लखनऊ में वोटिंग से पहले BJP को झटका, अखिलेश से मिले सांसद रीता बहुगुणा के बेटे मयंक जोशी

जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की है।इस तस्वीर के साथ अखिलेश यादव ने लिखा है, “श्री मयंक जोशी जी से शिष्टाचार भेंट।”तस्वीर में अखिलेश यादव के साथ मयंक जोशी मुस्कुराते हुए दिख रहे हैं. उत्तर प्रदेश में बुधवार को चौथे चरण का मतदान होना है. चौथे चरण में लखनऊ में भी वोट डाले जाएंगे. ऐसे में इस तस्वीर को अहम माना जा रहा है। दरअसल, मयंक जोशी बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी के बेटे हैं. रीता उनके लिए बीजेपी से विधानसभा चुनाव की टिकट मांग रही थीं. मयंक जोशी के लिए वो लखनऊ कैंट सीट से दावेदारी कर रही थीं. रीता जोशी ने संसद की सदस्यता छोड़ने की भी पेशकश की थी।उन्होंने कहा था,अगर पार्टी का नियम है कि एक परिवार से एक ही व्यक्ति को टिकट मिल सकती है, तो मैं सांसद के तौर पर अपना इस्तीफा देने को तैयार हूं।”लेकिन बीजेपी ने मयंक जोशी को उम्मीदवार नहीं बनाया. लखनऊ कैंट से रीता जोशी ने 2017 में चुनाव जीता था लेकिन साल 2019 में इस्तीफ़ा दे दिया था. इस सीट से मुलायम सिंह यादव की पुत्रवधु अपर्णा यादव भी टिकट की दावेदार थीं।अखिलेश ने पहले भी स्वामी प्रसाद मौर्य जैसे नेताओं के बीजेपी से समाजवादी पार्टी में आने के पहले उनसे मुलाक़ात की तस्वीरें ऐसे ही जारी की थीं।

राजनाथ सिंह की रैली में लगे अखिलेश जिंदाबाद के नारे


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) बलिया में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की रैली में कुछ युवकों ने हंगामा किया। सेना भर्ती नहीं कराए जाने को लेकर नाराज इन युवकों ने नारेबाजी की। पहले तो रक्षामंत्री ने युवकों को कोरोना दलील देकर समझाने का प्रयास किया, लेकिन नहीं मानने पर यह भी कहा कि राजनीति से बात बिगड़ जाती है। इस दौरान युवक ने अखिलेश जिंदाबाद के नारे लगाए तो बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उसे पकड़ लिया हालांकि, राजनाथ सिंह ने मंच से उसे छोड़ देने की अपील की। बाद में पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया। बलिया के बंशी बाजार में आयोजित एक चुनावी जनसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मोदी और योगी सरकार के कामकाज की तारीफ कर रहे थे। तभी कुछ युवकों ने उनके भाषण में बाधा पहुंचाते हुए दावा किया कि तीन साल से सेना की भर्ती पर रोक लगी हुई है। इसके जवाब में राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रक्रिया जारी है। जव वे नहीं माने तो राजनाथ सिंह ने कहा कि नेतागिरी से बात बिगड़ जाती है। रक्षामंत्री ने कहा,मैं समस्या को जानता हूं। कोरोना महामारी की वजह से ऐसा हुआ। पहली बार है जब हम इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं। पूरी दुनिया भारत की तारीफ कर रही है,जिस तरह नरेंद्र मोदी ने इस हालात में काम किया।”इसके बाद जब रक्षामंत्री का भाषण खत्म होने वाला था, एक शख्स ने नारा लगाया,गरीबों के मसीहा,अखिलेश यादव जिंदाबाद।’ जब बीजेपी के कुछ कार्यकर्ता उस व्यक्ति की ओर बढ़े तो राजनाथ सिंह ने मंच से उसे छोड़ देने को कहा। डीएसपी राजेश तिवारी ने कहा कि आरोपी शख्स की पहचान अंगद यादव के रूप में हुई है।उसे हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक समझौते


जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता) भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और दोनों देशों के बीच का कारोबार 100 अरब डॉलर के पार ले जाने के लिए दोनों देशों के बीच शुक्रवार 18 फ़रवरी को एक ऐतिहासिक समझौते पर दस्तख़त किए गए।दोनों देशों के बीच हुआ यह समझौता एक ‘व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता’ (सीईपीए) है। यह भारत का किसी भी अरब देश (मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के देश) से हुई पहली सीईपीए संधि भी है।सीईपीए संधि के तहत सामानों का कारोबार बढ़ाने के साथ सेवाओं का व्यापार और निवेश बढ़ाने पर भी ज़ोर दिया जाता है। इसके लिए टैरिफ़ (कस्टम और आयात शुल्क) कम करने के अलावा व्यापार के रास्ते में आने वाली अड़चनें दूर करने पर ज़ोर रहता है।भारत और यूएई के बीच हुआ यह सीईपीए इस लिहाज से ख़ास है कि इसके लिए दोनों देशों ने काफ़ी तेज़ी से बातचीत की प्रक्रिया पूरी की।इसे म​हज़ 88 दिनों में पूरा किया गया है, जो कि एक रिकॉर्ड है. दुनिया में अभी तक किसी भी सीईपीए को इतने कम समय में अंज़ाम नहीं दिया जा सका है।

क़ौम की पहली पसंद हैं क़ायम रज़ा ख़ान


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) मज़हबी कामो में पढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने वाले बहुजन समाज पार्टी के पक्षिम क्षेत्र के उम्मीदवार क़ायम रज़ा ख़ान को इसका फ़ायदा हासिल होता नज़र आ रहा है वह मरने जीने मे हमेशा क़ौम के साथ नज़र आए यही वजह है की वह दिलो पर राज करते हैं।क़ायम रज़ा ख़ान कहते हैं की वह हमेशा से लोगों के काम आते हैं और यही उनकी ज़िन्दगी का मक़सद चुनाव तो आज है जब उनका चुनाव लड़ने का इरादा भी नहीं था तब भी वह लोगो के काम आते थे। उनका का मानना है की यही उनका अपना वोट बैंक है जो उनको कामयाबी के शिखर पर पहुंचाएगा और कामयाबी उनके क़दम चुमेगी।आपको बताते चले की क़ायम रज़ा ख़ान बहुजन समाज पार्टी के लखनऊ पक्षिम क्षेत्र से उम्मीदवार हैं। हर समय मुस्कुराते रहने वाले क़ायम रज़ा ख़ान अपनी क़ौम की पहली पसंद बन गए हैं। वह अपनी पार्टी और अपनी क़ौम का वोट बैंक का बड़ा हिस्सा हासिल करने में कामयाब होते नज़र आ रहे हैं।

रूसी संसद से पुतिन को मिली हरी झंडी,यूक्रेन पर कभी भी हो सकता है हमला
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)यूक्रेन पर संकट के बादल और घिर गए हैं। मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संसद के ऊपरी सदन से देश के बाहर सैन्य बलों का प्रयोग करने की अनुमति मांगी थी। जिसे संसद ने मंजूर कर दिया है। इस संबंध में संसद के ऊपरी सदन को लिखा गया एक पत्र पूर्वी यूक्रेन में विद्रोही क्षेत्रों में रूसी सैन्य तैनाती को औपचारिक रूप प्रदान करेगा। पुतिन ने एक दिन पहले यूक्रेन के विद्रोहियों वाले इलाकों की स्वतंत्रता को मान्यता दी थी और मंगलवार को यूक्रेन के दो अलगाववादी इलाकों में सेना को भेज दिया। इस घटना के बाद यूक्रेन पर हमले का खतरा और बढ़ गया है।सैन्य बल प्रयोग की अनुमति मिलने के बाद रूस का यूक्रेन पर व्यापक हमला करने के लिये रास्ता साफ हो गया है। इससे पहले, पश्चिमी देशों के नेताओं ने कहा था कि रूस के सैनिक यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में पहुंच गए हैं। वहीं अमेरिका ने रूस के इस कदम को आक्रमण बताया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में मध्य डोनेट्स्क में कई धमाकों की आवाज सुनी गई है। संभावना जताई जा रही है कि रूसी सैनिकों के इन इलाकों में घुसने के बाद यहां संघर्ष की कुछ घटनाएं सामने आई हैं। वहीं, पुतिन के इस कदम पर पश्चिमी नेताओं ने चेतावनी दी है कि उन्हें इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। पुतिन के इस फैसले की संयुक्त राष्ट्र और कई पश्चिमी नेताओं ने निंदा की है।यूक्रेन पर संकट के बीच तमाम देशों ने रूस पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। पहले जर्मनी ने रूस के गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट नोर्ड स्ट्रीम को रद्द कर दिया है। वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को रूस के पांच बड़े बैंकों पर प्रतिबंध लगा दिया। बोरिस ने पुतिन पर यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। अमेरिका ने भी रूस पर पाबंदियों का ऐलान किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here