवारिक विवाद में विधानभवन के सामने स्थित भाजपा कार्यालय के नजदीक ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगा ली थी । महिला की बाद में इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गयी थी । महिला को आत्महत्या के लिये उकसाने के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया था, जो कथित रूप से कांग्रेस का कार्यकर्ता बताया जाता है । हजरतगंज स्थित विधानभवन के आसपाल का इलाका अतिविशिष्ठ इलाके में आता है और यहां 24 घंटे भारी पुलिस बल की तैनाती रहती है।

लखनऊ में आज 247 कोरोना पॉजिटिव 28मौते

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) उत्तर प्रदेश में दिन पर दिन कोरोना के मामले घटते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमितों के ठीक होने में भी काफी इजाफा हो रहा है।लखनऊ में आज247 पॉजि टिव पाए गए लखनऊ में आज मौते 06हुई जबकि यूपी के आज पॉजिटिव-1746यूपी में आज हुई 28मौते सोमवार को प्रदेश में कोरोना के 1,746 मामले सामने आए हैं। यहां आंकड़ा पिछले 75 दिनों में सबसे कम है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले दिनों के मुकाबले सक्रिय मामलों की संख्या भी घटकर 21,495 पर रह गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक चार लाख 18 हजार 685 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं। कोविड रिकवरी दर 91.65 प्रतिशत रह गई है।अपर मुख्य सचिव ने बताया कि रविवार को प्रदेश में एक लाख 35 हजार 506 सैंपल की जांच की गई थी। अब तक प्रदूश में कुल एक करोड़ 31 लाख 47 हजार 388 सैंपल की जांच की जा चुकी है। प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशानुसार समय-समय पर जिलों में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। लोगों को कोरोना गाइड लाइन और मास्क लगाने की हिदायत भी दी गई है। प्रदेश में तेजी से घट रहे कोरोना मरीजों की संख्या पर यूपी सरकार ने राहत महसूस की है।

सपा ने 2022 विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशियों के आवेदन मांगे

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) समाजवादी पार्टी ने 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशियों के आवेदन मांगे हैं। चुनाव लड़ने के इच्छुक नेता और कार्यकर्ता आज से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन अगले साल 26 जनवरी तक जमा कराए जा सकते हैं लेकिन उन सीटों से कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा जहां से अभी समाजवादी पार्टी के विधायक हैं।सपा प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि आगामी तीन नवंबर को जिन सात सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, वहां से भी कोई आवेदन स्वीकार नहीं किए जायेंगे। हालांकि सपा प्रत्याशी का बांगरमऊ सीट से पचार् खारिज हो गया है। सपा का पूरा ध्यान अभी पार्टी को बूथ स्तर पर मजबूती देना है। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं और नेताओं को जन संपर्क में लग जाने को कहा है। पार्टी ने विधानसभा के पिछले चुनाव में भी बहुत पहले ही इसी तरह आवेदन मांगे थे और उसके साथ पांच हजार रूपए भी जमा करने को कहा था लेकिन इस बार ऐसी कोई शर्त नहीं रखी गई है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here